TS 10th Class Hindi Model Paper Set 2 with Solutions

Reviewing TS 10th Class Hindi Model Papers Set 2 can help students identify areas where they need improvement.

TS SSC Hindi Model Paper Set 2 with Solutions

Parts – A & B

Time : 3.00 Hours
Max. Marks : 80

Instructions :

  1. Read the following question paper and understand every question thoroughly.
  2. Answer all the questions as directed.
  3. Part-‘A’ questions are to be written in the separate Answer Booklet.
  4. Write the answers to the questions under Part-‘B’ on the question paper itself and attach it to the answer booklet of Part-‘A’.

Part – A

Time: 2.30 Hours
Marks : 60

Section – I
I. प्रश्नों के उत्तर निर्देशानुसार लिखिए ।

अ) निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो पंक्तियों में लिखिए । (5 × 1 = 5 M)

मदर तेरेसा ने अपना सारा जीवन गरीब, अनाथ और बीमार लोगों की सेवा में लगा दिया सन् 1970 तक वे ग़रीबों और असहायों के लिए अपने मानवीय कार्यों के लिए प्रसिद्ध हो गयीं । सन् 1979 में उन्हें नोबेल पुरस्कार, सन् 1980 में भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया | उन्होंने कथनी से कहीं करनी को अधिक महत्व दिया । इसीलिए वे हमेशा कहा करती थी – ‘‘प्रार्थना करनेवाले होंठों से सहायता करने वाले हाथ कहीं अच्छे हैं ।” मातृमूर्ति, | करुणामयी सेंट मदर तेरेसा ने अपने जीवन में यह साबित कर दिखाया है कि ‘मानव सेवा’ ही ‘माधव सेवा ́ है | परोपकार के पथ पर चलने वालों को ही वास्तविक जीवन मिलता है । आज वे हमारे बीच नहीं रहीं, किंतु उनके महान विचार, उत्कृष्ट कार्य और श्रेष्ठ परोपकारी गुण आज भी एक दिव्यज्योति के रूप में हमें वास्तविक जीवन बिताने की राह दिखाते हैं ।

प्रश्न :

प्रश्न 1.
मदर तेरेसा ने जीवन भर किनकी सेवा की ?
उत्तर:
मदर तेरेसा ने सारा जीवन गरीब, अनाथ और बीमार लोगों की सेवा की ।

प्रश्न 2.
मदर तेरेसा को दिये गये पुरस्कारों के नाम लिखिए ।
उत्तर:
नोबेल पुरस्कार व भारत रत्न पुरस्कार |

TS 10th Class Hindi Model Paper Set 2 with Solutions

प्रश्न 3.
वे क्या कहा करती थीं ?
उत्तर:
वे कहा करती थीं “प्रार्थना करने वाले होठों से सहायता करने वाले हाथ कहीं अच्छे हैं”।

प्रश्न 4.
वास्तविक जीवन कैसे मिलता है ?
उत्तर:
परोपकार के पथ पर चलने से वास्तविक जीवन मिलता है ।

प्रश्न 5.
यह गद्यांश किस पाठ से लिया गया है ?
उत्तर:
यह गद्यांश ‘शांति की राह में’ पाठ से लिया गया है ।

आ) निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो पंक्तियों में लिखिए । (5 × 2 = 10 M)

समुद्र के किनारे रेत ही रेत दिखायी देती है। एक दिन रेत ने सोचा कि यह समुद्र क्या है ? केवल पानी । वह भी खारा । सदा शोर करता रहता है । रेत ने समुद्र से कहा, “सारा पानी तो नदियाँ लाकर डालती हैं, औरों से पानी लेता है और घमंड करता है ।” समुद्र ने कोई उत्तर नहीं दिया । दोपहर हुई। सूरज की गर्मी से रेत तपने लगी, झुलसने लगी। सहन करना मुश्किल हो गया । तभी समुद्र की एक लहर आयी और रेत को ठंडा करते हुए गुजर गयी । रेत का कण-कण खुशी से झूम उठा । रेत को अपनी गलती का अहसास हुआ, उसने समुद्र माँगी । तब से दोनों दोस्त बन गये |

प्रश्न :

प्रश्न 6.
गद्यांश में किनकी चर्चा की गयी है ?
उत्तर:
गद्यांश में समुद्र और रेत की चर्चा की गयी है ।

प्रश्न 7.
रेत ने क्या सोचा ?
उत्तर:
रेत ने सोचा कि यह समुद्र क्या है ? केवल पानी । वह भी खारा । सदा शोर करता रहता है।

प्रश्न 8.
रेत क्यों तपने लगी ?
उत्तर:
सूरज की गर्मी से रेत तपने लगी ।

प्रश्न 9.
रेत का कण-कण क्यों खुशी से झूम उठा ?
उत्तर:
समुद्र की एक लहर आयी और रेत को ठंडा करते हुए गुज़र गयी । इसलिए रेत का कण-कण खुशी से झूम उठा ।

प्रश्न 10.
रेत और समुद्र दोस्त कैसे बने ?
उत्तर:
समुद्र की लहर सूरज की गर्मी से तपती रेत को ठंडा करते हुए गुजर गयी। तब से दोनों दोस्त बने ।

इ) निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए | (5 × 1 = 5)

झम-झम-झम-झम मेघ बरसते हैं सावन के,
छम-छम-छम गिरती बूँदें तरुओं से छन के ।
चम-चम बिजली चमक रही रे उर में घन के,
थम-थम दिन के तम में समने जगते मन के ||

दादुर टर-टर करते झिल्ली बजती झन-झन,
‘म्यव-म्यव’ रे मोर ‘पीउ’ ‘पीउ’ चातक के गण ।
उड़ते सोनबलाक, आर्द-सुख से कर क्रंदन,
घुमड़-घुमड़ गिर मेघ गगन में भरते गर्जन ||

प्रश्न :

प्रश्न 11.
बादलों के बरसने का स्वर कैसा है ?
उत्तर:
बादलों के बरसने का स्वर झम-झम है ।

प्रश्न 12.
वर्षा की बूँदें कहाँ से गिरती हैं ?
उत्तर:
वर्षा की बूँदें तरुओं से छन के गिरती हैं ।

प्रश्न 13.
मेंढ़क कैसी आवाज़ करता है ?
उत्तर:
मेंढक टर-टर की आवाज़ करता है ।

प्रश्न 14.
बिजली कहाँ चमक रही है ?
उत्तर:
बिजली घन के उर में चमक रही है ।

TS 10th Class Hindi Model Paper Set 2 with Solutions

प्रश्न 15.
प्रस्तुत कविता के कवि का नाम क्या है ?
उत्तर:
प्रस्तुत कविता के कवि का नाम ‘सुमित्रानंदन पंत’ है ।

Section – II
II. अ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर तीन- चार पंक्तियों में लिखिये । (4 × 4 = 16)

प्रश्न 16.
सुमित्रानंदन पंत के जीवन और साहित्य पर प्रकाश डालिए |
उत्तर:
प्रकृति के बेजोड़ कवि माने जाने वाले सुमित्रनंदन पंत का जन्म सन् 1900 में अल्मोड़ा में हुआ | साहित्य लेखन के लिए इन्हें ‘साहित्य अकादमी’ ‘सोवियत रूस और ज्ञानपीठ पुरस्कार’ दिया गया। इनकी प्रमुख रचनाएँ है वीणा, ग्रंथि, पल्लव, गुंजन, युगांत, ग्राम्या, स्वर्ण किरण, कला और बूढ़ा चाँद तथा चिदंबरा आदि । इनका निधन सन् 1977 में हुआ ।

प्रश्न 17.
बादलों के आगमन से धरती और सभी प्राणी झूम उठते हैं। क्यों ?
उत्तर:
वर्षा ऋतु सबको आनंद प्रदान करनेवाली है; क्योंकि इसके आने से एकदम गर्मी से फुरसत मिलती है । वर्षा के होते ही शीतलता पाते हैं । वर्षा से बच्चे आनंद पाते हैं । खुशी से वर्षा में कागज़ की नावें चलाते हैं । वर्षा से सूखी हुई नदियाँ पानी से भर जाती हैं। फ़सलें खूब उगती हैं | फूल-फल खूब होते हैं । वर्षा ऋतु सभी के लिए आनंद दायक है । दादुर, मोर, झिल्ली, चातक आदि सभी प्राणी भी खुश होते हैं ।

प्रश्न 18.
राष्ट्र के विकास में छात्रों की क्या भूमिका होनी चाहिए । अब्दुल कलाम के उपदेशों को दृष्टि में रखकर उत्तर लिखिए |
उत्तर:
एक छात्र के रूप में विकसित भारत के स्वप्न को साकार करने के लिए हम निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं –

  1. छात्र को अपनी कक्षा में आगे बढ़ने के लिए खूब परिश्रम करना चाहिए ।
  2. छात्र को जीवन में एक लक्ष्य बनाना चाहिए |
  3. लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ज्ञान और अनुभव प्राप्त करना चाहिए |
  4. बाधाओं पर लड़ते हुए उन पर विजय प्राप्त करनी चाहिए ।
  5. नैतिक मूल्यों को बी सीखना चाहिए ।

प्रश्न 19.
हिंदी देश को जोड़नेवाली कड़ी है । इसे अपने शब्दों में सिद्ध कीजिए ।
उत्तर:
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में देश को एकता के सूत्र में बाँधने के लिए एक भाषा की आवश्यकता हुई । यह काम हिन्दी से संभव हो सका । हिन्दी से हम सारे भारत की पहचान अच्छी तरह से कर सकते हैं | भारत के अलग-अलग प्रांतों में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती हैं । हमें भारत के सभी प्रांतों से जुड़ने के लिए हिन्दी भाषा की आवश्यकता है । यह सारे भारतीयों को एकता के सूत्र में बाँधती है । इसीलिए कहते हैं कि हिन्दी देश को जोड़नेवाली कड़ी है ।

आ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर आठ-दस पंक्तियों में लिखिए । (3 × 8 = 24)

प्रश्न 20.
भाग्य और परिश्रम में आप किसे महत्वपूर्ण मानते हैं ? और क्यों ?
उत्तर:
भाग्य और परिश्रम में मैं परिश्रम को श्रेष्ठ मानता हूँ, क्योंकि भाग्य चंचल है । भाग्य कभी भी खुल सकता है । वह आदमी को राजा या रंक बना सकता है । वह आदमी को निकम्मा बनाता है । वह उसे कर्मच्युत बनाता है । वह उसे परोपजीवी बनाता है ।
लेकिन भाग्य में जो लिखा हुआ है, उसे पाने के लिए हमें परिश्रम करना जाहिए | परिश्रम का फल हमेशा मीठा ही होता है । परिक्षम आदमी को धन-दौलत, तंदुरुस्ती, संतुष्टि, आत्म- निर्भरता, स्वावलंबिता, परोपकारिता आदि देता है । कोशिश के बिना हम हवा भी प्राप्त नहीं कर सकते ।
इसीलिए मेरी दृष्टि में भाग्य की अपेक्षा परिश्रम ही श्रेष्ठ है ।

(या)

मृदुल जोशी ने ‘माँ मुझे आने दे’ कविता के द्वारा क्या समझाने का प्रयत्न किया है ?
उत्तर:
‘माँ मुझे आने दे !’ कविता की कवइत्री मृदुल जोशीजी हैं। वे एक गर्भस्थ शिशु के द्वारा उसकी माँ को कहलवाती है कि बिना डरे उसे दुनिया में आने दें; क्योंकि बेटियाँ परिवार में खुशियाँ लाती हैं। माँ के आँचल से लिपटकर मातृ-प्रेम की अनुभूति करती है । उसकी किलकारियाँ और नन्हें-नन्हें पैरों की आहट से घर का सूनापन दूर हो जाता है। भाई के जिद्दीपन से सदियों से जो दुःख माँ की किस्मत में आते हैं, वे दुःख बेटियाँ कभी अपनी माँ तक पहुँचने नहीं देती । रूखे व्यवहार से कभी-कभी टपकती माँ की आँसुओं को बेटियाँ हमेशा के लिए पोंछ देती हैं ।

बिना बताए बेटी माँ की आँखों में आँसू देखकर उसका दर्द समझ लेती हैं । बेटियाँ भी समुंदर के उस पार जा सकती हैं और कई मुसीबतों का सामना कर माँ के हसीन सपनों को साकार कर सकती हैं। बेटियाँ भी हर महत्त्वपूर्ण कार्य कर सकती हैं। इसलिए उन्हें भी पैदा होने दें ।

प्रश्न 21.
आजकल लोकगीतों की लोकप्रियता के बढ़ने के क्या कारण हो सकते हैं ?
उत्तर:
गीत-संगीत के बिना हमारा मन रसा से नीरस हो जाता है, इसीलिए लोकगीतों की ज़रूरत है | मनोरंजन की दुनिया में आज भी लोकगीतों का महत्वपूर्ण स्थान है । लोकगीतों से मन की कान दूर होती है । ये सीधे जनता के संगीत हैं। इनके लिए साधना की ज़रूरत नहीं होती। इन गीतों में कोरी कल्पना का स्थान न रहकर रोज़मर्रे के बहते जीवन से संबंधित विषय रहता है ।

इसीलिए सीधे मर्म को छू लेते हैं। तरह-तरह के पेशेवाले भी लोकगीत गाते हुए अपने कष्ट भूलकर काम में लग जाते हैं । इन गीतों से साधारण जीवन से संबंधित बहुत सारे विषयों का ज्ञान भी प्राप्त होता है । स्त्रियाँ इन गीतों को विशेष अवसरों पर बिना प्रशिक्षण के भी गा सकती हैं ।

गाँवों और इलाकों की बोलियों में गाये जाने के कारण सभी लोगों को आह्लाद और आनंद देते हैं । ये गीते सहज सिद्ध होते हैं । इसीलिए सभी के जीवन में इनका महत्व है ।

(या)

अमीना का चरित्र – चित्रण कीजिए |
उत्तर:
हामिद चार-पाँच साल का दुबला-पतला लड़का था । उसके माता-पिता गुज़र गए । उसकी परवरिश दादी अमीना करती थी । उसके एक कोठरी थी । उसके पास पैसे नहीं थे । शायद वह छोटे मोटे काम करके पैसे कमाती थी । उन्हीं पैसों से हामिद का पालन-पोषण करती थी ।

हामिद भी अपनी दादी अमीना से बहुत प्यार करता था । इसीलिए मेले में चिमटे को देखकर उसे ख्याल आता है कि दादी के पास चिमटा नहीं है । तवे से रोटियाँ उतारते समय उसके हाथ जल जाते हैं । इसलिए हामिद ने अपनी दादी के लिए चिमटा खरीदा ।

घर आने पर चिमटा देखकर दादी अमीना नाराज़ हुई । लेकिन हामिद के समझाने पर उसका क्रोध तुरंत स्नेह में बदल गया । उसका मन गद्गद हो गया । वह आँचल फैलाकर हामिद को दुआएँ देती गई। इस प्रकार ईदगाह कहानी की दादी अमीना में वात्सल्य, ममता, दया, प्यार, स्नेह, कोमलता आदि गुणों का पता चलता है ।

TS 10th Class Hindi Model Paper Set 2 with Solutions

प्रश्न 22.
‘समय का सदुपयोग’ विषय पर निबंध लिखिए ।
उत्तर:
प्रस्तावना : समय का मूल्य अवर्णनीय है, उसकी शक्ति अंपार है । समस्त सृष्टि में सभी व्यापार उसी के अदीन हैं। उसकी संपूर्ण शक्ति को पहचाननेवाले मनुष्य या देश उन्नति के शिखर पर पहुँच सकते हैं । उसकी अवहेलना करने से मानव या देश की अवनति जरूर हो जायेगी ।

‘समय के महत्व को समझना और उसका सदुपयोग करना, मानव जीवन को सार्थक बनानेवाला होता है । इसका सदुपयोग कई तरह से हो सकता है । अध्ययन के द्वारा समय का सर्वश्रेष्ठ उपयोग हो सकता है । अध्ययन से बुद्धि का विकास होता है। उस बुद्धि से हम अच्छे काम कर सकेंगे । इस प्रकार समय का सदुपयोग हो सकता है ।

लाभ : समय के सदुपयोग से मनुष्य के जीवन में शांति और सुख विराजमान होते हैं । विवेक शक्ति जाग पड़ती है । इसीके जरिये अनेक सत्कार्य होते हैं ।

नष्ट : बहुत-से लोग समय का दुरुपयोग करके पतन के गर्त में गिर जाते हैं । आलस्य उन्नति की जड़ों को काटनेवाला है। समय का सदुपयोग नहीं करनेवालों का जीवन गतिहीन हो जाता है ।

उपसंहार : उन्नतिशील देशों और मनुष्यों का हर एक क्षण सत्कार्यों में बीतता है । अतः हमें समय का सदुपयोग करके, सत्कार्यों के द्वारा देश की उन्नति के लिए काम करना चाहिए । यही हमारे जन्म की सार्थकता है ।
“खोया हुआ एक पल बी हम फिर से पा नहीं सकते ।”

(या)

‘कोरोना वायरस’ से बचने के उपाय दर्शाते हुए एक करपत्र तैयार कीजिए ।
उत्तर:

टीके से कोरोना मुक्त होगा भारत हमारा ॥

सावधान रहें ।

सुरक्षित रहें ।

‘कोरोना वायरस’ से बचने के उपाय :

  • दुसरों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें, भले ही वे बीमार न हों ।
  • सार्वजनिक स्थानों पर मॉस्क लगाएँ, खास तौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो ।
  • हाथों को बार- बार धोएँ ।
  • खाँसने या छींकने पर अपनी नाक और मुँह को कोहनी या रूमाल से ढँक लें ।
  • अपनी बारी आने पर टीका लगवाएँ। इससे संबंधित सभी सूचनाओं का अनुसरण जरूर करें।
  • अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो घर पर ही रहें ।

भीड़बाड़ वाली जगह पर न जाएँ ।
हाथ न मिलाएँ, नमस्ते से काम चलाएँ ||

उचित जानकारी के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें ।

दि : …………
हैदराबाद |

स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार,
कल्याण विभाग,
तेलंगाना सरकार |

Part – B

Time : 30 Minutes
Marks : 20

Instructions :

  1. Answer all the questions of Part – B on the question paper itself & attach it to the answer book of Part – A.
  2. Candidates must write CAPITAL LETTERS (A, B, C or D) while answering the Multiple choice questions.

निम्नलिखित प्रश्नों के सही उत्तर चुनकर सामने दिये गये कोष्ठक में लिखिए । (20 × 1 = 20)

प्रश्न 1.
नदियों का जल मीठा होता है । (रेखांकित शब्द के पर्यायवाची शब्द पहचानिए ।)
A) अचल, गिरि
B) नीर, वारि
C) जलाशय, सरोवर
D) जग, गज
उत्तर:
B) नीर, वारि

प्रश्न 2.
इन्होंने आजीवन गांधीवादी विचारधारा का पालन किया ।
(रेखांकित शब्द में उपसर्ग पहचानिए ।)
A) आ
B) आज
C) आजी
D) वन
उत्तर:
A) आ

प्रश्न 3.
यह मेरे जीवन का अंतिम युद्ध है । (रेखांकित शब्द का विलोम पहचानिए ।)
A) आखिरी
B) सुंदर
C) दुखी
D) प्रथम
उत्तर:
D) प्रथम

प्रश्न 4.
शुद्ध वर्तनीवाला शब्द पहचानिए ।
A) सवराज्या
B) स्वराज्य
C) सवराजय
D) सवारज्य
उत्तर:
B) स्वराज्य

प्रश्न 5.
जिसकी कोई उपमा न हो । (इसके लिए एक शब्द पहचानिए ।)
A) अउपमा
B) नउपमा
C) अनुपम
D) यनुपमा
उत्तर:
C) अनुपम

प्रश्न 6.
भिक्षा देना पुण्य का काम है । (रेखांकित शब्द का पद्भाव पहचानिए ।)
A) भीख
B) भूख
C) शिक्षा
D) दीक्षा
उत्तर:
A) भीख

प्रश्न 7.
अधिकतर मजदूर अंगूठा छाप होते थे । (वाक्य में प्रयुक्त मुहावरे का भाव क्या है |)
A) साक्षर होना ।
B) इन्कार करना ।
C) निरक्षर होना ।
D) बीमार होना |
उत्तर:
C) निरक्षर होना ।

प्रश्न 8.
लोकगीत गाँवों और इलाकों की बोलियों में गाये जाते हैं ।
(रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए ।)
A) नगरों
B) देशों
C) नदियों
D) क्षेत्रों
उत्तर:
D) क्षेत्रों

प्रश्न 9.
बेमेल शब्द पहचानिए ।
A) पुष्प
B) पक्षी
C) पेड़
D) फल
उत्तर:
B) पक्षी

प्रश्न 10.
पैसे होते तो लौटते-लौटते सारी सामग्री जमा कर लेती ।
(पुनरुक्त शब्द पहचानिए ।)
A) पैसे
B) लौटते
C) सामग्री
D) जमा
उत्तर:
B) लौटते

TS 10th Class Hindi Model Paper Set 2 with Solutions

प्रश्न 11.
सफलता और असफलता दैव के हाथ में है ।
(रचना के आधार पर वाक्य का प्रकार पहचानिए ।)
A) संयुक्त
B) सरल
C) मिश्र
D) सामान्य
उत्तर:
B) सरल

प्रश्न 12.
‘सज्जन’ सामासिक शब्द का विग्रह कीजिए ।
A) साज जन
B) सब जन
C) सत् है जो धर्म
D) सत् है जो जन
उत्तर:
D) सत् है जो जन

प्रश्न 13.
मंच पर सैनिक ने प्रवेश किया । (रेखांकित शब्द का वचन बदलिए ।)
A) सैनिकाँ
B) सैनिकें
C) सैनिकों
D) सैनिकियों
उत्तर:
C) सैनिकों

प्रश्न 14.
तालाब का पानी पहाड़ों से गिर कर नदी का रूप धारण कर लेता है ।
(वाक्य में स्त्रीलिंग शब्द पहचानिए ।)
A) तालाब
B) नदी
C) पानी
D) पहाड़
उत्तर:
B) नदी

प्रश्न 15.
सबने मोहन का मज़ाक उड़ाया । (काल पहचानिए ।)
A) भूतकाल
B) भविष्यत्काल
C) वर्तमानकाल
D) सामान्यकाल
उत्तर:
A) भूतकाल

प्रश्न 16.
शब्द वाक्य पहचानिए |
A) मैंने भोजन कर रहा हूँ ।
B) मैंने भोजन किया है ।
C) में भोजन खाये हैं ।
D) मैं भोजन खा रहा है ।
उत्तर:
B) मैंने भोजन किया है ।

प्रश्न 17.
‘अत्यधिक’ शब्द का संधि विच्छेद कीजिए ।
A) अति + अधिक
B) अ + त्यधिक
C) अत्य + धिक
D) अत्यध + इक
उत्तर:
A) अति + अधिक

प्रश्न 18.
चीता सबी जानवरों से तेज़ दौड़ता है ।
(व्याकरण की दृष्टि से सेखांकित शब्द क्या है ?)
A) संज्ञा
B) क्रिया
C) क्रियाविशेषण
D) सर्वनाम
उत्तर:
C) क्रियाविशेषण

प्रश्न 19.
आपका राज्य किसी स्वर्ग ………. कम नहीं हैं ।
(रिक्त स्थान के लिए उचित काकर-चिह्न पहचानिए ।)
A) का
B) तो
C) ने
D) से
उत्तर:
D) से

प्रश्न 20.
महापुरुषों ने जीवन में कभी अपराध ………… किया ।
(रिक्त स्थान के लिए उचित शब्द पहचानिए ।)
A) मत
B) नक्को
C) निषेध
D) नहीं
उत्तर:
D) नहीं

Leave a Comment