Telangana SCERT 7th Class Hindi Study Material Telangana Pdf 3rd Lesson हिंदी दिवस Textbook Questions and Answers.
TS 7th Class Hindi 3rd Lesson Questions and Answers Telangana हिंदी दिवस
प्रश्न (ప్రశ్నలు)
प्रश्न 1.
चित्र में क्या-क्या दिखायी दे रहा है ?
(చిత్రంలో ఏ० కనపడుత ఉన్నది ?)
उत्तर :
- चित्र में एक मंच पर खड़े एक व्यक्ति कुछ कह रहा है।
- उसकें बगल में दो व्यक्ति कुर्सियों पर बैठे हैं।
- कुछ बालक, बालिकाएँ बैठे उस की बातें सुन रहे हैं।
प्रश्न 2.
बाज़ू देख रहा लड़का किसके बारे में क्या पूछ रहा होगा?
(ప్రక్కకి చూస్తున్న బాలుడు దేని గూర్చి ఏవి అడుగుతుండవచ్చు ?)
उत्तर :
बाज़ देख रहा लड़का हिन्दी दिवस के बारे में मंच पर खड़ा हुआ आदमी जो भाषण दे रहा है, शायद उसके बारे में ही पूछ रहा होगा।
प्रश्न 3.
मंच पर खड़ा आदमी क्या बोल रहा होगा ?
(స్టేజి మీద నిలఐడ్డ వ్యకి ఏమి మాట్లాడుతూ ఉండవచ్చు ?)
उत्तर :
मंच पर खड़ा आदमी किसी विषय के बारे में बोल रहा होगा। वह छात्रों की उत्रति के बारे में होगा या किसी उत्सव के बारे में होगा। जो भी हो छात्रों से संबन्धित विषय के बारे में बोल रहा होगा।
सुनो – बोलो (విను – మాట్లాడు) :
प्रश्न 1.
विद्यालय में हिंदी दिवस के कार्यक्रम में क्या-क्या हुआ होगा ?
(పాఠశాలలో హిందీ దినోత్సవ కార్యక్రమంలో వమేమి జరిగి ఉండవచ్చు ?)
उत्तर :
विद्यालय में हिन्दी दिवस के कार्यक्रम में ये हुए होंगे:-
- अध्यक्ष, प्रधानाध्यापक और अन्य अध्यापकों के भाषण
- प्रतियोगिता कार्यक्रम
जैसे : गीत गाना, निबंध लिखना, चर्चा, हिन्दी में अंत्याक्षरी खेल आदि ।
प्रश्न 2.
हिंदी सीखने से क्या लाभ है ?
(హి०దీ నేర్చుకోవడ० వలన లాభాటు ఎమిటి ?)
(या)
हिंदी सीखना हमारे लिए क्यों ज़रूरी है ?
(या)
हिंदी भाषा आपको क्यों पसंद है। अपने विचार लिखिए।
उत्तर :
हिन्दी भारत की राष्ट्र भाषा एवं राजभाषा है। यह बहुत आसान भाषा है। इस की लिपि देवनागरी है। इस में जो लिखा जाता है, वही पढ़ा जाता है। वास्तव में हिंदी सुनने में और बोलने में बहुत अच्छी लगती है। इसे सीखने से सारे भारत में आसानी से घूम सकते हैं। सब में भाईचारे की भावना बढ़ती है। हिन्दी भाषा का साहित्य बहुत विशिष्ट है। इस के द्वारा हमें अपने देश की संस्कृति और सभ्यता का ज्ञान मिलता है।
प्रश्न 3.
तुम अपने विद्यालय में हिंदी दिवस कैसे मनाओगे ?
(నీవు, నీ పాఠశాలలో హిందీ దినోత్సవం ఎలా జరుపుకంటావు ?)
उत्तर :
मैं अपने विद्यालय में हिंदी दिवस मनाना चाहता हूँ। इस के लिए एक सभा का आयोजन करूँगा। प्रधानाध्यापक जी अध्यक्ष रहेंगे। प्रार्थना-गीत के साथ सभा आरंभ होगी। प्रधानाध्यापक जी हिन्दी भाषा की महत्ता पर भाषण देंगे। सब को हिंदी सीखने की सलाह देंगे। देशभक्ति संबन्धी गीत गाये जायेंगे। हिन्दी दिवस के संदर्भ में चलायी गयी प्रतियोगिताओं में प्रतिभावान छात्रों को पुरस्कार दिये जायेंगे। राष्ट्रगान के साथ सभा समाप्त होगी। सब में मिठाइयाँ बाँटी जायेंगी।
पढ़ो (చదవండి) :
अ. किसने क्या कहा ? लिखो।
(ఎవరు, ఏమి అన్నారు ? వ్రాయుము)
लिखो (వ్రాయుము ):
अ. नीचे दिये प्रश्नों के उत्तर लिखो।
(క్రింది ప్రశ్నలకు జవాబులు వ్రాయుము.)
प्रश्न 1.
हिंदी सीखने के लिए तुम क्या-क्या करोगे ?
(హి०దీ నేర్చకకోవడానికి నీవు ఏమేమి చేస్తావు ?)
(या)
हिंदी सीखने के लिए हमें क्या करना चाहिए ?
उत्तर :
हिंदी सीखने के लिए पहले मैं हिंदी प्रचार करने स्थापित हिंदी प्रचार सभा में जाऊँगा। वहाँ के प्राथमिक वर्ग में भर्ती होकर श्रद्धा से सीखूँगा। एक के बाद एक प्राथमिक, मध्यमा, राष्ट्र आदि कक्षाओं में पढ़कर हिंदी में बोलने और लिखने में सशक्त होऊँगा। हिंदी समाचार पत्र पढ़कर और दूरदर्शन में प्रसारित होनेवाले हिंदी कार्यक्रम देखता रहूँगा। इस प्रकार करके मैं हिन्दी भाषा खूब सीखना चाहता हूँ।
హిందీ నేర్చుకోవడానికి నేను హిందీ ప్రచారం కోసం స్థాపించబడిన హిందీ ప్రచార సభకు వెళతాను. అక్కడి ప్రాథమిక క్లాసులో చేరి శ్రద్ధగా నేర్చుకుంటాను. ఒక్కొక్కటిగా ప్రాథమిక, మధ్యమ, రాష్త్ర మొదలైన తరగతులలో చదివి హిందీ మాట్లాడటం, (హ్రాయడంలో ప్రావీణ్యత సాధిస్తాను. హిందీ వార్తాపత్రికలు చదివి మరియు టి.విలో ప్రసారమయ్యే హిందీ కార్యక్రమాలు చూస్తూ ఉంటాను. ఈ విధంగా చేసి నేను హిందీ భాషను బాగా నేర్చుకోవాలని అనుకుంటున్నాను. )
प्रश्न 2.
हिंदी कार्यक्रम किन-किन चैनलों पर देख सकते हैं ?
(హిందీ వార్తలు ఏఏ ఛానల్స్లో చూడగలము ?)
उत्तर :
दूरदर्शन के अनेक चैनलों द्वारा हम हिन्दी समाचार सुन और देख सकते हैं। जैसे – नेशनल चैनल, जी न्यूस चैनल, स्टार प्लस चैनल आदि ।
(దూరదర్శన్లో అనేక ఛానెల్స్ ద్వారా మనం వార్తలు వినగలం, చూడగలం. ఉదాహరణకి నేషనల్ ఛానల్, జీ న్యూస్ ఛానల్, స్టార్ ప్లస్ ఛానల్ మొదలైనవి.
शब्द भंडार :
अ. वर्गपहेली में कुछ भाषाओं के नाम दिये गये हैं। चुनकर लिखो।
(గళ్ళ చిక్కుకుడిలో కాన్ని భాషల పేర్ల్ ఇవ్వఱడినవి. ఎన్ని వ్రాయుము.)
भाषा की बात (భాషా విషయము):
पाठशाला में मनाये जानेवाले कोई चार कार्यक्रमों के नाम लिखो ।
(పాఠశాలలో జరుపుకునే ఏవైనా 4 కార్యక్రమాలు పేర్లు రాయండి.)
उत्तर :
स्वच्छ भारत, हरियाली और सफेदी, हिन्दी दिवस, पाठशाला वार्षिकोत्संव, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, गांधी जयंती, बाल दिवस आदि ।
స్వాతంత్ర్య దినోత్సవము, రిపబ్లిక్ డే, గాంధీ జయంతి, బాలల దినోత్సవము.
सृजनात्सक अभिव्याक्ति (సృజనాత్మక వ్యక్రీకరణ) :
हिंदी का महत्व बताते हुए अपने विचार लिखिए।
హిందీ గొప్పదనాన్ని తెలియచేస్తూ మీ సొంత అఖిర్రాయాలు క్రాయండి.
उत्तर :
भारत में अनेक राज्य हैं। उन सभी राज्यों की अपनी अलग-अलग भाषाएँ है। इन सबको जोड़नेवाली भाषा हिंदी है। यह हमारी राष्ट्रभाषा है। इसे सीखना बहुत आसान हे। इसकी भाषा देवनागरी है। इसमें जो लिखा जाता है, वही पढ़ा जाता है। यही इसकी विशेषता है।
భారతదేశంలో అనేక రాష్ట్రాలనన్నాయి. వాటన్నింటికి తమ తమ ప్రాంతీయ భాషలున్నాయి. వాటన్నింటినీ కలిపే భాష హిందీ. ఇది మన జాతీయ భాష. దీన్ని నేర్చుకోవటం చాలా తేలిక. దీని లిపి దేశనాగరి. దీనిలో వ్రాసినదే చదువుతారు. ఇదే దీని ప్రత్యేకత.
परियोजना कार्य (నిర్మాణాత్మక కార్యము):
किसी एक बालगीत का संकलन कीजिए ।
(ఏదైనా ఒక బాలగీతాన్ని సంకలనం చేయండి.)
चंदा एक
आसमान में तारे हैं
देखो कितने सारे हैं
चंदा लेकिन फिर भी एक
एक मगर है सबसे नेक
आइसक्रकीक
गर्मी हो या सर्दी हो
आइसक्रीम लुभाती है
ठंडी ठंडी मीठी मीठी
जल्द पिघल क्यों जाती है
Additional Question
प्रश्न 1.
भारत में हिंदी को ही राज भाषा का दर्जा क्यों दिया जया ? (या) हिंदी दिवस के बारे में लिखिए।
उत्तर :
भारत में हिंदी बोलनेवाले लोग अधिक हैं इसीलिए 14 सितंबर, 1949 को संविधान में हिंदी राजभाषा के रूप में अपनायी गयी। हर साल इस दिन हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसे सीखना हमारे लिए बहुत ज़रूरी है। हिंदी दिवस के दिन हर विद्यालय और कार्यालय में विशेष कार्यक्रम आयोजन किया जाता है। भाषण, गीत, नृत्य आदि का आयोजन कर हिंदी सीखनेवालों को बढ़ावा देते हैं।
पठित पद्यांश
1. नीचे दिया गया अनुच्छेद पढ़िए । अब इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
रोज़ी : क्या बात है सरिता ? तुम आज बड़ी खुश हो । कहाँ से आ रही हो ?
सरिता : अपने विद्यालय से … कल एक विशेष कार्यक्रम है । उसी की तैयारी चल रही है ।
रोज़ी : उच्छा, तो तुम्हारे स्कूल में भी हिंदी दिवस मनाया जा रहा है ।
सरिता : हाँ, कल 14 सितंबर है न, इसीलिए तो मैं तुम्हें बुला रही थी। मुझे भी गीत सिखा दो न …………..
रोज़ी : ठीक है । मैं तुम्हें सुनाती हूँ । ध्यान से सुनो और सीख लो ।
हिंदी सीखो, हिंदी बोलो, हिंदी को अपनाओ ।
आओ सब मिलकर गाओ, हिंदी दिवस मनाओ ।
सरिता : हिंदी दिवस 14 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं ?
रोज़ी : हमारे अध्यापक ने बताया था कि 14 सितंबर, 1949 को संविधान में हिंदी राजभाषा के रूप में अपनायी गयी ।
1. किन दोनों के बीच वार्तालाप चल रही है ?
उत्तर :
रोज़ी और सरिता
2. सरिता कहाँ से आ रही है ?
उत्तर :
विद्यालय
3. विद्यालय में क्या मनाया जा रहा है ?
उत्तर :
हिन्दी दिवस
4. रोज़ी ने सरिता को क्या सुनाया ?
उत्तर :
गीत
5. हिंदी दिवस 14 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं ?
उत्तर :
उसी दिन को संविधान में हिंदी राजभाषा के रूप में अपनायी गयी ।
2. नीचे दिया गया अनुच्छेद पढ़िए । अब इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
सरिता : हर साल इस दिन हिंदी दिवस ( 14 सितंबर) मनाया जाता है।लेकिन हिंदी को ही देश की राजभाषा क्यों चुना गया ?
रोज़ी : क्योंकि हिंदी बोलने वाले हमारे देश में सबसे अधिक हैं। लेकिन तुम भी तो बताओ तुम भाषण में क्या कहोगी ?
सरिता : तो सुनो (अभिनय करते हुए बताती है)
– प्रधानाध्यापक जी एवं गुरुजनो ! भाईयो ! और बहनो !
आप सबको हिंदी दिवस की हार्दिक बधाई ।
हिंदी हमारे देश की राजभाषा है ।
इसे सीखना हमारे लिए बहुत ज़रूरी है
1. हिंदी दिवस कब मनाते हैं ?
उत्तर :
14 सितंबर
2. हमारी राजभाषा क्या है ?
उत्तर :
हिन्दी
3. हिंदी ही हमारी राजभाषा क्यों बनी ?
उत्तर :
हमारे देश में हिन्दी बोलनेवाले लोगों की संख्या अधिक है ।
4. विदूयालय में कौन भाषण देनेवाली है ?
उत्तर :
सरिता
5. वार्तालाप करनेवाली दोनों सहेलियों के नाम लिखिए ।
उत्तर :
रोज़ी और सरिता
अपठित घद्यांश/गद्यांश
3. निम्न लिखित पद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
काले बादल आते हैं
पानी रिमझिम पड़ता है।
बिजली चमकने लगती है।
मेंढक टर-टर करता है।
गली में नदियाँ बहती है,
कागज़ की नावें चलती हैं।
1. बादल कैसे हैं ?
उत्तर :
काले
2. पानी कैसे बरस रहा है ?
उत्तर :
रिमझिम
3. टर-टर करनेवाला कौन है ?
उत्तर :
मेंढक
4. गली में क्या बहती हैं ?
उत्तर :
नदियाँ
5. किसकी नावें चलती हैं ?
उत्तर :
कागज़ की
4. निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
पंडित जवाहरलाल नेहरू हमारे देश के लिए पहले प्रधानमंत्री थे। वे बच्चों को बहुत प्यार करते थे। बच्चे उन्हें ‘चाचा नेहरू’ कहते थे। हमारे देश के लोग उनका बहुत आदर करते थे। वे उन्हें आदर से ‘पंडितजी’ कहते थे। वे एक महान नेता थे। उनका जन्म 14 नवंबर, 1889 को हुआ था।
1. नेहरूजी किनसे बहुत प्यार करते थे ?
उत्तर :
बच्चों से
2. बच्चे नेहरुजी को क्या कहते थे ?
उत्तर :
चाचा नेहरू
3. देश के लोग नेहरूजी को क्या कहते थे ?
उत्तर :
पंडित जी
4. नेहरु जी का जन्म कब हुआ ?
उत्तर :
1889
5. वे एक महान नेता थे – रेखांकित का विलोम शब्द क्या है?
उत्तर :
अनेक
5. निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर लिखिए।
हस्तिनापुर के राजा पांडु के पाँच पुत्र थे। युधिष्टिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव। वे ‘पांडव’ कहलाते थे। उनके चचेरा भाई “कौरव’ के नाम से माने जाते थे। कौरव पांडवों से ईष्ष्या करते थे और उन्हें मारने के लिए प्रयत्न करते रहते थे। उनके चाचा विदुर को पांडवों से बहुत प्रेम था।
1. हस्तिनापुर के राजा कौन थे ?
उत्तर :
पांडु
2. पांडव के चचेरा भाई कौन थे ?
उत्तर :
कौरव
3. पांडवों से कौन ईष्ष्या करते थे ?
उत्तर :
कौरव
4. विदुर को किससे प्रेम था ?
उत्तर :
पांडवों से
5. ‘चाचा’ शब्द का लिंग बदलिए।
उत्तर :
चाची
6. निम्न लिखित पद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
नदी किनारे इक था पेड़,
उस पर रहते बंदर ढेर।
उछल-कूद वे खूब मचाते
तोड़-तोड़कर फल वे खाते ।
1. पेड़ कहाँ था ?
उत्तर :
नदी किनारे
2. पेड़ पर कौन रहते थे ?
उत्तर :
बंदर
3. फ़ल तोड़कर कौन खाते थे ?
उत्तर :
बंदर
4. बंदर क्या करते थे ?
उत्तर :
उछल-कूद
5. इस पद्यांश का उचित शीर्षक क्या होगा ?
उत्तर :
बंदर
पाठ : हिंदी दिवस
शब्दार्थ (అర్థములు) Meanings:
తెలుగు సారాంశం
(సరిత, రోజీ ఇరువురూ స్నేహితురాళ్ళ్ర. దారిలో కలిశారు, మాట్లాడుకుంటూ నడుస్తున్నారు)
రోజీ : ఏంటి సంగతి సరిత ? నీవు ఇవాళ చాలా సంతోషంగా ఉన్నావు. ఎక్కడ నుండి వస్తూ ఉన్నావు ?
సరిత : మా స్కూలు నుండి. రేపు ఒక ప్రత్యేక కార్యక్రమం ఉంది. దాని ఏర్పాటు జరుగుతూ ఉన్నది.
రోజీ : అలాగా. అయితే నీ స్కూలులో కూడా హిందీ దినోత్సవం జరుపుకుంటున్నారా ?
సరిత : అవును. రేపు సెప్టెంబరు 14 కదా! నేను నిన్ను ఆహ్వానిస్తున్నాను. నాకు కూడా పాట నేర్పించవా !
రోజీ : సరే నేను నీకు వినిపిస్తాను. (శద్ధగా విను, నేర్చుకో. “హిందీ నేర్చుకో, హిందీ మాట్లాడు, హిందీని రాసి అందరు కలిసి పాడండి, హిందీ దినోత్సఫం జరుపకోండి.”
సరిత : హిందీ దినోత్సవము సెప్టెంబరు 14న నే ఎందుకు జరుపుకుంటారు?
రోజీ : సెప్టెంబరు 14, 1949 న రాజ్యాంగములో హిందీని రాజభాషగా అంగీకరించారు.
సరిత : అర్థమైంది. ఇందువల్లే ప్రతి సంవత్సరము ఈ రోజున హిందీ దినోత్సవము జరుపుకుంటాము. కాని హిందీనే దేశపు రాజభాషగా ఎధద్లుక్లు ఎన్నుకున్నారు.
రోజీ : ఎందుకంటే హిందీ మాట్లాడే వారు మన దేశంలో అందరి శంటే ఎక్కువగా ఉన్నారు. ఉపన్బాసంలో ఏం చెబుతావో చెప్పం ?
సరిత : అయితే విను (అభినయిస్తూ చెపుతుంది) (పధానోపాధ్యాయులు గారు, అధ్యాపకులు, సోదర, సోదరీమణులారా! మీ అందరికీ హిందీ దినోత్సవ హృదయ పూర్వక శుభాకాంక్షలు. హిందీ మనదేశ రాజభాష. దీనిని నేర్చుకోవటం మనందరికి చాలా అవసరం.
(సరిత ఉపన్యాసంలో ఏమేమి చెప్పి ఉంటుంది ?)
Summary
Saritha and Rosi are friends. They met on the way and walk further while talking.
Rosi : What’s the matter Saritha? You are so happy today. From where are you coming?
Saritha : From our school Tomorrow, an important programme is going to be held. Arrangements are being made.
Rosi : Good, So ‘Hindi Day’ celebrations are going on in your school also?
Saritha : Yes, tomorrow is 14th september, isn’t it? So I’m inviting you. Will you teach me to sing songs?
Rosi : O.K. I will sing it to you. Listen carefully and Learn.
‘Learn Hindi, Speak Hindi, Accept Hindi,
Come Let’s sing together, celebrate Hindi Day.
Saritha : Why is Hindi Day celebrated on 14th September?
Rosi : Our teacher told us that on 14th September, 1949, our constitution approved Hindi as our National Language.
Saritha : I understood. That’s why every year on this day, we celebrate Hindi Day. But why is Hindi chosen as national language?
Rosi : Because in our country most of the people speak Hindi. O.K. You too tell me, what speech are you going to make?
Saritha : O.K. Listen (She acts as if she makes speech)
Respected Headmaster and Teachers. Brothers and Sisters
I wish you on the eve of ‘Hindi Day’.
Hindi is our country’s national language.
It is quite necessary to learn it
(Guess what else Saritha mentions in her speech)