TS 10th Class Hindi (F/L) Model Paper Set 6 with Solutions

Reviewing TS 10th Class Hindi Model Papers Set 6 (F/L) can help students identify areas where they need improvement.

TS SSC Hindi (F/L) Model Paper Set 6 with Solutions

Time : 3.00 Hours
Max. Marks: 80

PARTS – A & B

Instructions :

  1. Read the following question paper and understand every question thoroughly.
  2. Answer all the questions as directed.
  3. Part-‘A’ questions are to be written in the separate Answer Booklet.
  4. Write the answers to the questions under Part – ‘B’ on the question paper itself and attach it to the answer booklet of Part – ‘A’.

Part – A 

Time: 2.30 Hours
Marks : 60

Section – I (अंक : 20)
I. प्रश्नों के उत्तर निर्देशानुसार लिखिए | (5 × 1 = 5 M)

अ) निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो पंक्तियों में लिखिए ।

रास्ते में उन्होंने भोजपत्र के पेड़ देखे,, जड़ी-बूटियाँ देखीं, जंगली भेड़ों की गिरोह देखा, तुतराल नाम के जानवर की पूँछ देखी, रीछ के पंजों के निशान देखे । और इस प्रकार देखते- देखते, हँसते-हँसते वे पहुँच गए गोमुख । ‘गोमुख’ बर्फ़ पहाड़ में बन गयी गुफा को कहते हैं । इसी में से गंगा नदी तेज़ी से बहती हुई बाहर आती है और पहली बार सूरज की रोशनी से गले मिलती है। लेकिन वे लोग वहाँ नहीं रुके । स्वामी जी उन्हें तपोवन ले जाना चाहते थे। रास्ता कुछ कठिन था पर साथ में गजनंदन हो तो कठिनाई पनाह माँगने लगती है, और फिर तपोवन तो है ही जादू का मैदान । इतनी ऊँचाई पर बर्फ से ढकी गगनचुंबी चोटियों के बीच एक अति सुंदर सुहावना, हरी हरी घास का मैदान, नाना प्रकार के फूलों के सुन्दर-सुन्दर पौधे, बीच-बीच में कल-कल करके गाते नाले झरने । गजनंदन तो सामान फेंककर उस मैदान में दौड़ने लगे ।

प्रश्न :

प्रश्न 1.
उपर्युक्त गद्यांश में किन-किन पशुओं का उल्लेख हुआ है ?
उत्तर:
उपर्युक्त गद्यांश में जंगली भेड़, तुतराल, रीछ आदि पशुओं का उल्लेख हुआ है ।

प्रश्न 2.
गोमुख किसे कहते हैं ?
उत्तर:
गोमुख बर्फ पहाड़ में बन गई गुफा को कहते हैं ।

प्रश्न 3.
तपोवन का सौन्दर्य कैसा था ?
उत्तर:
तपोवन का सौन्दर्य सुहावना था । यह जादू के मैदान जैसा था। बर्फ से ढकी गगनचुंबी चोटियों के बीच एक अति सुंदर सुहावना, हरी-हरी घास का मैदान, नाना प्रकार के फूलों के सुन्दर- सुन्दर पौधे, बीच-बीच में कल-कल करके गाते नाले और झरने थे ।

TS 10th Class Hindi (F/L) Model Paper Set 6 with Solutions

प्रश्न 4.
उपर्युक्त गद्यांश किस पाठ से उद्धत है ?
उत्तर:
उपर्युक्त गद्यांश ‘गजनंदनलाल पहाड़ चढ़े’ पाठ से उद्धृत हैं ।

प्रश्न 5.
तपोवन को देखते ही गजनंदन की क्या प्रतिक्रिया थी ?
उत्तर:
तपोवन को देखते ही गजनंदन सामान फेंककर मैदान में दौड़ने लगे ।

आ) निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो पंक्तियों में लिखिए |

कहीं राष्ट्रभाषा के झगड़े, कहीं धर्म – द्वेष की आग
पनप रहा सर्वत्र आजकल, क्षेत्रीयता का अनुराग
हीन विचारों से ऊपर उठ, समता सुमन खिलाना है
भारत को खुशहाल बनाने, आज क्रांति फिर लाना है
अब हमको संकल्पित होकर, प्रगति शिखर पर चढ़ना है
ऊँच-नीच के छोड़ दायरे, हर पल आगे बढ़ना है
सारी दुनिया में भारत की नई पहचान बनाना है
भारत को खुशहाल बनाने, आज क्रांति फिर लाना है ……………

प्रश्न :

प्रश्न 6.
कवि क्रांति क्यों करना चाहते हैं ?
उत्तर:
भारत को खुशहाल बनाने के लिए कवि क्रांति करना चाहते हैं ।

प्रश्न 7.
भारत में चारों ओर क्या-क्या हो रहा है ?
उत्तर:
भारत में चारों ओर कहीं राष्ट्रभाषा के झगड़े हो रहे हैं, कहीं धर्म-द्वेष की आग फैल रही है तो कहीं क्षेत्रीयता का अनुराग पनप रहा है ।

प्रश्न 8.
पद्यांश में आया विलोमार्थक युग्म शब्द लिखिए ।
उत्तर:
पद्यांश में आया विलोमार्थक युग्म शब्द है – ऊँच-नीच ।

प्रश्न 9.
भारत की नई पहचान कैसे बनायी जा सकती है ?
उत्तर:
संकल्पित होकर, ऊँच-नीच के दायरे को छोड़कर, प्रगति शिखर पर हर पल आगे बढ़कर भारत की पहचान बनायी जा सकती है ।

प्रश्न 10.
पद्यांश के लिए उपयुक्त शीर्षक लिखिए |
उत्तर:
इस पद्यांश का उपयुक्त शीर्षक है- खुशहाल भारत

इ) निम्नलिखित पद्यांश का भाव स्पष्ट कीजिए ।

प्रश्न 11.
बाजे बजा-बजा के, मैं था तुझे रिझाता |
तब तू लगा हुआ था, पतितों के संगठन में ॥
मैं था विरक्त तुझसे, जग की अनित्यता पर |
उत्थान भर रहा था, तब तू किसी के पतन में ||
उत्तर:
भाव : कवि राम नरेश त्रिपाठी जी कहते हैं कि हे ईश्वर, तुम दीन-दुखियों व दलित लोगों के उत्थान करने में लगे थे और मैं संसार के नश्वरता पर शोक प्रकट कर रहा था । तुम लाचार और गरीब लोगों के बीच में ठहरे थे और मैं तुम्हें स्वर्ग में ढूँढ़ रहा था ।

Section – II (अंक : 40)

अ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 4-5 पंक्तियों में लिखिए । (4 × 3 = 12 M)

प्रश्न 12.
कवि पद्माकर के बारे में आप क्या जानते हैं ?
उत्तर:
पद्माकर रीतिकाल के सुप्रसिद्ध कवि हैं । वे बाँदा के निवासी थे जो उत्तर प्रदेश में है । उनके पिता का नाम मोहनलाल भट्ट था । वे भी एक विद्वान कवि थे । उनके परिवार के अन्य सदस्य भी कवि थे । यही कारण था कि उनके वंश का नाम ‘कवीश्वर’ पड़ गया । कवि पद्माकर की प्रतिभा देखकर बाँदा के महाराज ने उन्हें बहुत सम्मान दिया । उन्हें जयपुर के नरेश ने ‘कविराज शिरोमणि’ की उपाधि दी थी। ‘हिम्मत बहादुर विरुदावली’, ‘पद्माभरण’, ‘जगद्विनोद’, ‘रामरसायन’, ‘गंगा लहरी’ आदि उनकी प्रमुख रचनाएँ हैं । वे ऋतुओं के चित्रण में कुशल माने जाते हैं । उनके काव्य की भाषा व्रज है । रीतिकाल के दरबारी कवियों में पद्माकर का विशेष महत्व है ।

प्रश्न 13.
मार्ग में अपने पैरों के निशान किस प्रकार छेड़े जा सकते हैं ?
उत्तर:
मार्ग में अपने पैरों के निशान छोड़ने का तात्पर्य भले व महान कार्यों से है । क्योंकि भले व महान कार्य सदा याद रखे जाते हैं । वे महान व मेहनती लोग होते हैं जो अपने पैरों के निशान इस संसार के मार्ग में छोड़ जाते हैं। सारा संसार उनके पदचिह्नों पर चलता है। महात्मा गाँधी, रवीद्रनाथ टैगोर, महात्मा बुद्ध, राम, कृष्ण, ईसा, महम्मद आदि ऐसे ही महापुरुष थे । ये लोग साहसी और निडर होते हैं । वे सदाचारी होते हैं। किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में भली-भाँति योजना बना लेते हैं । उनका जीवन मानव कल्याण के लिए होता है |

प्रश्न 14.
लेखक को क्यों लगा कि कुली ‘अब न चूक चौहान’ कह रहा है ?
उत्तर:
लेखक लखनऊ से वापस इलाहाबाद आने के लिए रेलवे स्टेशन जाता है । वहाँ बहुत भीड़ होती है। वह ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रहा होता है। ट्रेन ठसाठस भरी हुई थी। मारामारी का दृश्य था । सब गाड़ी में घुसने के लिए एक दूसरे को धकेल रहे थे। ऐसा लग रहा था कि गाड़ीवालों और बेगाड़ीवालों का वर्ग संघर्ष चल रहा है। ज्यों ही भीड़ थोडी शांत हुई कुली ने लेखक को रेल में चढ़ने के लिए प्रेरित किया । इसलिए लेखक को लगा हैं कि कुली उसे ‘अब न चूक चौहान’ कह रहा है । ‘अब न चूक चौहान’ मुहावरे का मतलब है कि मौका अच्छा है, यह हाथ से न जाने पाये । हथौड़ा गर्म है लोहा मार दो ।

प्रश्न 15.
सब्जी विक्रेता बाबूं हनुमान प्रसाद को अपनी दुकान पर क्यों नहीं आने देना चाहते थे ?
उत्तर:
बाबू हनुमानप्रासाद को सब्जियों का मर्ज है। उन्हें बाज़ार में सभी कुंजडे पहचानते हैं। घर की साग-सब्जी वे ही बाज़ार से रोज़ खरीदकर ले जाते हैं । हरे धनिए की गड्डी पैसे-पैसे या दो पैसे की तीन लेना, शलजम को पत्ते तुड़वाकर तुलवाने का आग्रह करना, आलू छाँट-छाँटकर चढ़वाना सड़ा कुम्हड़ा दूसरे दिन कटा हुआ वापस कराना और अरवी धुलवाकर, मिट्टी हटाकर लेना आदि के कारण कोई मन से उन्हें अपनी दुकान पर नहीं बुलाना चाहता ।

TS 10th Class Hindi (F/L) Model Paper Set 6 with Solutions

आ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर 10-12 पंक्तियों में लिखिए । (4 × 7 = 28 M)

प्रश्न 16.
‘कवि ऋतुराज ने ‘कन्यादान’ कविता के माध्यम से समाज की किस समस्या पर प्रकाश डाला है ?
उत्तर:
आज भी समाज में लड़का-लड़की में भेद किया जाता है । लड़की के विवाह के समय माँ-बाप के मन में अनेक चिंताएँ होती हैं । ‘कन्यादान’ कविता में नारी प्रगति में आनेवाली बाधाओं पर प्रकाश डाला गया है | पाठ का नाम ही कन्यादान है । इसके माध्यम से व्यंग्य किया गया है कि कन्या कोई दान की वस्तु नहीं है । इसमें महिलाओं की दयनीय स्थिति की ओर संकेत है । इसमें आज की नारी की अभिव्यक्ति है । कवि चाहता है कि नारी समाज द्वारा उन पर थोपे गए बंधनों से मुक्त हो । वह ऐसी परंपराओं से मुक्त हो जो नारी के शोषण को बढ़ावा देते हैं ।

कन्या कोई दान की वस्तु नहीं है । वह कोई निरीह प्राणी नहीं है । नारी जाति को केवल उपभोग की वस्तु नहीं समझना चाहिए। नारी सौंदर्य की प्रतिमूर्ति है, लेकिन उसकी कोमलता को उसकी कमज़ोरी न समझा जाए । कवि इस कविता के माध्यम से स्त्रियों की वर्तमान स्थिति की ओर पाठकों का ध्यान आकृष्ट करना चाहता है । उसका कहना है कि एक तरफ तो समाज ‘कन्यादान’ को एक पवित्र यज्ञ मानता है दूसरी तरफ़ उसी के साथ तरह-तरह के पक्षपात होते हैं । अनेक आचरण के नियम उन पर थोप दिए जाते हैं । उसका जीवन गुलामों की तरह हो जाता है । कवि ने इस कविता के माध्यम से स्त्री साधिकारिता का प्रयत्न किया है ।

(या)

‘कन्यादान’ कविता के माध्यम से कवि समाज की किस दुर्बलता को दर्शाना चाहता है ?
उत्तर:
‘कन्यादान’ कविता के माध्यम से कवि ने नारी शोषण संबंधी समस्याओं को दर्शाना चाहता है । वह महिलाओं की दयनीय स्थिति की ओर संकेत कर रहा है। इसमें आज की नारी की अभिव्यक्ति है । कवि चाहता है कि नारी समाज द्वारा उन पर थोपे गए बंधनों से मुक्त हो । वह ऐसी परंपराओं से मुक्त हो जो नारी के शोषण को बढ़ावा देते हैं । कन्या कोई दान की वस्तु नहीं है । वह कोई निरीह प्राणी नहीं है । नारी जाति को केवल उपभोग की वस्तु नहीं समझना चाहिए । नारी सौंदर्य की प्रतिमूर्ति है, लेकिन उसकी कोमलता को उसकी कमज़ोरी न समझा जाए ।

इस कविता के माध्यम से कवि स्त्रियों की यथार्थ स्थिति की ओर पाठकों का ध्यान आकृष्ट कर रहा है । उसका कहना है कि एक तरफ तो समाज ‘कन्यादान’ को एक पवित्र यज्ञ मानता है दूसरी तरफ उसी के साथ तरह-तरह के पक्षपात होते हैं । अनेक आचरण संबंधी नियम उन पर थोप दिए जाते हैं । वह आज भी गुलामी का जीवन जीने के लिए बाध्य है | कवि ने इस कविता के माध्यम से स्त्री सशक्तीकरण का प्रयत्न किया है ।

प्रश्न 17.
मन्नू भंडारी के बचपन और आज के समाज में क्या अंतर है ? उन्होंने अपने पड़ोस कल्वर की क्या विशेषता बताई है ?
उत्तर:
लेखिका के बचपन का समय स्वतंत्रता संग्राम का काल था । चारों ओर देशभक्ति का माहौल था । लोग स्वतंत्रता की सुबह देखने के लिए आतुर थे । पूरा देश देशभक्ति की भावना में सराबोर था । आज लोगों में देशभक्ति की कमी आई है। लेकिन उस समय लड़कियों को पढ़ने की स्वतंत्रता नहीं थी । आम सभाओं में वे भाग नहीं ले सकती थीं । आज की स्थिति इस बारे में अलग है। आज लड़कियाँ प्रत्येक क्षेत्र में अपना विकास करने के लिए स्वतंत्र हैं । लेखिका का मानना है कि पड़ोस कल्वर का हमारे जीवन पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है ।

आदर्श के जितने मापदंड होते हैं वे प्राय: पड़ोस की देन होते हैं। परस्पर समूह का बोध पड़ोस से ही होता है । सहानुभूति और सहयोग की भावना का जन्म पड़ोस कल्वर से ही होता है । आजकल शहरों की फ्लैट संस्कृति ने लोगों को पड़ोस की संस्कृति से अलग कर दिया है । वह अकेला है, असुरक्षित है । वह फ्लैट में अन्य परिवारों के साथ रहते हुए भी अपने बंद कमरे तक सीमित हो गया है । यहाँ तक कि एक-दूसरे से सामान्य कुशलता पुछने की भी फुरसत नहीं है ।

(या)

‘बाल अदालत’ एकांकी में पर्यावरण संबंधी समस्याओं पर किस प्रकार प्रकाश डाला गया है ?
उत्तर:
‘बाल अदालत’ एक एकांकी पाठ है । इसमें पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता प्रदान की गई है । बाल अदालत में दो मुकदमे चलाये गये हैं । एक घीसाराम पर तथा दूसरा किरोड़ीमल पर । दोनों ही मुकदमे पर्यावरण संरक्षण से संबंधित हैं । ये मुकदमें पर्यावरण संरक्षण से संबंधित हैं | घीसाराम पर जंगल के पेड़ों को काटने का आरोप लगा । उन्हें सजा भी दी गई । लेकिन सज़ा की खास बात यह थी कि इसमें पर्यावरण की क्षति को ही पूर्ण करने की व्यवस्था की गई। दूसरा मुकदमा सेठ किरोड़ीमल पर था । किरोड़ीमल पर आरोप है कि वह फैक्ट्री के गंदे पानी और तमाम कूड़े-कचरे को गाँव के पास बहने वाली नहर में फेंकता है, जिससे नहर का पानी प्रदूषित हो रहा है।

फैक्ट्री की चिमनियों से निकलने वाला धुआँ भी ग्रामवासियों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है । किरोड़ीमल को अपनी फैक्ट्री की चिमनियों को ऊँचा करवाने का आदेश दिया गया है। साथ ही साथ फैक्ट्री के कूड़े-कचरे को नहर में बहाना बंद करके अपने खर्चे पर उसकी सफ़ाई करवाने को कहा गया । गाँव का धनी व्यक्ति होने के नाते उसे अपनी आय का दो प्रतिशत पर्यावरण संरक्षण के लिए खर्च करने को कहा गया | इससे लोगों के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत होगा । इस प्रकार इस पाठ में पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया है। इस पाठ में पता चलता है कि पर्यावरण के बढ़ने के पीछे का एक कारण लोगों का अशिक्षित तथा कानून से अनजान होना भी है । अतः लोगों को पर्यावरण के संरक्षण हेतु शिक्षा द्वारा जागरूक करने के लिए कदम उठाने में देरी नहीं की जानी चाहिए | पाठ्यक्रम में भी पर्यावरण संबंधी पाठ होने चाहिए। जगह-जगह नारे पोस्टर आदि लगवाकर पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए ।

प्रश्न 18.
स्वामीजी गजनंदन लाल का राशन दुगना करने का कारण क्या है ?
उत्तर:
गजनंदन लाल बड़े ही फुर्तीले थे। वे मोटे थे। लेकिन आलसी नहीं थे। उन्होंने यात्रा के दौरान अपने साथियों की सहायता की। उन्हें मुसीबतों से बचाया । इसलिए स्वामी जी ने खुश होकर गजनंदन का राशन दुगुना कर दिया। स्वामी जी जानते थे कि गजनंदन को अपने शरीर के हिसाब से भोजन चाहिए । साथ ही यहाँ गजनंदन चढ़ाई भी चढ़ रहे थे । वे स्वामी जी का बड़ा आदर करते थे । वे चढ़ाई पर सबसे आगे उनके साथ चल रहे थे । गजनंदन बड़ी तेजी से चढ़ाई चढ़ते थे । लोगों को हँसाते भी रहते। हँसी तो छूत का रोग है । यह सब गजनंदन के कारण होता था । क्योंकि गजनंदन इतने हँसमुख थे कि लोग उनके साथ अपनी थकान भूल जाते थे ।

(या)

वेंकोजी एंड संस कंपनी को लेखक ने पत्र क्यों लिखा ?
उत्तर:
लेखक की पत्नी और बच्चे गुड़ियाँ खरीदने की जिद कर रहे थे । लेखक के पास पैसे कम थे। उसे संक्रांति पर गुड़ियों के साथ-साथ बच्चों के लिए नये कपड़े सिलवाने थे। उसे अपनी पत्नी के लिए नयी साड़ी खरीदनी थी । इस कारण उसे एक उपाय सोचा। उसने सोचा कि यदि गुड़िया विक्रेता को पत्र लिखा जाये तो वह अपनी गुड़ियों के नमुने मुझे भेज देगा। इस प्रकार बच्चों गुड़ियाँ भी मिल जाएँगी और मुझे पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

यही सोचकर लेखक ने वेंकोजी एण्ड संस कंपनी के कुछ गुड़ियों के नमूने भिजवाने के लिए लिखा । पत्र में उसने गुड़िया विक्रेता के लाभ की बहुत सारी बातें लिखीं । किंतु लेखक के पास गुड़िया नहीं पहुँची । वेंकोजी एंड संस कंपनी के मालिक ने उन्हें गुड़ियों की दुकान पर आने का निमंत्रण दे दिया । लेखक अपनी चतुराई के कारम परेशानी में फँस गया ।

प्रश्न 19.
आपके विद्यालय के निकट जेब्रा क्रॉसिंग न होने के कारण विद्यार्थियों को सड़क पार करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । इस समस्या को दूर करने का निवेदन करते हुए वरिष्ठ यातायात अधिकारी के नाम पत्र लिखिए |
उत्तर:

हैदराबाद,
दि : × × × ×.

प्रेषक,
सी, रमण कुमार,
कक्षा – दसवीं, क्रमांक – 10,
हैदराबाद पब्लिक स्कूल,
रामंतापुर, हैदराबाद |
‘सेवा में,
वरिष्ठ यातायात अधिकारी,
नगर निगम हैदराबाद |
विषय : जेब्रा क्रॉसिंग न होने के कारण सड़क पार करने में आ रही समस्या दुर करने का निवेदन |
महोदय,
सविनय निवेदन है कि मैं हैदराबाद पब्लिक स्कूल, रामंतापुर में दसवी कक्षा का छात्र हुँ । मेरी पाठशाला के पास एक चौराहा है जहाँ से गाड़ियों का आवागमन निरंतर चलता रहता है । वहाँ जेब्रा क्रासिंग भी नहीं है। इस कारण हम छात्रों को पाठशाला जाने में बड़ी कठिनाई होती है । वहाँ अनेक दुर्घटनाएँ भी हुई हैं । अतः मेरा निवेदन है कि आप इस समस्या के निवारण के लिए तत्काल वहाँ जेब्रा क्रासिंग की व्यवस्था करवाएँ। हम छात्र आपके आभारी रहेंगे ।

सधन्यवाद |

भवदीय
सी. रमण कुमार |

(या)

आपके द्वारा की गयी किसी यात्रा का वर्णन यात्रा वृत्तांत के रूप में कीजिए ।
उत्तर:
पिछली गर्मियों की छुट्टियों में मैं हैदराबाद गया था। मेरे साथ में मेरी बहन और माता – पिता भी थे । सिकंदराबाद स्टेशन पर पहुँचते पहुँचते हमें रात नौ बज गए। हमने सोचा अब तो बाजार बंद हो गया होगा। लेकिन स्टेशन से बाहर निकलते ही देखा, जैसे मेला लगा था । लोगों की भारी भीड़ थी। सामने अल्फा होटल दिखी दिया। हम उसके बगल से गुजर ही रहे थे कि वहाँ से आ रही बिरयानी की खुशबू हमें अंदर बुला रही थी। पिताजी हमारे मन की बात समझ गए । वे हमें अल्फा होटल में बिरयानी खिलाने ले गए। मज़ा आ गया । बिरयानी बड़ी ही स्वादिष्ट थी ।

रात को हम वहीं होटल में ठररे। सुबह नाश्ता करने के बाद हैदराबाद घूमने निकले। टैंक बाँध गए। यह हुसैन सागर पर है। हुसैन सागर बहुत बड़ा झील हैं। इसके चारों ओर लंबी- चौड़ी सड़कें और बाग बगीचे हैं। हम शाम तक वहीं घूमते रहे। वहाँ से बिड़ला मंदिर गए । यह एक पहाड़ पर स्थित है। यह श्वेत संगमरमर से बना है । यह भगवान बालाजी का मंदिर है। इसके बाद हमें ‘बिड़ला साइिंस म्यूजियम’ भी देखा । फिर शाम को थक कर सो गए। लेकिन सोने से पहले हमने अगले दिन की यात्रा की योजना बना ली थी। क्योंकि अभी हैदराबाद में बहुत सारी जगहें देखनी बाकी थी।

Part B

Time: 30 Minutes
Marks : 20

Instructions :

  1. Answer all the questions of Part – B on the question paper itself & attach it to the answer booklet of Part – A.
  2. Candidates must use CAPITAL LETTERS (A, B, C or D) while answering the Multiple Choice Questions.

I. निम्नलिखित प्रश्नों के सही उत्तर चुनकर सामने दिये गये कोष्ठक में लिखिए । (18 × 1 = 18)

प्रश्न 1.
मैं था विरक्त तुझसे, जग की अनित्यता पर । (रेखांकित शब्द का समानार्थी है ।) ( )
A) आकाश
B) संसार
C) पेड़
D) पर्वत
उत्तर:
B) संसार

प्रश्न 2.
कठिनाइयों का सामना करनेवाले जहाँ जीवन में सफल होते हैं वहीं कठिनाइयों से भागने वाले ……… होते हैं । (रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए रेखांकित शब्द का सही विलोमार्थक है ।)
A) अवनत
B) कायर
C) असफल
D) निस्फल
उत्तर:
C) असफल

TS 10th Class Hindi (F/L) Model Paper Set 6 with Solutions

प्रश्न 3.
शुचि भाल पै हिमाचल, चरणों पै सिंधु-अंचल | (‘सिंधु’ के पर्यायवाची हैं -)
A) सागर, समुद्र
B) गिरि, पर्वत
C) सुमन, कुसुम
D) पग, पैर
उत्तर:
A) सागर, समुद्र

प्रश्न 4.
जीप के रुकते ही हालदार साहब तेज़ तेज़ कदमों से मूर्ति की तरफ लपके। (वाक्य में इस शब्द की पुनरुक्ति हुई है -)
A) मूर्ति
B) लपके
C) तेज
D) जीप
उत्तर:
C) तेज

प्रश्न 5.
संपादकीय लेख ……. होते हैं । (वाक्य की पूर्ति के लिए सही वर्तनीयुक्त शब्द है ।)
A) सारगर्भित
B) सारग्रभित
C) सारर्गभित
D) सारंगभित
उत्तर:
A) सारगर्भित

प्रश्न 6.
आग और पानी के देवता भी रावण के दास थे। (‘आग’ का तत्सम रूप हैं -) (
A) ज्वाला
B) अग्नि
C) रोशनी
D) ज्योति
उत्तर:
B) अग्नि

प्रश्न 7.
राम-लड़का है, सीता-लड़की है । (रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए क्रमशः सही शब्द हैं -)
A) अच्छे अच्छी
B) अच्छी, अच्छा
C) अच्छा, अच्छी
D) अच्छा, अच्छे
उत्तर:
C) अच्छा, अच्छी

प्रश्न 8.
भारत की सुंदरता अनुपम है। (रेखांकित शब्द के लिए सही वाक्यांश है ।)
A) जैसे पहले कभी न हुआ हो ।
B) जो इस लोक का न हो ।
C) जो परलोक का न हो ।
D) जिसकी कोई उपमा न हो ।
उत्तर:
D) जिसकी कोई उपमा न हो ।

प्रश्न 9.
आज समाज में विशेष आवश्यकता वाले भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं । (वाक्य में प्रयुक्त कारक विभक्ति है ।)
A) भी
B) रहे
C) है
D) में
उत्तर:
D) में

प्रश्न 10.
हांलदार साहब पान खाना चाहते थे ………… वे पान की दुकान पर गये । (रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए उचित शब्द हैं -)
A) क्योंकि
B) तथापि
C) इसीलिए
D) यद्यपि
उत्तर:
C) इसीलिए

प्रश्न 11.
मुझसे चला नहीं जाता। (वाक्य में प्रयुक्त वाच्य है ।)
A) कर्मवाच्य
B) भाववाच्य
C) कर्तृवाच्य
D) सकर्मक वाच्य
उत्तर:
B) भाववाच्य

प्रश्न 12.
शुद्ध वाक्य पहचानिए ।
A) आँधी आने से सारा घर धूल से भर गया ।
B) आँधी आने से सारा घर धूल से भर गयी ।
C) आँधी आने से सारे घर धूल से भर गया ।
D) आँधी आने से सारे घर धूल से भर गयी ।
उत्तर:
A) आँधी आने से सारा घर धूल से भर गया ।

प्रश्न 13.
मैं भोजन ………. | ( वाक्य की पूर्ति के लिए सही विकल्प है ।)
A) करते हूँ
B) करते हैं
C) करेंगे
D) करता हूँ
उत्तर:
D) करता हूँ

प्रश्न 14.
राम और श्याम दोस्त हैं। (वाक्य को नकारात्मक में बदलने के लिए इस शब्द का प्रयोग उचित है -)
A) मत
B) मना
C) नहीं
D) क्यों
उत्तर:
C) नहीं

प्रश्न 15.
निम्न में से यह अव्ययीभाव समास का उदाहरण है –
A) देशभक्ति
B) दाल-रोटी
C) प्रतिदिन
D) चौराहा
उत्तर:
C) प्रतिदिन

प्रश्न 16.
भारत पावन देश है । (रेखांकित शब्द का सही संधि विच्छेद है -)
A) पौ + अन
B) पा + वन
C) पाव + न
D) प + आवन
उत्तर:
A) पौ + अन

TS 10th Class Hindi (F/L) Model Paper Set 6 with Solutions

प्रश्न 17.
प्रीति मोंगा जी सफेद छडी का प्रयोग करती थी । (रेखांकित शब्द का सही पद परिचय है – )
A) संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन
B) संज्ञा, पुल्लिंग, बहुवचन
C) संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन
D) संज्ञा, स्त्रीलिंग, बहुवचन
उत्तर:
A) संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन

प्रश्न 18.
मेरीकॉम देश की महिलाओं को संबोधित कर रही थी। (यह वाक्य इस काल का उदाहरण है -)
A) सामान्य भूतकाल
B) पूर्ण भूतकाल
C) आसन्न भूतकाल
D) अपूर्ण भूतकाल
उत्तर:
D) अपूर्ण भूतकाल

II. निम्नलिखित शब्दों को वाक्यों में प्रयोग कीजिए । (2 × 1 = 2)

प्रश्न 19.
मेहनत :
उत्तर:
मेहनत : मेहनता ही सफलता का मार्ग है ।

प्रश्न 20.
आनंद :
उत्तर:
परिवर्तन : मुझे किताबें पढ़ने में आनंद मिलता है ।

Leave a Comment