AP 10th Class Hindi Model Paper Set 4 with Solutions

Practice with AP 10th Class Hindi Model Papers Set 4 instills confidence in students to face the actual exam.

AP SSC Hindi Model Paper Set 4 with Solutions

Time : 3. 15 hours
Max. Marks: 100

सूचना :

  1. प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय निर्धारित है।
  2. सभी प्रश्नों के उत्तर, उत्तर पुस्तिका में ही लिखें ।
  3. प्रश्न पत्र में छः भाग है ।

भाग – I

1. निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए ।

प्रश्न 1.
पानी सभी प्राणियों के लिए जीवनाधार है । कवि वारि की धाराओं को पकड़ना चाहता है । (रेखांकित शब्द का तद्भव रूप लिखिए |)
उत्तर:
वारि

प्रश्न 2.
मैं बिल्कुल थक गया हूँ। (क्रिया विशेषण शब्द पहचानकर लिखिए।)
उत्तर:
बिल्कुल

प्रश्न 3.
एक हज़ार आठ सौ सत्तावन । (संख्याओं में लिखिए ।)
उत्तर:
1857

AP 10th Class Hindi Model Paper Set 4 with Solutions

प्रश्न 4.
हामिद अपनी दादी अमीना की गोदी ……….. सोता है। (इनमें से उचित कारक चिह्न पहचानकर लिखिए |)
का / की / में
उत्तर:
में

प्रश्न 5.
तुम अपने परिवार के साथ सकुशल हो । (रेखांकित शब्द का समास पहचानिए ।)

1. तत्पुरुष समास 2. अव्ययीभाव समास

उत्तर:
2. अव्ययीभाव समास

प्रश्न 6.
“लहरों में उन्माद था। (रेखांकित शब्द का संधि विच्छेद कीजिए ।)
उत्तर:
उत् + माद

प्रश्न 7.
शताब्दी – (अर्थ पहचानिए ।)

A. सौ सालों का समय B. दस सालों का समय

उत्तर:
A. सौ सालों का समय

प्रश्न 8.
वह अंतरिक्ष यात्री उनकी आँखों से ओझल हो गया । (मुहावरेदार शब्द पहचानिए |)

A) उनकी आँखों से B) ओझल होना

उत्तर:
B) ओझल होना

प्रश्न 9.
विद्वान भाषण देते हैं। (लिंग बदलकर वाक्य फिर से लिखिए |)
उत्तर:
विदुषी भाषण देती है ।

प्रश्न 10.
स्त्रियाँ गीत गाती हैं । (वचन बदलकर वाक्य फिर से लिखिए |)
उत्तर:
स्त्री गीत गाती है।

प्रश्न 11.
राम ने रोटी खायी। (भविष्यकाल में बदलकर लिखिए |)
उत्तर:
राम रोटी खाएगा ।

प्रश्न 12.
मैं मेरा काम करता हूँ। ( इस वाक्य को शुद्ध रूप में लिखिए | )
उत्तर:
मैं अपना काम करता हूँ ।

भाग – II

II. प्रश्न पत्र संख्या 13 से 16 तक दिये गये गद्यांश, पद्यांश पढ़कर निर्देश के अनुसार उत्तर दीजिए । (5 × 1 = 5 M)

13. निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर उत्तर पहचानकर लिखिए ।

गाँव से मेला चला और बच्चों के साथ हामिद जा रहा था। शहर का दामन आ गया। सड़क के दोनों ओर अमीरों के बगीचे हैं। बड़ी-बड़ी इमारतें – अदालत, कॉलेज, क्लब, घर आदि दिखायी देने लगे। ईदगाह जानेवालों की टोलियाँ नज़र आने लगी। एक-से-एक भड़कीले वस्त्र पहने हुए हैं। सहसा ईदगाह नज़र आया और उसी के पास ईद का मेला । नमाज़ पूरी होते ही सब बच्चे मिठाई और खिलौनों की दुकानों पर धावा बोल देते हैं। हामिद दूर खड़ा है। उसके ( पास केवल तीन पैसे हैं। मोहसिन भिश्ती खरीदता है, महमूद सिपाही, नूरे वकील और सम्मी धोबिन |

प्रश्न :

अ) ‘ईला’ प्रत्यय से जुड़ा शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
भड़कीला

आ) ‘बेचना’ शब्द का विलोम शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
खरीदना

इ) हामिद मेले में जा रहा था । (इस वाक्य में क्रिया शब्द पहचानकर लिखिए |)
उत्तर:
जा रहा था

ई) वहाँ बड़ी-बड़ी इमारतें थीं । (इस वाक्य में विशेषण शब्द पहचानकर लिखिए |)
उत्तर:
बड़ी-बड़ी

AP 10th Class Hindi Model Paper Set 4 with Solutions

उ) ‘ईदगाह ‘ शब्द का उपसर्ग पहचानकर लिखिए |
उत्तर:
ईद

14. निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए

नर समाज का भाग्य एक है,
वह श्रम, वह भुजबल है,
जिसके सम्मुख झुकी हुई –
पृथ्वी, विनीत नभ-तल है।

जिसने श्रम जल दिया उस
पीछे मत रह जाने दो,
विजित प्रकृति से पहले
उसको सुख पाने दो ।

प्रश्न :
अ) नर- समाज का भाग्य क्या है ?
A) श्रम और भुजबल
B ) धन
C) लोग
D) अहिंसा
उत्तर:
A) श्रम और भुजबल

आ) पृथ्वी, नभ-तल किसके सम्मुख विनीत हैं ?
A) धनवान
B) गरीब
C) श्रमिक
D) राजा
उत्तर:
C) श्रमिक

इ) विजित प्रकृति से पहले किसे सुख पाने देना चाहिए ?
A) अमीर
B) गरीब
C) भिक्षुक
D) श्रमिक
उत्तर:
D) श्रमिक

ई) श्रम जल बहानेवाला कौन है ?
A) बालक
B) परिश्रमी व्यक्ति
C) धनवान
D) महिला
उत्तर:
B) परिश्रमी व्यक्ति

उ) ‘पृथ्वी’ शब्द का पर्याय शब्द लिखिए ।
A) धरती
B) वारि
C) गगन
D) अमृत
उत्तर:
A) धरती

15. निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में लिखिए । (5 × 1 = 5 M)

वास्तविक लोकगीत देश के गाँवों और देहातों में हैं । इनका संबंध देहात की जनता से है । बड़ी जान होती है इनमें । चैता, कजरी, बारहमासा, सावन आदि मिर्ज़ापूर, बनारस और उत्तर प्रदेश के पूरबी और बिहार के पश्चिमी जिलों में गाये जाते हैं । बाउल और भतियाली बंगाल के लोकगीत हैं। पंजाब में माहिया आदि इसी प्रकार के हैं।

प्रश्न :

अ) गाँवों और देहातों से संबंधित गीतों को क्या कहते हैं ?
उत्तर:
लोकगीत |

आ) ‘बारहमासा’ लोकगीत किस प्रांत में गाया जाता है ?
उत्तर:
मिर्ज़ापूर, बनारस, उत्तर प्रदेश के पूरबी और बिहार के पश्चिमी जिलों में गाया जाता हैं ।

इ) बंगाल प्रांत के लोकगीत क्या हैं ?
उत्तर:
बाउल और भतियाली

ई) पंजाब प्रांत का लोकगीत क्या हैं ?
उत्तर:
माहिया

उ) लोकगीत कैसे होते है ?
उत्तर:
इनमें बडी जान होती है ।

16. निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए। (5 × 1 = 5 M)

मेरे देखते-देखते क्या से क्या हो गया जूही । झाँसी, कालपी, ग्वालियर कहाँ गये । परंतु मंज़िल है कि पास आकर भी हर बार दूर चली जाती है। स्वराज्य को आते हुए देखती हूँ, परंतु दूसरे ही क्षण मार्ग में हिमालय अड़ जाता है। उसे पार करती हूँ तो महासागर की डरावनी लहरें थपेड़े मारने लगती हैं। उनसे जूझती हूँ तो नाविक सो जाते हैं। देखो जूही, उधर क्षितिज पर देखो। कैसी लपलपाती हुई लपटें उठ रही हैं। सारा आकाश धूम घटाओं से छाया हुआ है। प्रलय की भूमिका है, लेकिन राव साहब हैं कि रक्तमंडल की छाया में ऐशो आराम में मशगूल हैं। (आवेश में आते-आते सहसा मौन हो जाती है। जूही कुछ कहने के लिए मुँह खोलती है कि महारानी फिर बोल उठती है ।) जूही, जूही, मैंने प्रतिज्ञा की थी कि मैं अपनी झाँसी नहीं दूँगी । लेकिन झाँसी हाथ से निकल गयी जूही । (सहसा तीव्र होकर ) नहीं, नहीं झाँसी हाथ से नहीं निकली। मैं अपनी झाँसी नहीं दूँगी। मैं अकेली हूँ, लेकिन उससे क्या ? मैं अकेली | ही झाँसी लेकर रहूँगी।

प्रश्न :

अ) उपर्युक्त परिच्छेद में ‘मैं’ शब्द का प्रयोग किसके लिए किया गया है ?
A) तात्या
B) लक्ष्मीबाई
C) जूही
D) बाबा
उत्तर:
B) लक्ष्मीबाई

आ) राव साहब कैसे हैं ?
A) ऐशो आराम में मशगूल
B) दुर्भर
C) दुःखी
D) आवेशपूर्ण
उत्तर:
A) ऐशो आराम में मशगूल

इ) महारानी ने क्या प्रतिज्ञा की थी ?
A) नहीं लहूँगी
B) अपनी झाँसी नहीं दूँगी
C) विश्राम करूँगी
D) धूम मचाऊँगी
उत्तर:

ई) ‘हिमालय’ शब्द का प्रयोग किसके लिए हुआ है ?
A) मुशिकल रूप में
B) पर्वत
C) अत्युन्नत स्थिति
D) हिम के लिए
उत्तर:
A) मुशिकल रूप में

उ) लक्ष्मीबाई कैसी है?
A) मित्रों के साथ
B) अकेली
C) सभा में
D) जंगल में
उत्तर:
B) अकेली

भाग – III

III. सूचना के अनुसार निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये । (1 × 4 = 4 M)

प्रश्न 17.
जोड़ी बनाइए ।
AP 10th Class Hindi Model Paper Set 4 with Solutions 1
उत्तर:
C, A, D, B

प्रश्न 18.
निम्न जानकारी पढ़कर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए । (1 × 4 = 4 M)

विष्णु प्रभाकर का जन्म सन् 1912 में हुआ । वे आदर्शप्रिय व्यक्ति थे । इन्हें प्रेमचंद परंपरा का ‘आदर्शोन्मुख | यथार्थवादी’ लेखक कहा जाता है । ‘आवारा मसीहा’ नामक रचना पर इन्हें ‘सोवियत लैंड नेहरु पुरस्कार’ से सम्मानित. | किया गया है। भारत सरकार ने इन्हें ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया है।

A) ……….. का जन्म सन् 1912 में हुआ ।
उत्तर:
विष्णु प्रभाकर

B) वे ……… व्यक्ति थे ।
उत्तर:
आदर्शप्रिय

AP 10th Class Hindi Model Paper Set 4 with Solutions

C) विष्णु प्रभाकर ……… परंपरा का लेखक कहा जाता है ।
उत्तर:
प्रेमचंद

D) ‘आवारा मसीहा’ रचना पर इन्हें ……… पुरस्कार मिला ।
उत्तर:
सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार

भाग – IV

IV. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर तीन या चार वाक्यों में लिखिए। (8 × 3 = 24 M)

प्रश्न 19.
मेहनत करनेवाला कभी भी नहीं हारता – कवि ने ऐसा क्यों कहा होगा ?
उत्तर:

  1. हर एक काम मेहनत से सफल होता है।
  2. मेहनत करनेवाला कभी नहीं हारता ।
  3. मेहनत करनेवाला सपनों को साकार कर लेता है ।
  4. प्रकृति के कण-कण का अधिकारी श्रमजीवी है ।
  5. पृथ्वी, आकाश मेहनत करनेवालों के सामने झुकते हैं ।
  6. जो कुछ भी प्रकृति में है वह सब प्राप्त करने का अधिकार श्रमजीवी को है ।
  7. इसलिए मेहनत करनेवाला कभी नही हारता, वह हमेशा आगे रहता है।

प्रश्न 20.
जीवनपथ में भटकने वालों को हम कैसे राह दिखा सकते हैं ?
उत्तर:
निम्न लिखित कार्यों से जीवनपथ में भटकने वालों को हम रास्ता दिखा सकते हैं ।

  1. ऊँच-नीच का भेद मिटाकर, उनमें प्यार बरसाना है ।
  2. उलझनों में उलझे लोगों को तथ्य समझाना है ।
  3. नफ़रत को तोड़कर, अमृत रस बरसाना है ।
  4. निराशा को भगाकर, उनमें विश्वास जगाना है ।

प्रश्न 21.
‘अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी’ का क्या महत्त्व है ?
उत्तर:
भारत के अलावा अन्य कई देशों में हिंदी की माँग बढ़ती ही जा रही है। विदेशों में भी हिंदी की रचनाएँ लिखी जा रही हैं। विदेशी लोग भारतीयों से आपसी व्यवहार करने के लिए हिंदी का प्रयोग कर रहे हैं। विश्व भर में करीब डेढ़ सौ से अधिक विश्व विद्यालय हिंदी कोर्सों का संचालन कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि हिंदी भारत की राजभाषा ही नहीं, बल्कि विश्व भाषा है।

प्रश्न 22.
ए.पी.जे अब्दुल कलाम जी के बचपन के बारे में आप क्या जानते हैं ?
उत्तर:
ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ। वे गरीब परिवार के थे। वहाँ की गलियों में समाचार पत्र बेचते थे। फिर भी उन्होंने अपनी प्रतिभा, परिश्रम और लगन से यह सिद्ध कर दिखाया कि मनुष्य के लिए विश्व में कुछ भी असंभव नहीं है।

प्रश्न 23.
गोदावरी नदी के टापुओं की क्या विशेषताएँ हो सकती हैं ?
उत्तर:गोदावरी नदी के टापू बहुत प्रसिद्ध हैं। कुछ टापू स्थिर रूप से जमे हुए हैं और कुछ टापू क्षण-क्षण में बदलते हुए नवीनता उत्पन्न कर रहे हैं। इन टापुओं की सुंदरता से मुग्ध बगुले ने कहीं न जाकर वहीं पर रहकर अपने पैरों के सुंदर निशान हमें देखने के लिए छोड़ते हैं।

प्रश्न 24.
“प्रार्थना करनेवाले होठों से कहीं अच्छे सहायता करनेवाले हाथ हैं। ”
– पंक्ति का भाव स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर:
प्रार्थना करनेवाले होंठों से कहीं अच्छे सहायता करनेवाले हाथ हैं। यह बिल्कुल सच है। गरीबों के लिए सिर्फ़ प्रार्थना करने से उनकी भूख नहीं मिटती । कम से कम एक वक्त की रोटी दिलाने से काफ़ी उपयोगिता है। जिनको समाज में हमारी मदद चाहिए, बेझिझक हमें उनकी मदद करनी चाहिए। बातें करने से कोई फायदा नहीं है, कार्य रूप में दिखाना बेहतर है। यानी कथनी से कहीं करनी को अधिक महत्व देना है। यही मदर तेरेसा का आशय है।

प्रश्न 25.
राजा कुमारवर्मा के राज्य में अंकाल की स्थिति कैसी थी ?
उत्तर:
कुमारवर्मा के शासन काल में राज्य हरा-भरा रहा था। लेकिन एक समय ऐसा आया, राज्य में सारी फ़सलें सूख गयीं। तालाब, गड्ढे सूख गये। केवल दो ही जीव नदियाँ बची थीं। राज्य में पशुओं का चारा भी मिलना मुश्किल हो गया। कई किसान अपने-अपने पालतू जानवर सस्ते दामों पर बेचने लगे ।

प्रश्न 26.
राजू को उसका पुराना स्कूल कैसा लगता था ?
उत्तर:
पुराने स्कूल में राजू के बहुत सारे मित्र थे और सभी अध्यापक भी उसे पसंद किया करते थे। वह सबसे खुशी-खुशी मिलता और मुस्कुराकर ‘हैलो’ कहता । जब भी कोई कठिनाई में होता, तो राजू उसकी मदद के लिए पहुँच जाता। वहाँ कभी किसी ने उसकी कमज़ोरी की ओर ध्यान नहीं दिया। इसलिए राजू को पुराना स्कूल बहुत अच्छा लगता था।

भाग – V

V. निम्नलिखित निबंधात्मक प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए। (1 × 10 = 10 M)

प्रश्न 27.
किसी एक प्रश्न का उत्तर दस पंक्तियों में लिखिए।
अ) पंत जी प्रकृति सौंदर्य के चित्रण में बेजोड़ कवि हैं। ‘बरसते बादल’ पाठ के द्वारा सिद्ध कीजिए ।
(अथवा )
आ) मीराबाई ने गुरु की महिमा के बारे में क्या बताया ?
उत्तर:
अ) कवि परिचय : ‘बरसते बादल’ कविता के कवि श्री सुमित्रानंदन पंत हैं। वे छायावाद के प्रमुख कवि माने जाते हैं। उनको ‘चिदंबरा’ काव्य पर ‘ज्ञानपीठ पुरस्कार’ प्राप्त हुआ है।

रचनाएँ : वीणा, ग्रंथि, पल्लव, गुंजन, युगांत, ग्राम्या, स्वर्ण किरण, कला और बूढ़ा चाँद तथा चिदंबरा आदि।

कविता का सारांश : इस कविता में प्रकृति का सुंदर चित्रण है। श्रावणमास के मेघ झम-झम बरसते हैं। वृक्षों से बूँदें छम-छम गिरती हैं। बादलों के अंधकार में बिजली चमक रही है। दिन के तम में मन के सपने जगते हैं।
आसमान में जब काले बादल छा जाते हैं, तब मेंढक टर्राते हैं, मोर कूकते हैं, चातक भी खुशी के मारे आवाज़ करते हैं। सोनबालक आर्द्र सुख से रोते हुए बढ़ते हैं। आसमान में बादल घुमड़ते हुए गर्जन करते हैं।
बारिश की बूँदें सीधे मन को छूती हैं। इससे मन झूम उठता है। धरती पर जल की धाराएँ बहकर मिट्टी के कण- कण में हर तिनके को खुश करती हैं। तब पानी की धारा पकड़कर इंद्र धनुष के झूले में मन झूलना चाहता है।
नीति : वर्षा सभी प्राणियों के लिए जीवनाधार है।

आ) मीराबाई श्रीहरि की लगन में दीवानी होकर कहती हैं कि मैंने तो रामनाम का रतन धन पा लिया है। मेरे सतगुरु ने अपनी कृपा से मुझे अनमोल वस्तु दी है। उनकी कृपा को मैंने प्रसन्नतापूर्वक अपना लिया। मैं जन्म-जन्म की पूँजी – भक्ति को पाकर, इस संसार की मोह माया को खो चुकी हूँ। यह न तो खर्च होगी और न ही चोर इसे चुरा सकेगा। यह तो दिन-ब-दिन बढ़ती ही जाती है। सतगुरू सत्य की नौका का नाविक होता है। तभी भवसागर को पार भी कर लिया जाता है।
मीराबाई कहती हैं कि हे मेरे प्रभु गिरधर नगर ! तुम्हारी लीला अवर्णनीय है, असीम है। तुम्हारे गुणों का वर्णन करते हुए मुझे अत्यंत सुख की अनुभूति होती है।

प्रश्न 28.
किसी एक प्रश्न का उत्तर दस पंक्तियों में लिखिए ।
अ) प्रेमचंद ने चिमटा के द्वारा दादी और पोते के मार्मिक प्रेम को किस प्रकार दर्शाया ?
(अथवा )
आ) आप अपनी पाठशाला में जल संरक्षण कैसे करेंगे ?
उत्तर:
अ) कहानीकार का परिचय : ‘ईदगाह’ कहानी के कहानीकार श्री प्रेमचंद हैं। वे आदर्शोन्मुख यथार्थवादी कहानीकार हैं। इन्हें “उपन्यास सम्राट ” भी कहा जाता है।

रचनाएँ : इनकी कहानियाँ मानसरोवर शीर्षक से आठ खंडों में संकलित हैं। गोदान, गबन, सेवासदन, निर्मला, कर्मभूमि, रंगभूमि, कायाकल्प, प्रतिज्ञा, मंगलसूत्र आदि इनके प्रमुख उपन्यास हैं। इनकी प्रमुख कहानियों में पंचपरमेश्वर, बड़े घर की बेटी, कफ़न आदि प्रमुख हैं।

कहानी का सारांश : हामिद चार-पाँच साल का दुबला-पतला लड़का था। उसके माता-पिता गुज़र गए। उसकी बूढ़ी दादी अमीना ही उसके लिए सब कुछ था । उसकी दादी ने कहा कि ईद के दिन उसके माता-पिता आएँगे इसलिए वह बहुत खुश था।

हामिद के दोस्त महमूद, मोहसिन, नूरे, सम्मी ईद के दिन सब खुश थे। सब मेले में जाने के लिए तैयार थे। वे अपने पिता के साथ जा रहे थे । इसे देखकर अमीना बहुत दुखी हो गयी । हामिद के पास जूते भी नहीं थे। बहुत पुरानी टोपी थी। दादी उसे खुद मेले में ले जाना चाहती थी। पर सेवइयाँ पकाने के लिए रह गयी। बाकी दोस्तों के साथ दादी के दिए तीन पैसे लेकर वह चला गया।

वहाँ सब ने खिलौने, मिठाइयाँ सब कुछ खरीदकर खाये और मज़ा किया। लेकिन हामिद ने तो कुछ नहीं खरीदा। सिर्फ़ देखता रहा। मिठाइयों की दूकानों के बाद जब लोहे की चीज़ों की दुकानें आयीं, तो चिमटे को देखकर दादी याद आयी। रोटियाँ सेंकते समय उसकी जलती उँगलियों की बात याद करके अपने पास जो तीन पैसे थे, उनसे चिमटा खरीदा।

दादी पहले तो नाराज़ हो गयी। बाद में उसका क्रोध स्नेह में बदल गया। बच्चे को समझकर बहुत दुआएँ दीं। नीति / शिक्षा : इस कहानी से छात्रों में त्याग, सद्भाव व विवेक जैसे संवेदनशील और कर्तव्य बोध संबंधी गुणों का विकास होता है।

(अथवा)

आ)

  1. पाठशाला में गड्ढा खोदकर वर्षा के पानी को संचित करना है।
  2.  शौचालय और हॉस्टलों में पानी व्यर्थ नहीं करना है ।
  3. बूँद-बूँद का मूल्य समझकर, जल का सही उपयोग करना चाहिए ।
  4. पाठशाला में व्यर्थ पानी से पेड़-पौधों को सींचकर हरियाली बनाई रख सकते हैं ।
  5. जल संरक्षण की सुविधाओं के बारे में बच्चों को सिखाया जा सकता है ।
  6. नल से व्यर्थ बहनेवाले पानी को बंद करना है ।
  7. जरूरत से ज़्यादा पानी का इस्तेमाल न करें ।

भाग – VI

VI. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए।

प्रश्न 29.
किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए | (1 × 8 = 8 M)
अ) घर पर दादी बीमार है। उनकी सेवा करने के लिए तीन दिन की छुट्टी माँगते हुए प्रधानाध्यापक के नाम पत्र लिखिए।
(अथवा )
आ) अपने जन्मदिन पर आमंत्रित करते हुए मित्र के नाम पत्र लिखिए।
उत्तर:
अ)

गुंटूर ।
दि: XX.XX.XXXX

सेवा में
प्रधानाचार्य,
सेंट आडम्स स्कूल,
कोतपेष्ट,

भाग VI
गुंटूर,

महोदय,
सविनय निवेदन है कि मेरी दादी को कल रात से ज्वर आ रहा है । डॉक्टर ने ‘वायरल फीवर’ बताया है और तीन दिन तक पूर्ण विश्राम करने की सलाह दी। उनकी सेवा करने के लिए मुझे घर पर रहना है । अतः मैं दिनांक ………. से ……….. तक तीन दिन विद्यालय आने में असमर्थ हूँ ।
कृपया मुझे इन तीन दिनों का अवकाश प्रदान कर कृतार्थ करें ।
सधन्यवाद,
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
ए. महेश, कक्षा

(अथवा)

आ)

विशाखपट्टणम्,
दि: xx.xx.xxxx

प्रिय मित्र,
सप्रेम नमस्ते ।
मैं यहाँ कुशल हूँ। आशा है कि तुम भी वहाँ कुशल हो । दि. ………… को मेरा जन्मदिन है। घर में पार्टी का आयोजन कर रहे हैं। उसमें तुम भी ज़रूर आना। हमारे सभी दोस्त भी उस दिन आ रहे हैं। हम भी मज़ा करेंगे। ज़रूर आना।
‘तुम्हारे माता-पिता को मेरा नमस्कार कहना ।

तुम्हारा प्रिय मित्र,
धीरज,
D.No. 15-3-255,
C/o कालनी, मधुरवाड,
विशाखपट्टणम् ।

पता :
के. श्रीधर,
S/o. के. गंगाधर राव,
D.No. 7-6-2, रामाराव स्ट्रीट,
सालूरु ।

AP 10th Class Hindi Model Paper Set 4 with Solutions

प्रश्न 30.
संकेत शब्दों के आधार पर निम्न दिये गए शब्दों में से सही शब्दों को चुनकर किसी एक निबंध के रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए । (1 × 8 = 8 M)

अ) बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ :
(शुरुआती, लड़कियों, जनसंख्या, योजना, नष्ट, विचारों, बेटियों, सहयोग, अपराध, नियंत्रित, लोगों, प्रारंभ, उद्देश्य, वित्तमंत्रि, अपराध, दुर्भाग्य)

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ एक नयी ……….. (1) देश की बेटियों के लिए चलाई गई है। इस योजना का ……… (2) स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत, हरियाणा में किया ।
भारत में …….. (3) तो बड़ी संख्या में फैल रही हैं । लेकिन ……… (4) की बात हैं कि इस बढ़ती हुई जनसंख्या में लड़कियों का अनुपात कम होता जा रहा है । आधुनिकीकरण के साथ-साथ जहाँ ………. (5) में भी आधुनिकता आनी चाहिए, वहाँ भ्रूणहत्या जैसे …….. (6) बढ़ रहे हैं । अगर इसी तरह वर्ष दर वर्ष ………… (7) की संख्या कम होती रही तो एक दिन देश अपने आप ही ………… (8) होने की स्थिति में होगा । अतः इस दिशा में …… (9) को जागरूक बनाने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की गई हैं। इसका ……… (10) ना केवल कन्या भ्रूणहत्या को रोकने के लिए अपितु ………… (11) की रक्षा के लिए भी शुरू किया गया है । आये दिन छेड़ छाड़, बलात्कार जैसे घिनौने अपराध बढ़ रहे हैं । इनको ……… (12) करने के लिए भी अहम् निर्णय लिए गए हैं ।
………… (13) ने इस योजना के लिए 100 करोड़ की ………. (14) राशि की घोषणा की है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना में देश का …………. (15) दें एवं कन्या भ्रूणहत्या जैसे ……… (16) से बचें और आसपडोस में होने भी ना दें ।

(अथवा)

आ) कृत्रिम उपग्रह :

(रॉकेटों, वैज्ञानिक, उपयोगिता, रहस्यों, अंतरिक्ष, आर्यभट्ट, सुचक, मानवं, आकाशीय, निर्माण, घूमते, उत्सुक, जानकारी, रिश्तेदारों, भविष्य, परिक्रमा)

कृत्रिम उपग्रह तो …………. (1) द्वारा बनाये गये ऐसे यंत्र हैं, जो धरती के चारों ओर निरंतर …………. (2) रहते हैं। ग्रहों की ………. (3) करनेवाले ……… (4) पिंडों को उपग्रह कहते हैं ।
इन ग्रहों और उपग्रहों के बारे में जानने के लिए मनुष्य सदा से ……….. (5) रहा है। इसी प्रयास में उसने कृत्रिम उपग्रहों का ……….. (6) किया। कृत्रिम उपग्रह मानव के द्वारा भेजे गए यंत्र हैं। ……….. (7) के आधार पर विभिन्न प्रकार के उपग्रह होते हैं। जैसे – वैज्ञानिक उपग्रह, मौसमी उपग्रह, संचार उपग्रह आदि । वैज्ञानिक उपग्रह, वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए और रक्षा उपग्रह सैनिकों की रक्षा के लिए काम आते हैं। मौसम उपग्रह से मौसमी जानकारी प्राप्त करते हैं। संचार उपग्रहों से टेलिफोन और टेलिविजन संदेश भेजे जाते हैं और पाये जाते हैं। आजकल के सभी …….. (8) विषय कृत्रिम उपग्रहों पर आधारित होकर चल रहे हैं।

अंतरिक्ष के …….. (9) का अध्ययन करने के लिए सर्वप्रथम रूस ने 1957 में स्पुतनिक – 1, स्पुतनिक – 2 नामक कृत्रिम उपग्रहों को ……… (10) में छोड़ा था। भारत ने अपना पहला उपग्रह …… (11) को 1975 में अंतरिक्ष में छोड़ा था। दूसरा भास्कर – 1 को 1979 को छोड़ा था। इसके बाद भारत ने रोहिणी, एप्पल और भास्कर-2 को भी छोड़ा था । ये उपग्रह अंतरिक्ष में ……….. (12) की सहायता से भेजे जाते हैं ।

कृत्रिम उपग्रहों से लाभ :

1. वे कृत्रिम उपग्रह आज के युग में देश की प्रगति के ……….. (13) हैं ।
2. इनके द्वारा पृथ्वी के बारे में अनेक प्रकार की ………. (14) प्राप्त कर लेते हैं ।
3. इनसे हम घर बैठे टी.बी. कार्यक्रम देख सकते हैं ।
4. अन्य देशों में स्थित ……….. (15) से बात कर सकते हैं ।
………… ( 16 ) में यह भी संभव हो सकता है कि हम अंतरिक्ष में एक मकान बना सकें । तब हम कभी वहाँ रहेंगे और कभी पृथ्वी पर !
उत्तर:
अ)
1. नयी योजना देश
2. का प्रारंभ स्वयं
3. में जनसंख्या तो
4. लेकिन दुर्भाग्य की
5. जहाँ विचारों में
6. जैसे अपराध बढ़.
7. वर्ष लडकियों की
8. ही नष्ट होने
9. में लोगों को
10. इसका उद्धेश्य ना
11. अपितु बेटियों की
12. इनको नियंत्रित करने
13. हैं । वित्तमंत्रि ने
14. की शुरुआती राशि
15. का सहयोग दें
16. जैसे अपराध से

(अथवा)

आ) 1. तो मानव द्वारा
2. निरंतर घूमते रहते
3. की परिक्रमा करनेवाले
4. आकाशीय पिंडों
5. से उत्सुक रहा
6. का निर्माण किया ।
7. हैं। उपयोगिता के
8. सभी वैज्ञानिक विषय
9. के रहस्यों का
10. को अंतरिक्ष में
11. उपग्रह आर्यभट्ट को
12. राकेटों की
13. के सूचक हैं।
14. की जानकारी प्राप्त
15. स्थित रिश्तेदारों से
16. हैं। भविष्य में

Leave a Comment