Telangana SCERT 7th Class Hindi Study Material Telangana Pdf 1st Lesson मन करता है Textbook Questions and Answers.
TS 7th Class Hindi 1st Lesson Questions and Answers Telangana मन करता है
प्रश्न : (ప్రశ్నలు) :
प्रश्न 1.
चित्र में क्या दिखायी दे रहे हैं ?
(పై చిత్రం లో ఏమి కనపడుచూ ఉన్నాయి ?)
उत्तर :
- चित्र में आसमान के तारे, चाँद, पतंग आदि दिखाई दे रहे हैं।
- एक लड़का राकेट पर बैठकर चाँद तक उड़ता जा रहा है।
- एक लडका पेराशूट की सहायता से उतर रहा है।
- वर्षा की बूँदों से बचने एक लड़का हाथ में छतरी जैसा पकड़ा हुआ है।
- एक मेंढक कुकुरमुत्ते के नीचे बैठा है।
- कुछ पौधे, उन के खिले फूल हैं।
प्रश्न 2.
लड़के क्या कर रहे हैं ?
(బాలురు ఎమి చేయుచూ ఉన్నారు ?)
उत्तर :
- लड़का रकेट पर बैठकर चंद्रमा से मिलने आसमान में उड़ रहा है।
- एक लड़का पेराशूट की सहायता से उतर रहा है।
- एक लड़का वर्षा की बूँदों से बचने हाथ में छतरी जैसा पकड़ा हुआ है।
प्रश्न 3.
वे एक दूसरे से क्या बात कर रहे होंगे ?
(వారి మరొకరితో ఏమి మాట్లాడుకుంటుండవచ్చు ?)
उत्तर :
वे एक दूसरे से शायद् यही बात कर रहे होंगे कि आसमान में उड़कर दौड़ लगाने से कितना अच्छा होता, वहाँ चन्द्रमा से मिलकर बातें करने से, मछली बनकर पानी के अंदर रहकर खुश रहना, हवा में पक्षी की तरह उड़ने से कितना अच्छा, कितना आनंद और उल्लास मिलेगा ।
सुनो – बोलो (విను – మాట్లాడు) :
प्रश्न 1.
तुम्हारा मन क्या-क्या करने को कहता है ?
(నీ మనస్సు ఏమేమి చెయ్యాలని అంటున్నది ?)
उत्तर :
मेरा मन एक साथ आसमान में उड़कर दौड़ लगाने को कहता है। आसमान में चंद्रमा से मिलकर बातें करने को कहता है। खुशी से हवा में उड़ते सारे विश्व को देखने को कहता है। मछली बनकर पानी में खुुश रहने को कहता है। हवा में पक्षी की तरह विचरने को कहता है। अपनी मधुर बोली से सब को अपनी ओर आकर्षित करने को कहता है।
प्रश्न 2.
तुम अपने घर में किसकी नकल करना पसंद करते हो ? क्यों ?
(నీవు, మీ ఇంటిలో ఎవరి అనుకరణను ఇష్టపడతావు ? ఎందుకు ?)
उत्तर :
मैं अपने घर में अपने पिताजी की नकल करना पसंद करता हूँ। क्यों कि मेरे पिताजी बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। वे बड़े सहृदयी, प्रेममयी और आज्ञा पालक हैं। समय पालन के समर्थक हैं। कर्मठ व्यक्ति हैं। सब की भलाई चाहनेवाले हैं। दयालू हैं।
प्रश्न 3.
ऐसे दो काम बताओ, जो तुम कर सकते हो।
(నీవు చేయగలిగిన, కష్టం కాని రెండు పనులు తెలుపుమ)
उत्तर :
- मैं खूब पढ़कर सच्चा नागरिक बनना चाहता हूँ।
- बड़े होकर देश की सेवा में अपना हाथ बँटाना चाहता हूँ।
पढ़ो (చదవండి) :
प्रश्न 1.
कौन क्या करता है ? जोड़ी बनाओ।
(ఎవరు ఏ० చేస్తారు ? జత చేయండి.)
1. सूरज — दूर-दूर तक उड़ती है।
2. चाँद — मीठे-मीठे गीत सुनाती है।
3. तितली – आसमान में दौड़ लगाता है।
4. कोयल – शोर मचाती है।
5. चिड़िया – तारें पर अकड़ दिखाता है।
उत्तर :
1. सूरज – आसमान में दौड़ लगाता है। (సూర్యుడు ఆకాశంలో పరిగెత్తుతున్నాడు.)
2. चाँद – तारों पर अकड़ दिखाता है। (చంద్రుడు అన్ని నక్షతాల వంక గర్వంగా చూస్తున్నాడు.)
3. तितल्ली – दूर-दूर तक उड़ती है। (సీతాకోకచిలుక చాలా దూరానికి ఎగురుతోంది.)
4. कोयल – मीठे-मीठे गीत सुनाती है। (కోయిల తీయ తీయని గీతాలు వినిపిస్తోంది.)
5. चिड़िया – शोर मचाती है। (పక్షి అరుస్తూ కోలాహలం చేస్తోంది.)
प्रश्न 2.
कविता में बच्चे का मन क्या-क्या करने को कहता है ? बताओ।
(కవితలో పిల్లవాని మనస్సు ఏమేమి చేయమని అంటున్నది ?)
उत्तर :
कविता में बच्चे का मन
- सूरज बनकर आकाश में दौड़ लगाने को कहता है।
- चाँद बनकर सब तारों पर अपना रोब दिखाने को कहता है।
- तितली बनकर दूर-दूर तक उड़ते जाने को कहता है।
- कोयल बनकर मीठी बातें सुनाने को कहता है।
- पक्षी बनकर कलरव करते रहने को कहता है।
- हाथ में चरखी लेकर रंग-बिरंगी पतंगें उड़ाने को कहता है।
గేయంలో బాలుడి మనస్సుకు సూర్లుడిలా ఆకాశంలో పరిగెత్తాలని, చంద్రుడిలా నక్షత్రాలను గర్వంగా చూడాలనిపిస్తోంది. సీతాకోకచిలుకలా దూరాలకు ఎగరాలనిపిస్తోంది. కోయిలలా తియ్యని పాటలు పాడాలనిపిస్తోంది. పక్షిలా అరుస్తూ కోలాహలం చేయాలనిపిస్తోంది. చేతిలో చర్జాపెట్టుకొని రంగు రంగుల గాలిపటాలు ఎగురవేయాలనిపిస్తోంది.
लिखो (రాయండి) :
प्रश्न 1.
पतंग के बारे में दो वाक्य लिखो ? (या) पतंग से संबंधित कुछ जानकारी लिखिए।
उत्तर :
पतंग एक धागे के सहारे उड़नेवाली वस्तु है। यह धागे पर पड़नेवाले तनाव पर निर्भर करती है। इसका आविष्कार ईसा पूर्व तीसरी सदी में चीन में हुआ था। दुनिया की पहली पतंग एक चीनी दार्शनिक मो दी ने बनाई थी। मकर संक्रांति के दिन परंपरगत रूप से पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सब इस पतंगबाजी का माजा लूटते हैं। रंग बिरंगी पतंगों से खेलकर सब खशियाँ मनाते हैं और अपना खाली समय काटते हैं।
शब्द भंडार (శబ్దకోశము)
प्रश्न 1.
पतंग की तरह हवा में क्या-क्या उड़ सकते हैं ?
(గాలిపట० వలె గాలిలో ఏమేమి ఎగురగలవు ?)
उत्तर :
पतंग की तर्ह हवा में चिड़िया, तितली, भौंरा, मक्खी, मच्छर आदि उड़ सकते हैं।
भाषा की बात (భాషా విషయము) :
पढ़ो – समझो (చదువు – తెలుసుకో):
1. दौड लगाऊँ = పరుగువేయనా
2. उडता जाऊँ = ఎగురుతూ వెళ్ళనా
3. शोर मचाऊँ = అల్లరి చేయనా
4. अकड दिखाऊँ = ప్రతాపం చూపించినా
5. कहानी सुनाऊँ = కధ వినిపించిన
6. पतंग उडाऊँ = గాలిపటం ఎగురవేయనా
सृजनात्मक अभिव्यक्ति : (సృజనాత్మక వ్యక్తీకరణ)
प्रश्न 1.
पतंग का चित्र उतारकर रंग भरिये ।
(గాలిపటం దొమ్మ గీసి రంగులు వేయండి.)
उत्तर :
क्या मैं ये कर सकता हूँ ? (ఇది నేను చేయగలనా ?) |
हाँ ( ✓) (చేయగలను) | नहीं (×) (చేయలేను) |
1. कविता गा सकता हूँ। కవిత పాడగలను. |
||
2. कविता का भाव अपने शब्दों में बता सकता हूँ। నా సొంత మాటలలో కవితా భావం చెప్పగలసు. |
||
3. कविता के शब्दों से वाक्य बना सकता हूँ। కవితలో పదాలతో వాక్యాలు రాయగలను. |
Additional Question
Question 1.
तुम इस वर्ष सातवीं कक्षा में क्या-क्या करना चाहते हो ?
నీపు ఈ సంవత్సరం ఎడవ తరగతిలో వమేమి చేయాలని కోరుకుంటున్నావు ? అలోచించి రాయి .
उत्तर :
मैं इस वर्ष सातवीं कक्षा में पढ़ रहा हूँ। मैं एक अच्छा और आदर्श विद्यार्थी बनना चाहता हूँ। इसी के अनुसार अच्छी आदतें सीखकर नियमपूर्वक विद्यालय जाना चाहता हूँ। आध्यापकों से पढ़ाये जानेवाले विषय श्रद्धापूर्वक, मन लगाकर पढ़ना चाहता हूँ। परीक्षाएँ अच्छी तरह लिख कर कक्षा में सर्व प्रथम रहना चाहता हूँ।
माँ-बाप, गुरुजन और अन्य बड़ों की आज्ञाओं का पालन करना चाहता हूँ। सब से मित्रता पूर्वक व्यवहार करके आदर्श विद्यार्थी बनना चाहता हूँ। शिक्षा संबन्धी अन्य विषयों में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखाना चाहता हूँ। देश और समाज की सेवा अपना कर्तव्य समझकर उस पवित्र काम में अपने को अर्पण करना चाहता हूँ।
पकित पद्याश
1. नीचे दी गयी कविता पढ़िए। अब इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
मन करता है सूरज बनकर
आसमान में दौड़ लगाऊँ।
मन करता है चंदा बनकर
सब तारों पर अकड़ दिखाऊँ ।
1.कवि क्या बनना चाहता है ?
उत्तर :
सूरज
2. कवि कहाँ दौड़ लगाना चाहता है ?
उत्तर :
आसमान
3. कवि चंदा बनकर किस पर अकड़ दिखाना चाहता है ?
उत्तर :
तारे
4. रात में चंदा के साथ ये दिखाई देते हैं ?
उत्तर :
तारे
5. इस कविता के कवि कौन हैं ?
उत्तर :
सुरेंद्र विक्रम
2. नीचे दी गयी कविता पढ़िए ।अब इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
मन करता है तितली बनकर
दूर-दूर तक उड़ता जाऊँ।
मन करता है कोयल बनकर
मीठे-मीठे बोल सुनाऊँ।
1. बालक क्या बनना चाहता है ?
उत्तर :
कोयल
2. बालक दूर-दूर तक उड़ने केलिए क्या बनना चाहता है ?
उत्तर :
तितली
3. कोयल कैसे बोल सुनाती है ?
उत्तर :
मीठे-मीठे
4. कोयल की तरह काले रंग में पाये जाने वाली पक्षी का नाम लिखिए ।
उत्तर :
कौआ
5. यह पंक्तियाँ किस कविता पाठ से ली गयी है ?
ज.
मन करता है
3. नीचे दी गयी कविता पढ़िए । अब इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
मन करता है चिड़िया बनकर
चीं-चीं-चूँ-चूँ शोर मचाऊँ।
मन करता है चरखी लेकर
पीली-लाल पतंग उड़ाऊँ।
1. बालक क्या बनना चाहता है ?
उत्तर :
चिड़िया
2. बालक चरखी लेकर क्या करना चाहता है ?
उत्तर :
पतंग उड़ाना
3. शोर मचाने केलिए बालक क्या बनना चाहता है ?
उत्तर :
चिड़िया
4. बालक कैसी पतंग उड़ाना चाहता है ?
उत्तर :
पीली-लाल
5. इस कविता के कवि कौन हैं ?
उत्तर :
सुरेंद्र विक्रम
6. चिड़िया शब्द का पर्यायवाची शब्द क्या है ?
उत्तर :
पक्षी
7. चिड़िया बनकर मन क्या करना चाहता है ?
उत्तर :
शोग्मचा
अपवित पद्यांश / गद्यांश
4. नीचे दिये गये पद्यांश पढकर प्रश्नों के उत्तर से चुनकर लिखिए।
फूलों से सीखो नित हँसना,
भौरों से सीखो नित गाना।
तरु की झुकी डालियों से
नित सीखो शीश झुकाना।
1. फूलों से क्या सीखते हैं ?
उत्तर :
हँसना
2. भौरे हमें क्या सिखाते हैं ?
उत्तर :
गाना
3. तरु की झुकी डालियों से क्या सीखते हैं ?
उत्तर :
शीश झुकाना
4. तरु की डालियाँ कैसी होती हैं ?
उत्तर :
झुकी
5. “हँसना” – शब्द का विलोम शब्द क्या है ?
उत्तर :
रोना
5. नीचे दिये गये गद्यांश पढकर प्रश्नों के उत्तर चुनकर लिखिए।
कबूतरों का एक दल जंगल में भोजन की तलाश में उड़ रहा था। उड़ते उड़ते उन्होंने देखा कि चाबल के दाने बिखरे पड़े थे। कबूतर भूखे थे। उन्होंने नीचे उतर कर चावल चुगने की बात सोची। कबूतरों के सरदार ने उन्हें सावधान किया – इस घने जंगल में चावल के दाने ? अवश्य ही किसी शिकारी ने पक्षियों के लिए जाल बिछाया होगा।
1. कबूतरों का दल किसकी तलाश में उड़ रहा था ?
उत्तर :
भोजन की
2. चावल के दाने कहाँ बिखरे पड़े थे ?
उत्तर :
जंगल में
3. कबूतरों को किसने सावधान किया ?
उत्तर :
सग्दाग ने
4. जाल किसने बिछाया ?
उत्तर :
शिकारी ने
5. “जंगल” शब्द का अर्थ क्या है ?
उत्तर :
अरण्य
पाठ: मन करता है
शब्दार्थ (అర్థములు) Meanings
कविता: తెలుగు సారాంశం
मन करता है सूरज
बनकर आसमान में दौड़ लगाऊँ।
సూర్యుడినై ఆకాశంలో పరుగెత్తాలని అనిపిస్తున్నది.
मन करता है चंदा
बनकर सब तारों पर अकड़ दिखाऊँ।
చంద్రుడినై అన్ని నక్షత్రములపై దర్పము చూపించాలని అనిపిస్తున్నది.
मन करता है तितली
बनकर दूर-दूर तक उड़ता जाऊँ।
సీతాకోకచిలుకనై చాలా దూరానికి ఎగురుతూ వెళ్ళాలని అనిపిస్తున్నది.
मन करता है कोयल
बनकर मीठे-मीठे बोल सुनाऊँ।
కోయిలనై మధురమైన పలుకులు వినిపించాలని అనిపిస్తున్నది.
मन करता है चिड़िया
बनकर चीं-चीं-चूँ-चूँ शोर मचाऊँ।
పక్షినై అరుస్తూ కోలాహలం చెయ్యాలని అనిపిస్తున్నది.
मन करता है चरखी लेकर
पीली-लाल पतंग उड़ाऊँ।
దారం చుట్టూ చరఖానై పసుపు-ఎరుపు గాలిపటం ఎగురవెయ్యాలని అనిపిస్తున్నది.
सुरेंद्र विक्रम – సురేంద్ర విక్రమ్
Summary
Feelings of Childhood
The poem ‘Man Karta hai’ (Wind wants to do) is written by Sri Surendra Vikram. In this poem he explains and expresses his childhood feelings which his heart wants to do and also explains the thoughts of children.
In the poem poet says that his heart wants him to change into sun and run in the sky. It wants him to change into moon and to dominate the stars. It wants him to become butterfly and to fly far-off places. The poet’s heart wants to become a cuckoo and utter sweet words to others. It wants him to become a bird and to make chirps. It wants him to fly red and yellow kites.