Practice with AP 10th Class Hindi Model Papers and AP 10th Class Hindi Question Paper June 2022 instills confidence in students to face the actual exam.
AP SSC Hindi Question Paper June 2022 with Solutions
Time : 3.15 hours
Max Marks : 100
सूचना :
1. प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय निर्धारित है।
2. सभी प्रश्नों के उत्तर, उत्तर पुस्तिका में ही लिखिए ।
3. प्रश्न पत्र में कुल छः भाग हैं ।
भाग – I
I. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए। (12 × 1 = 12 M)
प्रश्न 1.
दिन के तम में सपने जगते है । अपने स्वप्नों को साकार करें ।
(रेखांकित शब्द का तत्सम रूप पहचानकर लिखिए | )
उत्तर:
स्वप्नों
प्रश्न 2.
हवा धीरे-धीरे चलने लगी । (क्रिया विशेषण शब्द पहचानकर लिखिए |)
उत्तर:
धीरे-धीरे
प्रश्न 3.
एक हजार पाँच सौ । (संख्याओं में लिखिए |)
उत्तर:
1500
प्रश्न 4.
दीपावली हिंदुओं …… प्रमुख त्यौहार है । (सही कारक चिह्न पहचानिए ।)
का / के / की
उत्तर:
का
प्रश्न 5.
मुझे बेहद खुशी होती है । (रखांकित शब्द का समास पहचानकर लिखिए | )
1. तत्पुरुष समास | 2. कर्मधारय समास |
उत्तर:
2. कर्मधारय समास ।
प्रश्न 6.
गणेश चतुर्थी हिंदुओं का धार्मिक त्यौहार है । (रेखांकित शब्द का संधि-विच्छेद कीजिए ।)
उत्तर:
धर्म + इक
प्रश्न 7.
भाग्यवादी – अर्थ पहचानिए ।
A. भाग्य पर आशंका करनेवाला । | B. भाग्य पर विश्वास करनेवाला । |
उत्तर:
B. भाग्य पर विश्वास करनेवाला ।
प्रश्न 8.
भारतवासी दुनिया को पावन धाम बनाना चाहता है। (मुहावरेदार शब्द पहचानकर लिखिए ।)
A. पावन धाम बनाना । | B. भारतवासी दुनिया को । |
उत्तर:
A. पावन धाम बनाना ।
प्रश्न 9.
गायक गीत गाता है । (लिंग बदलकर वाक्य फिर से लिखिए |)
उत्तर:
गायिका गीत गाती है ।
प्रश्न 10.
लड़की गा रही है | (वचन बदलकर वाक्य फिर से लिखिए |)
उत्तर:
लड़कियाँ गा रही हैं ।
प्रश्न 11.
रानी पुस्तक पढ़ती है । (वाक्य को भविष्यकाल में बदलकर लिखिए ।)
उत्तर:
रानी पुस्तक पढ़ेगी ।
प्रश्न 12.
हम मैदान में खेलता है । (शुद्ध रूप में लिखिए |)
उत्तर:
हम मैदान में खेलते हैं ।
भाग- II
II. प्रश्न संख्या 13 से 16 तक दिये गये गद्यांश, पद्यांश पढ़कर निर्देश के अनुसार उत्तर दीजिए ।
प्रश्न 13.
निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर उत्तर अनुच्छेद में ही पहचानकर लिखिए । (5 × 1 = 5 M)
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में देश को एकता के सूत्र में बाँधने के लिए एक भाषा की आवश्यकता हुई। यह काम हिंदी से ही साध्य हो सका। आज हमें एक से अधिक भाषाएँ सीखना जरूरी है जिनमें हिंदी और अंग्रेजी का स्थान महत्वपूर्ण है।
प्रश्न :
अ) ‘आज़ादी’ शब्द का पर्यायवाची शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
स्वतंत्रता
आ) ‘अनेकता’ शब्द का विलोम शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
एकता
इ) ‘ईय’ प्रत्यय वाला शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
भारतीय
ई) यह काम हिंदी से ही साध्य हो सका। इस वाक्य में संज्ञा शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
हिंदी
उ) हमें अधिक भाषाएँ सीखना जरूरी है । इस वाक्य में क्रिया शब्द क्या है ?
उत्तर:
सीखना
प्रश्न 14.
निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए | (5 × 1 = 5 M)
दादुर टर-टर करते झिल्ली बजती झन-झन,
‘म्याव – म्याव’ रे मोर ‘पीउ पीउ’ चातक के गण ।
उड़ते सोनबालक, आर्द सुख से कर क्रंदन
घुमड़ घुमड़ गिर मेघ गगन में भरते गर्जन ॥
प्रश्न :
अ) दादुर क्या करते हैं ?
A) झन-झन
B) टर-टर
C) पीउ-पीउ
D) टन टन
उत्तर:
B) टर-टर
आ) झन-झन कौन बजते है ?
A) झिल्ली
B) दादुर
C) बिल्ली
D) चातक के गण
उत्तर:
A) झिल्ली
इ) आर्द-सुख से कौन क्रंदन करते हैं ?
A) सोनबालक
B) सोनबालिका
C) सोनपक्षी
D) सोने की चिड़िया
उत्तर:
A) सोनबालक
ई) गगन में मेघ क्या भरते हैं ?
A) घुमड़-घुमड़ आवाज
B) गाना
C) गर्जन
D) संगीत के स्वर
उत्तर:
C) गर्जन
उ) यह पद्यांश किस कविता से लिया गया है ?
A) कण-कण का अधिकारी
B) बादल की बारिश
C) प्रकृति की सीख
D) बरसते बादल
उत्तर:
D) बरसते बादल
प्रश्न 15.
निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में लिखिए । (5 × 1 = 5 M)
वास्तविक लोकगीत देश के गाँवों और देहातों में हैं। इनका संबंध देहात की जनता से है। बड़ी जान होती है इनमें | चैता, कजरी, बारहमासा, सावन, आदि मिर्ज़ापुर, बनारस और उत्तर प्रदेश के पूरबी और बिहार के पश्चिमी जिलों में गाये जाते हैं ।
प्रश्न :
अ) वास्तविक लोकगीत कहाँ होते हैं ?
उत्तर:
वास्तविक लोकगीत देश के गाँवो और देहातों में होते हैं ।
आ) लोकगीतों का संबंध किसके साथ होता है ?
उत्तर:
लोकगीतों का संबंध देहात की जनता के साथ होता है ।
इ) जान किसमें होती है ?
उत्तर:
लोकगीतों में जान होती है ।
ई) मिर्जापुर, बनारस और उत्तर प्रदेश के पूरबी जिलों में कौन से लोकगीत गाये जाते हैं ?
उत्तर:
मिर्जापुर, बनारस और उत्तर प्रदेश के पूरबी जिलों में चैता, कजरी, बारहमासा, सावन आदि लोकगीत गाये जाते है ।
उ) उपरोक्त गद्यांश किस पाठ से दिया गया है ?
उत्तर:
उपरोक्त गद्यांश ‘लोकगीत’ पाठ से दिया गया है ।
प्रश्न 16.
निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तरं विकल्पों में से चुनकर लिखिए। (5 × 1 = 5 M)
एक छात्र होने के नाते, आप जिस कक्षा में पढ़ते हो, उसमें आगे बढ़ने के लिए खूब परिश्रम करें। अपने जीवन | में पहले एक लक्ष्य बनायें। फिर उसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक ज्ञान और अनुभव प्राप्त करें । बाधाओं से लड़ते हुए उनपर विजय प्राप्त करें। निरंतर प्रयत्नशील रहते हुए सबसे बढ़िया काम करने की ओर बढ़ते रहें। साथ ही नैतिक (मूल्यों को भी ग्रहण करें ।
प्रश्न :
अ) छात्रों को कक्षा में आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए ?
A) खूब खेलना
B) खूब लिखना
C) खूब परिश्रम करना
D) खूब गाना
उत्तर:
C) खूब परिश्रम करना
आ) छात्रों को जीवन में पहले क्या बनाना चाहिए ?
A) घर
B) महल
C) लक्ष्य
D) उद्देश्य
उत्तर:
C) लक्ष्य
इ) लक्ष्य प्राप्त करने के लिए क्या प्राप्त करना चाहिए ?
A) आवश्यक ज्ञान और अनुभव
B) आवश्यक शैक्षिक सामग्री
C) आवश्यक किताबें
D) प्रयोगशाला
उत्तर:
A) आवश्यक ज्ञान और अनुभव
ई) बाधाओं से लड़ते हुए किसे प्राप्त करना चाहिए ?
A) पराजय
B) विजय
C) धन
D) दौलत
उत्तर:
B) विजय
उ) उपरोक्त संदेश छात्रों को किसने दिया ?
A) सर्वेपल्लि राधाकृष्णन
B) ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
C) महात्मा गाँधी
D) टेसी थॉमस
उत्तर:
B) ए.पी.जे. अब्दुल कलाम
भाग – III
III. सूचना के अनुसार निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये । (1 × 4 = 4 M)
प्रश्न 17.
जोड़ी बनाइए ।
उत्तर:
D, A, B, C
प्रश्न 18.
निम्न जानकारी पढ़कर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए । (1 × 4 = 4 M)
प्रेमचंद का जन्म एक गरीब घराने में काशी में 31 जुलाई, 1880 को हुआ । इनके बचपन का नाम धनपत राय श्रीवास्तव था । इन्होंने ट्यूशन पढ़ाते हुए मैट्रिक तथा नौकरी करते हुए. बी. ए. पास किया। इन्होंने लगभग एक दर्जन उपन्यास और तीन सौ से अधिक कहानियों की रचना की । इन्हें ‘उपन्यास सम्राट ‘ भी कहा जाता है । इनकी कहानियाँ मानसरोवर शीर्षक से आठ खंडों में संकलित हैं ।
A) एक गरीब घराने में ……. का जन्म हुआ ।
B) प्रेमचंद के बचपन का नाम ……… था ।
C) ………. को उपन्यास सम्राट भी कहा जाता है ।
D) इन्होंने लगभग ………. उपन्यास की रचना की ।
उत्तर:
A) प्रेमचंद
B) धनपत राय श्रीवास्तव
C) प्रेमचंद
D) एक दर्जन
भाग – IV
IV. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर तीन या चार पंक्तियों में लिखिए। (8 × 3 = 24 M)
प्रश्न 19.
वर्षा ऋतु के प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में तीन – चार पंक्तियाँ लिखिए |
उत्तर:
वर्षा के कारण प्रकृति में निम्न परिवर्तन होते हैं –
- आसमान में काले बादल छा जाते हैं।
- बादलों के कारण दिन के समय भी अंधेरा छा जाता है।
- मेघों के टकराव से उनके बीच में बिजली चमकती है।
- आसमान में बादल घुमड़-घुमड़ कर गर्जन करते हैं।
- वर्षा की धाराएँ धरती पर बहने लगती हैं।
- हरेक जीव-जंतु और प्राणी खुशी से झूमते हुए और अपनी-अपनी बोली में खुशी को प्रकट करता हैं ।
- इस प्रकार प्रकृति की शोभा में चार चाँद लगते हैं।
प्रश्न 20.
कवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ के अनुसार कण-कण का अधिकारी कौन है ? क्यों ?
उत्तर:
मेहनत करने से ही सफलता मिलती है। मेहनत करने वाला व्यक्ति कभी नहीं हारता । वह हमेशा सफल होता है। जगत के कण-कण के पीछे उसी का श्रम है। वही कण-कण का अधिकारी है; क्योंकि कल्पनाओं को सच बनाकर उनको साकार रूप देनेवाला वही है। इसीलिए मेहनत करनेवाले को कण-कण का अधिकारी कहा गया है।
प्रश्न 21.
ईद के दिन हामिद क्यों खुश था ?
उत्तर:
बच्चों में अबोधता ज़्यादा होती है। जो कुछ उनको सिखाते हैं, अगर वे प्यार से समझाएँगे, तो उसे सच मान लेते हैं। यहाँ इस कहानी में भी हामिद ऐसा ही चार-पाँच साल का भोला बच्चा है। उसके माँ-बाप, दोनों गुज़र गए। वह अपनी दादी के साथ रहता है । दादी ने कहा कि ईद के दिन उसके माँ-बाप आनेवाले हैं। इसी आशा में वह चैन के साथ दादी की गोद में सोता है। इसीलिए हामिद बड़ा खुश नज़र आ रहा था।
प्रश्न 22.
‘लोकगीत’ के बारे में आप क्या जानते हैं ? तीन पंक्तियों में लिखिए ।
उत्तर:
लोकगीत सीधे जनता के संगीत हैं। ये घर, गाँव और नगर के जनता के गीत हैं। इनके लिए साधना की ज़रूरत नहीं होती। त्योहारों और विशेष अवसरों पर ये गाये जाते हैं। इनके रचनेवाले भी अधिकतर गाँव के लोग ही हैं। स्त्रियों ने भी इनकी रचना में विशेष भाग लिया है। ये गीत बाज़ों की मदद के बिना ही या साधारण ढोलक, झाँझ, करताल, बाँसुरी आदि की मदद से गाये जाते हैं।
प्रश्न 23.
छात्रों के लिए अब्दुल कलाम ने क्या संदेश दिया ?
उत्तर:
छात्रों के लिए अब्दुल कलाम ने यह संदेश दिया कि छात्र जो भी कक्षा में पढ़ते हो, उसमें, आगे बढ़ने के लिए खूब परिश्रम करना चाहिए। उन्हें अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाना चाहिए। उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुभव और ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। बाधाओं से लड़ते हुए उन पर विजय प्राप्त करना चाहिए ।
प्रश्न 24.
नेल्सन मंडेला के जीवन से हमें क्या संदेश मिलता है ?
उत्तर:
साहस, लचीलापन, माफ़ी, वैयक्तिक की अपेक्षा सामाजिक भलाई पर जोर, समर्पण भाव- ये सब इस महान मदीबा के जीवन के कालातीत संदेश है। उनका सपना था कि दुनिया भर में सब के लिए शांति हो, काम हो, रोटी हो, पानी और नमक हो ।
प्रश्न 25.
राजू ने अपने स्कूल को किस तरह का उपहार समर्पित किया ?
उत्तर:
राजू को नये स्कूल में हर क़दम, हर पल अपने सहपाठियों से और अध्यापकों से अपमान मिलता था । फिर भी राजू धैर्य और आत्मविश्वास के साथ पढ़कर कक्षा में सबसे प्रथम आया। प्रथम आने पर वह पहले से बहुत प्रसन्न हुआ था, क्योंकि अब उसने अपने स्कूल को सुंदर और समुचित उपहार समर्पित किया है ।
प्रश्न 26.
राजा कुमार वर्मा के राज्य में अकाल की स्थिति क्यों उत्पन्न हुई होगी ?
उत्तर:
हरित नगर राज्य का राजा कुमारवर्मा था। उसके शासन काल में राज्य हरा-भरा रहता था। लेकिन एक बार अनावृष्टि के कारण हरित नगर में अकाल पड़ा। हरा-भरा रहनेवाला हरित नगर सूख गया। राज्य में सारी फ़सलें सूख गयीं । तालाब, गड्ढे सूख गये। केवल दो ही जीव नदियाँ बची थीं, जो छोटी-छोटी नहरें बनकर रह गयी। इसलिए अकाल की स्थिति उत्पन्न हुई।
भाग – V
V. निम्नलिखित निबंधात्मक प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए।
प्रश्न 27.
किसी एक प्रश्न का उत्तर दस पंक्तियों में लिखिए। (1 × 10 = 10 M)
अ) भारतवासी दुनिया को पावन धाम बनाना चाहते हैं । कैसे ? ‘हम भारतवासी’ कविता के आधार पर स्पष्ट कीजिए ।
(अथवा )
आ) भक्तिकाल की सुप्रसिद्ध कृष्णोपासक कवयित्री मीराबाई का परिचय देते हुए, उनके पदों का सारांश अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर:
अ) कवि परिचय : ‘हम भारतवासी’ कविता के कवि श्री रमेश पोखरियाल निशंक है । इनकी रचनाओं का मुख्य प्रतिपाद्य ‘देशभक्ति’ है ।
प्रमुख रचनाएँ : समर्पण, नवंकुर, मुझे विधाता बनना है, तुम भी मेरे साथ चलो, जीवन पथ में, मातृभूमि के लिए, कोई मुश्किल नहीं आदि ।
कविता का सारांश : भारत प्राचीन देश है। यहाँ की संस्कृति और सभ्यता सारे विश्व को लुभाती है। सत्यवानों, अहिंसावादियों, संतों-सूफियों, कर्तव्यनिष्ठों, धर्मनिष्ठों और देशभक्तों की पावन भूमि भारत देश है। आज यहाँ का बच्चा-बच्चा भी इनके मार्ग पर चलकर विश्व शांति व विश्व बंधुत्व की पवित्र भावनाओं से दुनिया को पावन धाम बनाना चाहता है।
हम भारतवासी दुनिया को पावन धाम बनायेंगे। मन में श्रद्धा और प्रेम का अद्भुत दृश्य दिखायेंगे। ऊँच-नीच का अंतर भूलकर हृदय में प्यार भरेंगे। हमारे अंदर के घृणा भाव को चकनाचूर करके अमृत की वर्षा बरसायेंगे, अपने अंदर की निराशा को दूर करके विश्वास जगाएँगे।
अगर लोग किसी उलझन में उलझें तो असलियत से मालूम करायेंगे। पथ भ्रष्ट लोगों को सही मार्ग-दर्शन करेंगे। जिंदगी को खुशियों से भर देंगे। सब के जीवन में सत्य, अहिंसा, त्याग, समर्पण के भाव जगाएँगे। सांसारिक कठिनाइयों को दूर करके धरती को स्वर्ग बनाएँगे। दुनिया में विश्वबंधुत्व का मूल मंत्र फैलाएँगे। इससे हम भारतवासी दुनिया को पावन धाम बनायेंगे।
नीति : यह कविता बच्चों में सत्य, अहिंसा, त्याग और समर्पण की भावना जागृत कर, उन्हें विश्वबंधुत्व की ओर कदम बढ़ाने की प्रेरणा देती है।
(अथवा )
आ)
मीराबाई भक्तिकाल की सगुण भक्ति धारा की कवयित्री थी । उसका जीवनकाल सन् 1498-1573 है। उसका आराध्य देव श्रीकृष्ण थे। वह बचपन से ही श्रीकृष्ण की आराधना कर रही थी । श्रीकृष्ण के प्रति उसकी भक्ति में विनय, विरह दिखता था। उनकी भक्ति माधुर्य भाव की थी । दास्य भक्ति भी कह सकते हैं। सुंदर और मधुर राजस्थानी मिश्रित ब्रज भाषा में वह लिखती थी।
मीराबाई श्रीहरि की लगन में दीवानी होकर कहती हैं कि मैंने तो राम नाम के रतन धन पा लिया है। मेरे सतगुरु ने अपनी कृपा से मुझे अनमोल वस्तु दी है। उनकी कृपा को मैंने प्रसन्नतापूर्वक अपना लिया। मैं जन्म-जन्म की पूँजी – भक्ति को पाकर, इस संसार की मोह माया को खो चुकी हूँ। यह न तो खर्च होगी और न ही चोर इसे चुरा सकेगा। यह तो दिन-दिन बढ़ती ही जाती है। सतगुरु सत्य की नौका का नाविक होता है। तभी भवसागर को पार भी कर लिया जाता है।
मीराबाई कहती हैं, कि हे मेरे प्रभु गिरधर नगर ! ” तुम्हारी लीला अवर्णनीय है, असीम है। तुम्हारे गुणों का वर्णन करते हुए मुझे अत्यंत सुख की अनुभूति होती है ।
प्रश्न 28.
किसी एक प्रश्न का उत्तर दस पंक्तियों में लिखिए। (1 × 10 = 10 M)
अ) ‘जल ही जीवन है’ पाठ के आधार पर जल के महत्व पर लिखिए और जल की समस्या के समाधान के बारे में भी लिखिए ।
(अथवा)
आ) ‘अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी पाठ के आधार पर हिंदी भाषा की विशेषताओं पर अपने विचार व्यक्त कीजिए ।
उत्तर:
अ)
- हम पीने के लिए जल का उपयोग करते हैं ।
- हमारे दैनिक जीवन के लिए जल आवश्यक है ।
- पड़-पौधों के लिए जल की आवश्यकता है ।
- सभी प्राणियों के लिए और फ़सलों के लिए पानी आवश्यक है ।
- पानी से हम बिजली उत्पन्न कर सकते हैं ।
- आधुनिक ढंग से बने उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए ।
- व्यर्थ ही सागरों में जानेवाले पानी को रोकने के लिए बाँधों का निर्माण करना चाहिए।
- हर एक को पानी का सदुपयोग और आवश्यकतानुसार उपयोग करना चाहिए ।
- वर्षा के जल को तालाबों के द्वारा संरक्षण करना चाहिए।
(अथवा)
आ)
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम मे देश की एकता को सूत्र में बाँधने का कार्य हिंदी भाषा से साध्य हुआ। आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी भाषा का महत्वपूर्ण स्थान है। हिंदी के द्वारा हम सारे भारत की पहचान अच्छी तरह कर सकते है। हिंदी भारत के सभी प्रांतों को जोड़नेवाली भाषा है। सभी बातों को ध्यान मे रखकर भारतीय संविधान ने 14 सितंबर 1949 को हिन्दी की राजभाषा के रूप मे गौरवान्वित किया। तब से हर वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। आज हिंदी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुँच चुकी है। विश्व के विभिन्न देशों में हिंदी की माँग बढ़ती ही जा रही है। रोज़गार पाने का भी प्रमुख आधार हिंदी बन रही है। बैंक, मिडिया, फिल्म उद्योग आदि क्षेत्रों में हिंदी की उपयोगिता बढ़ रही है। इस तरह हिंदी भाषा प्रगति कर रही है।
भाग – VI
VI. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए। (1 × 8 = 8 M)
प्रश्न 29.
किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए।
अ) विहार यात्रा का वर्णन करते हुए मित्र के नाम पत्र लिखिए | (अथवा)
आ) तीन दिन की छुट्टी माँगते हुए अपने प्रधानाध्यापक के नाम पत्र लिखिए ।
उत्तर:
अ)
विजयवाड़ा,
दि. XX.XX.XXXX.
प्रिय मित्र रमेश,
सप्रेम नमस्कार |
मैं यहाँ कुशल हूँ। आशा करता हूँ कि तुम भी वहाँ सकुशल हो। मैं इस बार गर्मी की छुट्टियों में हरिद्वार और ऋषिकेश घूमने गया था। ये स्थान ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों से घिरा हैं। यहाँ पतित पावनी गंगा बहती है। मैं अपने माता- पिता और छोटे भाई के साथ मानसा देवी, चंडी देवी के मंदिर देखने गया । हरि की पौड़ी पर हमने गंगा में डुबकी लगाई। इसके बाद हमने पावन धाम देखा । दक्ष मंदिर देखा । मानसा देवी और चण्डी देवी के मंदिर तो पहाड़ों की चोटियों पर ही बने हैं। वहाँ से नीचे देखने पर शहर बड़ा खूबसूरत लगता है।
इसके बाद हम ऋषिकेश गए। वहाँ हमने लक्ष्मण झूला देखा। कलं-कल बहती गंगा वहाँ भी बड़ी मनोहारी प्रतीत हो रही थी। वे हरे – मटमैले पहाड़ और गंगा, सब कुछ बहुत सुंदर था। अगर तुम भी हमारे साथ होते तो यह यात्रा और भी ज़्यादा आनंददायक होती। अगली बार हम मसूरी जाएँगे, तुम भी हमारे साथ ज़रूर चलना ।
तुम्हारा प्रिय मित्र,
रवि ।
पता :
आर. रमेश,
1-2-3 गाँधी चौक,
तेनालि ।
(अथवा)
आ)
विजयवाड़ा,
दि. XX.XX,XXXX.
सेवा में
श्री प्रधानाध्यापक जी,
हिन्दू हाईस्कूल, विजयवाड़ा -1
पूज्य महोदय,
सादर प्रणाम |
सेवा में निवेदन है कि मेरे बड़े भाई / मेरी बड़ी बहिन की शादी अगले सोमवार को तिरुपति में होनेवाली है। घर पर बहुत-सा काम करना है। माता-पिता की सहायता करनी है। इसलिए मैं तीन दिन तक स्कूल नहीं आ सकता। इसलिए मुझे ………….. से ……….. तक तीन दिन की छुट्टी देने की कृपा करें।
धन्यवाद ।
आपका आज्ञाकारी,
पी. रमेश ।
कक्षा-10 वीं,
क्र.सं. 20
प्रश्न 30.
संकेत शब्दों के आधार पर निम्न दिये गए शब्दों को चुनकर किसी एक निबंध के रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए । (1 × 8 = 8 M)
अ) विद्यार्थी और अनुशासन :
(आरंभ, विकास, विद्यालय, अनुशासन, सफल, सूर्योदय, पशु-तुल्य, एकाग्रचित, नींव, कुंठिन, परम, दुर्भाग्य, प्रिय, सहपाठियों, बिगड़ने, असफलता)
मनुष्य के जीवन में …….. (1) का बड़ा ही महत्व है। अनुशासन के कारण ही आज हमें चारों ओर मानव ……… (2) के दर्शन होते हैं। अनुशासनहीन व्यक्ति …….. (3) हो जाता है। विद्यार्थी के लिए तो अनुशासन …….. (4) आवश्यक होता है।
विद्यार्थी जीवन भावी जीवन की ……….. (5) होता है। यदि यह नींव अनुशासनपूर्ण रही है, तो सारा जीवन संवर जाएगा। यदि इस नींव में अनुशासन नहीं रहा है, तो सारा जीवन ……… (6) में देर नहीं लगती। …….. (7) जीवन से ही विद्यार्थी को अनुशासन की आदत बना लेनी चाहिए। अनुशासन छोटी-छोटी बातों से ही ………. (8) हो जाता है । विद्यार्थी को चाहिए कि वह ……… (9) से पूर्व जाग जाए। वह नियत समय पर अपने विद्यालय पहुँचे। विद्यालय के सभी नियमों का पालन करें। …….. (10) होकर अध्ययन करें। शिक्षकों का आदर करें। अपने सहपाठियों से अच्छा व्यवहार करें। यदि एक बार विद्यार्थी ने कष्ट उठाकर स्वयं को अनुशासन में ढाल लिया, तो वह ………. (11) हो जाएगा।
…….. (12) की बात है कि आजकल के विद्यार्थी अनुशासनहीन हो रहे हैं। विद्यार्थी की तीव्र बुद्धि अनुशासनहीनता के कारण …….. (13) हो जाती है। शिक्षकों, ……… (14 ) का अपमान करना, नैतिक पतन, जीवन में ……… (15) आदि अनुशासनहीनता के ही लक्षण हैं। अतः विद्यार्थियों को अनुशासन
……….(16) बनना चाहिए |
(अथवा)
आ) मनपसंद त्योहार :
(कथाएँ, शक्तियाँ, जगमगाहट, रावण, सांस्कृतिक, पर्वों, तीन दिन, विस्फोटक, आस्तिक्ता, मिठाईयाँ, विशेषता, नीरस, लक्ष्मी, अभ्यंग स्नान, आश्विन अमावस्या, श्रीकृष्ण)
भारत ………… (1) का देश है । ये पर्व हमारे जीवन में प्रेरक …………. (2) लेकर आते हैं । प्रत्येकं पर्व की अपनी …….. (3) होती है। त्योहार हमारे ….. (4) जीवन को आनंद और उमंग से भर देते हैं। पर्व हमारी …….. (5) के प्रतीक हैं । दीपावली भी भारत का एक सांस्कृतिक पर्व है । इसलिए यह मेरा प्रिय त्योहार है ।
दीपावली का अर्थ है – दीपों का समूह । यह पर्व ……….. (6) के दिन मनाया जाता है। यह हिन्दुओं का प्रमुख त्योहार है। भारत के सभी प्रान्तों में यह त्योहार बड़े वैभव के साथ मनाया जाता है।
इस पर्व के संबंध में अनेक ………. (7) प्रचलित हैं –
1. प्राचीन काल में नरक नामक राक्षस लोगों को बहुत सताता था । तब ……. (8) ने उसका वध करके लोगों को मुक्त कराया। तब से इस दिन को दीप जलाकर खुशियों के साथ एक त्योहार के रूप में मनाते हैं।
2. पुराने जमाने में दशरथ नंदन श्रीराम अनाचारी ……. (9) का वध कर अयोध्या लौटे थे । इस खुशी में लोगों ने सारे नगर में दीप जलाकर उत्सव के रूप में मनाया था। हर साल इसी तरह यह उत्सव दीपावली के रूप में आज भी उस दिन की याद में मनाते आ रहे हैं ।
दीवाली खासकर ………. (10) मनानेवाला त्योहार है । पहले दिन धन तेरस के रूप में, दूसरे दिन नरक चतुर्दशी के रूप में और तीसरे दिन दीपावली के नाम से मनाते हैं । उस दिन लोग प्रातःकाल में ……… (11) करते हैं । नये कपड़े पहनते हैं, मंदिर जाते हैं । व्यापारी लोग …….. (12) की विशेष पूजा करते हैं । आय-व्यय देखते हैं । तरह-तरह की ………. (13) बनाकर खाते हैं। शाम को दीप जलाकर पटाके उड़ाते हैं। सर्वत्र ………. (14) होती है । दिवाली मनाने में सावधानी……….
1. दीप जलाते समय और पटाखे उड़ाते समय सावधानी बरतनी चाहिए ।
2. ……… (15) पटाकों से दूर रहना चाहिए ।
3. बच्चों को अपने बड़ों की निगरानी में ही पटाखे उड़ाने चाहिए |
इस संदर्भ में जुआ खेलना, शराब पीना जैसे बुरे कामों को छोड़ना चाहिए। दीवाली एक महान् उपयोगी और
……… (16) पर्व है । अतः हम सबका कर्तव्य है कि इसे सामाजिक कुरीतियों से बचाएँ ।
उत्तर:
अ) 1. में अनुशासन का
2. मानव विकास के
3. अनुशासन पशु-पालन हो
4. अनुशासन परम आवश्यक
5. की नींव होता
6. जीवन बिगड़ने में
7. लगती । विद्यालय जीवन
8. ही आरंभ हो
9. वह सूर्योदय से
10. करें । एकाग्रचित होकर
11. वह सफल
12. जाएगा। दुर्भाग्य की
13. करणा कुंठित हो
14. शिक्षकों, सहपाठियों का
15. में असफलता आदि
16. अनुशासन प्रिय बनना
(अथवा)
आ). 1. भारत पर्वों का
2. प्रेरक शक्तियाँ लेकर
3. अपनी विशेषता होती
4. हमारे >नीरस जीवन
5. हमारी आस्तिकता के
6. पर्व अश्विन अमावस्या के
7. अनेक कथाएँ प्रचलित
8. तब श्रीकृष्ण ने
9. अनाचारी रावण का
10. खासकर तीन दिन मनानेवाला
11. में अभ्यंग स्नान करते
12. लोग लक्ष्मी की
13. की मिठाइयाँ बनाकर
14. सर्वत्र जगमगाहट होती
15. विस्फोटक पटाकों
16. और सांस्कृतिक पर्व