Reviewing TS 10th Class Hindi Model Papers and TS 10th Class Hindi (F/L) Question Paper April 2023 can help students identify areas where they need improvement.
TS 10th Class Hindi (F/L) Question Paper April 2023
Time: 3 hrs. 15 min.
Max. Marks : 100
Parts – A & B
सूचना
- प्रश्न-पत्र में दो भाग है A & B
- भाग – A में – अर्थग्राह्यता, अभिव्यक्ति – सृजनात्मकता है ।
- भाग – B में – भाषा की बात है ।
- प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय निर्धारित है ।
- उत्तर लिखने के लिए 3 : 00 घंटे का समय निर्धारित है ।
- भाग – A & B के सभी उत्तर, उत्तर पुस्तिक में ही लिखिए ।
भाग – 1
I. अर्थग्राह्यता – प्रतिक्रिया : (32 M)
प्रश्न 1.
निम्नलिखित परिचित पद्यों में से किसी एक पद्य को पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए । 8 M
सुर-लोक यहीं पर, सुख – ओक हैं यहीं पर,
स्वाभाविकी सुजनता गत-शोक है यहीं पर,
शुचिता, स्वधर्म- जीवन, बेरोक है यहीं पर,
भव-मोक्ष का यहीं पर अनुभव भी आ रहा हैं ।
प्रश्न :
अ) यहाँ पर किस ‘लोक’ के बारे में बताया गया है ?
उत्तर:
यहाँ पर सुंदर भारत को सुर लोक कहकर उसके बारे में बताया गया है ।
आ) यहाँ पर बेरोक क्या प्राप्त है ?
उत्तर:
यहाँ पर बेरोक शुचिता, स्वधर्म-जीवन प्राप्त है ।
इ) हमें किस बात का अनुभव आ रहा है ?
उत्तर:
हमें भव-मोक्ष का अनुभव आ रहा है ।
ई) ये पंक्तियाँ किस पाठ से ली गई हैं ?
उत्तर:
ये पंक्तियाँ ‘सुंदर भारत’ कविता-पाठ से ली गई हैं ।
(या)
रे नृपबालक कालबस बोलत तोहि सँभार ।
धनुही सम त्रिपुरारिधनु बिदित सकल संसार ||
लखन कहा हसि हमरे जाना । सुनहु देव सब धनुष समाना ।
का छति लाभु जून तोरें । देखा राम नयन के भोरें ॥
प्रश्न :
क) इस कविता में रामायण के किन पात्रों के नाम बताए गए हैं ?
उत्तर:
इस कविता में रामायण के परशुराम, राम और लक्ष्मण के पात्रों के नाम बताए गए हैं ।
ख) नयन के भौरे कौन है ?
उत्तर:
नयन के भौरे राम है ।
ग) सकल-शब्द का अर्थ क्या होता ?
उत्तर:
सकल-शब्द का अर्थ समस्त या सारा या सब होगा ।
घ) उपरोक्त पंक्तियाँ किस कविता पाठ से ली गई हैं ?
उत्तर:
उपरोक्त पंक्तियाँ राम-लक्ष्मण परशुराम संवाद कविता पाठ से ली गई हैं ।
प्रश्न 2.
निम्नलिखित पठित गद्यांश को पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।
इन महानगरों में मेरी भेंट कई महिलाओं से हुई । इन से जब मैंने पूछा कि उनके बच्चे खेलने-कूदने कहाँ जाते है तो उन्होंने मुझसे कहा कि यही तो हमारी सबसे बडी समस्या है। हमारे बच्चों के लिए शहर में खेलने कूदने की जगह है ही कहाँ। जो भी खुली जगह थी, वहाँ लोगो ने या तो मॉल्स बना लिए या फिर उसे पार्किंग एरिया घोषित कर दिया था फिर बिल्डर मुनाफ़ा कमाने के लिए इमारतें बनाने के लिए टूट पड़े। बच्चों के खेलने की जगहों को इस तरह एक के बाद एक समाप्त करना निराशाजनक है । शहरों में खेल के लिए स्थान समाप्त होते जाने के कारण बच्चों को खेलने के लिए अक्सर सडक पर निकलना पड़ता है जो खतरनाक होता है ।
प्रश्न :
अ) महानगरों में किससे भेंट हुई है ?
उत्तर:
महानगरों में कई महिलाओं से भेंट हुई है ।
आ) यहाँ पर सबसे बडी समस्या क्या बताई गई है ?
उत्तर:
बच्चों के लिए खेलने-कूदने की जगह नही है । यहाँ पर सबसे बडी समस्या यही बताई गई है ।
इ) खुली जगहों में क्या हो रहा है ?
उत्तर:
खुली जगहों में लोगो ने या तो मॉल्स बना लिए या फिर उसे पार्किंग एरिया घोषित कर दिया था । फिर बिल्डर मुनाफ़ा कमाने के लिए इमारतें बनाने के लिए टूट पड़े ।
ई) बच्चों के लिए क्या खतरनाक साबित हो सकता है ?
उत्तर:
बच्चों को खेलने के लिए अक्सर सड़क पर निकलना खतरनाक साबित हो सकता है ।
प्रश्न 3.
निम्नलिखित वाक्यों को किसने, किससे, कब, क्यों कहा ? (4 × 2 = 8 M)
प्रश्न :
अ) मानव नाम का प्राणी आता ही होगा । (किसने कहा ?)
उत्तर:
इस वाक्य को मेधावी ने कहा ।
आ) देखलो तुम भी इस पागल पशु को । (किससे कहा ?)
उत्तर:
इस वाक्य को मारुत से कहा ।
इ) इसमें हजारों हाइड्रोजन बमों की शक्ति है ? (किसने किससे कहा ?)
उत्तर:
यह प्रश्न अमेरिकी वैज्ञानिक ने मेधावी से पूछा ।
ई) मानव मानेगा हमारा संदेशा ? (किसने कब कहा ?)
उत्तर:
एकांकी के अंत में मेधावी ने सभी वैज्ञानिकों को डाँटते-डपटते हुए उनसे मंगलग्रह-वासियों का कल्याणकारी संदेश पृथ्वी में सर्वत्र पहुँचाने को कहा। तब मारुत ने यह प्रश्न किया ।
प्रश्न 4.
अनुच्छेद पढ़कर प्रश्नों का उत्तर दीजिए ।
व्यक्ति और समाज का आपस में गहरा संबंध है। व्यक्तियों के समूह से ही समाज बनता है । व्यक्ति और समाज दोनों एक दूसरे के परिचायक है । व्यक्ति के समाज के प्रति अनेक कर्तव्य है । उसे समाज के नियमों का पालन करना पड़ता है । व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह कोई भी काम ऐसा न करे जिससे समाज की व्यवस्था मे बाधा पड़े । व्यक्ति का निर्माण समाज का निर्माण है । व्यक्ति कारण है तो समाज कार्य है । अतः जिस समाज मे रहनेवाले व्यक्ति जितने सभ्य होंगे वह उतना ही सभ्य माना जायेगा । उत्तम नागरिक वही है जो कर्तव्यों का तत्परता से पालन करें और दूसरों की सुविधा का ध्यान रखें । (4 × 2 = 8 M)
प्रश्न :
अ) किनके बीच में गहरा संबंध है ?
उत्तर:
व्यक्ति और समाज के बीच में गहरा संबंध है ।
आ) समाज किसे कहते है ?
उत्तर:
व्यक्तियों के समूह को समाज कहते है ।
इ) उत्तम नागरिक कौन है ?
उत्तर:
उत्तम नागरिक वही है जो कर्तव्यों का तत्परता से पालन करें और दूसरों की सुविधा को ध्यान रखें ।
ई) किस शब्द का अर्थ “विघ्न” होगा ?
उत्तर:
बाधा शब्द का अर्थ “विघ्न” होगा ।
भाग- II (36 M)
II. अभिव्यक्ति – सृजनात्मकता :
अ) निम्नलिखित तीन प्रश्नों के उत्तर दीजिए । (3 × 4 = 12 M)
प्रश्न 5.
राम-लक्ष्मण परशुराम संवाद के कवि तुलसीदास जी का परिचय दीजिए ।
उत्तर:
‘राम-लक्ष्मण – परशुराम संवाद’ के कवि तुलसीदास का जन्म उत्तर प्रदेश के बाँदा जिले के राजापुर नामक गाँव में सन् 1532 में हुआ था । ये राम-भक्ति – शाखा के प्रतिनिधि कवि हैं | ‘रामचरितमानस’ महाकाव्य इनकी अनन्य राम भक्ति और सृजनात्मक कुशलता का मनोरम उदाहरण है । ‘मानस’ के अलवा कवितावली, गीतावली, दोहावली, विनय पत्रिका, बरवै रामायण, पार्वती मंगल, जानकी मंगल, हनुमान बाहुक आदि इनकी प्रमुख रचनाएँ हैं । ये अवधी और व्रज भाषाओं के सव्यसाची थे । सन् 1623 में काशी में इनका देहांत हुआ ।
प्रश्न 6.
‘कन्यादान’ पाठ का मुख्य उद्धेश्य स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर:
‘कन्यादान’ पाठ का मुख्य उद्देश्य एक ओर छात्रों में गीत, कविता आदि की रचना – शैली का विकास करना है ।
दूसरी ओर स्त्री की साधिकारिता की भावना का विकास करना और रूढिवादी परंपराओं से हट कर स्त्री को स्व अस्तित्व सिद्ध करने के लिए प्रेरित करना है ।
इसके अलावा कन्यादान के समय माता-पिताओं की मानसिक स्थिति को दर्शना, कन्या को रीति-रिवाजों के बारे में बताना शादी के बाद कन्या को कैसा व्यवहार करना आदि विषयों को अवगत करना है ।
प्रश्न 7.
हनुमानप्रसाद जी के स्वभाव का परिचय दीजिए ।
उत्तर:
बाबू हनुमान प्रसाद स्वयं घर की सब्जी बाज़ार से रोज खरीदकर ले जाते हैं । धनिए की गड्डी पैसे-पैसे या दो पैसे की तीन लेते हैं। शलगम को पत्ते तुड़वाकर तुलवाने को आग्रह करते हैं । आलू छाँट-छाँटकर चढ़वाते हैं। सड़ा कुम्हाड़ा दूसरे दिन कटा हुआ वापस करते हैं । कचालू धुलवाकर, मिट्टी हटाकर लेते हैं। इससे कोई दुकानदार उन्हें मन से नहीं चाहता । बाहर जानेवाले को मौसमी तरकारी की फ़रमाइश देते हैं । उन्हें हरी सब्जी का मर्ज है । वे सब्जियों का अच्छा ज्ञानी है ।
आ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । (36M) (3 × 8 = 24 M)
प्रश्न 8.
अ) बेटी को आत्मविश्वासी बनाने में माँ की भूमिका महत्वपूर्ण होती है – कथन की पुष्टि कन्यादान पाठ के आधार पर कीजिए ।
उत्तर:
माँ ही बेटी को आत्म विश्वास एवं स्वावलंबन बनाती है। माँ बेटी को वधू बनने तक सजाती- सँवारती है । वह उसे आत्मविश्वासी और स्वावलंबी बनाती है । वह अपनी पति के साथ मिलकर कन्यादान करती है ।
माँ अपनी विवाहिता बेटी को ससुराल भेजते समय भी भाव विभोर होकर उपदेश देती है – हे बेटी ! तुम को जल में झाँककर अपने मुख के प्रतिबिंब को देखकर मोहित नहीं होना चाहिए । गर्व नहीं करना चाहिए। आंतरिक सुंदरता रखनी चाहिए। अग्नि भोजन बनाने के लिए है, न कि शरीर के अंग जलाने के लिए । रचना में शब्दों की आडंबरता की तुलना में भावना प्रधान होती है । उसी प्रकार परिधान और आभूषण महिला – जीवन में बंधन हैं । वे रचना में शब्दों की तरह प्रधान नहीं होते । भावना की तरह आत्मीय सुंदरता प्रधान है । इसके अनुसार आजीवन तुम व्यवहार करना चाहिए । इस प्रकार बेटी को आत्मविश्वासी बनाने में माँ की भूमिका महत्वपूर्ण होती है । इस कथन की ऋतुराज ‘कन्यादान’ कविता-पाठ से इस तरह पुष्टि हुई ।
(या)
आ) अन्वेषण कविता में कवि भगवान को प्राप्त करने की अपनी असमर्थता को किस प्रकार व्यक्त कर रहे है ?
उत्तर:
‘अन्वेषण’ कविता में कवि पं. रामनरेश त्रिपाठी अपने को भगवान की प्राप्ति के अनेक अवसर मिलने पर भी उन से लाभ उठाने में अपनी असमर्थता इस प्रकार व्यक्त करते हैं ।
हे भगवान ! मैं जब तुझे कुंजों और वनों में ढूँढता, तो तू मुझे दीन-दुखियों की जगह ढूँढता था | जब तू किसी दुःखी की पीड़ा बनकर मुझे पुकारता, तो मैं तुझे गाने-बजाने में मस्त होकर बुलाता था । तू जब मेरे लिए दीन-दुखियों के फाटक पर खड़ा, तो मैं किसी उपवन में तेरी प्रतीक्षा कर रहा था । जब तू किसी दीन के आँसू बनकर बहा रहा, तो मुझे मान-सम्मान और धन-दौलत से प्यार हुआ । जब मैं भजन-कीर्तन में तुझे मोहित करता, तब किसी पतित को उद्धार करता रहा था । जब तू लाचारों के बीच में खड़ा था तो मैं तेरे आश्रय छोड़कर स्वर्ग सुख देखता रहा था । जब तू कर्म में लीन था, तब मैं कथन में मस्त था । मैं तुझे पाने में असमर्थ और मूर्ख बन गया ।
प्रश्न 9.
अ) दोनों भाइयों के स्वभाव का परिचय देते हुए, बताइये कि आपको किसका स्वभाव अनुकरणीय है, क्यों ?
उत्तर:
दोनों भाइयों के स्वभाव अलग- अलग होते हैं। छोटे भाई का जी पढ़ने में नहीं लगता था । एक घंटा भी किताब लेकर बैठ न सकता । मौका पाते ही होस्टल से निकलकर मैदान में आ जाता । कभी ककरियाँ उछालता । कभी कागज की तितलियाँ उड़ाता । कभी चार दीवारी पर चढ़कर नीचे कूदना, फाटक पर सवार होना पतंगबाजी में भाग लेना, टोर्नामेंट का संचालन करना आदि में रूचि दिखाता है । बड़े भाई के फ़ेल होने पर यह गर्वीला और कुटिल होता है । अंत में बड़े भाई के डाँट फटकार से उसे अपनी लघुता का अनुभव होता है और मन में बड़े भाई के प्रति श्रद्धा उत्पन्न होती है ।
इसके विपरीत बड़ा भाई बड़ा अध्ययनशील है। सदा सुंदर लिखावट और सही वर्तनी की कोशिश करता है | इसमें अनुभव और व्यावहारिक ज्ञान है । वह ज्ञानार्जन के लिए पढ़ता है, न कि अंक पाने और पास होने के लिए । समय समय वह छोटे भाई को डाँट फटकारता है । उसे सीधे रास्ते लाने की कोशिश करता है । वह ऐसे न करने पर छोटा भाई कक्षा में अव्वल नहीं आता और सीधे रास्ते पर नहीं आता । बड़ा भाई अपनी और अपने छोटे भाई की जिम्मेदारी लेकर अपना कर्तव्य निभाता है ।
इसके विवेचन से मुझे बड़े भाई का आदर्शवादी स्वभाव अनुकरणीय है ।
(या)
आ) साये कहानी के आधार पर मानवीय संबंधों के बारे में बताइये ।
उत्तर:
हिमांशु जोशी की कहानी ‘साये’ में सच्चे मित्र के स्वभाव और मानवीय संबंध प्रतिबिंबित हैं । अज्जू के पिता काम पर नैरोबी में रहते हैं । वह अपने जिगरी दोस्त को हिंदुस्तान से बुलाता है । बड़ी लगन से सारा काम सिखाता है । साथ-साथ साझे में दोनों एक कारोबार शुरु करते हैं, जो आज एक बहुत अच्छी फ़र्म होती है। दोनों लंबे समय तक सगे भाइयों की तरह साथ- साथ रहे । यह मित्र सच्चा मित्र है | पंचतंत्र में कथित सच्चे मित्र के छह लक्षण इस में कूट- कूट भरे हुए हैं | वह कृतज्ञ है | वह अज्जू के पिता के मरते समय उसे दिया गया वचन निभाता है । वह पिता के स्थान में एक साये के रूप में विदेश में रह कर मित्र के परिवार को सब सुविधाएँ देकर, आशा पैदाकर, प्रोत्साहित कर पिता से भी बढ़कर भगवान के स्थान में रहता है । वह समय-समय पर पत्रों द्वारा मित्र के परिवार का हाल-चाल पूछता रहता है | काफी पैसा भेजता रहता है। बच्चों की पढ़ाई पूरी करवाता है । बच्ची की शादी कराता है । अंत में अज्जू को उसके पिता की मृत्यु का रहस्य बताता है । वह अज्जू को सांत्वना देकर अपना कारोबार सौंप देता है ।
इस प्रकार साये कहानी में दर्शाए गए मित्रों के स्वभाव और मानवीय संबंध उत्कृष्ट कोटि के हैं।
प्रश्न 10.
अ) बिजली की व्यवस्था को सुचारू करने की मांग करते हुए बिजली विभाग के अधिकारी को पत्र लिखिए |
उत्तर:
कर्नूल,
29.9.2023
सेवा में,
मुख्य अभियंता,
बिजली विभाग,
कर्नूल-2.
विषय : बिजली-संकट को दूर करने का अनुरोध ।
महोदय,
मैं अपने प्रकाश नगर में बिजली की दुस्थिति को आपकी दृष्टि में लाना चाहती हूँ । हर रोज अकसर बिजली कई बार घंटों भर बुझ जाती है। कभी-कभी वोल्टेज बढ़ता-घटता जाता है । इससे हम विद्यार्थी-विद्यार्धिनियाँ गृहकार्य करने में, पढ़ने में असफल हो रहे हैं। घरों में बाल-वृद्धों को परेशानी हो रही है । कभी-कभी बिजली की कीमती उपकरण खराब हो रहे हैं । कहीं-कहीं अंधेरे के कारण चोरियाँ हो रही हैं। सड़कों में अंधकार फैलने के कारण सड़क दुर्घटनाएँ हो रही हैं ।
अतः आप से सविनय निवेदन है कि हमारे इलाके में शीघ्रातिशीघ्र बिजली की व्यवस्था को सुचारु कर बिजली संकट को दूर कर हमें कृतार्थ करें ।
सधन्यवाद |
भवदीय,
अनुक्रमांक
X X X X X
मेरा पता :
आई. वरेण्या,
मार्फ़त : आई. दिनकर,
घर नं. 6-3-24,
प्रकाश नगर,
कर्नूल – 2.
(या)
आ) ‘यदि मैं प्रधानमंत्री होता” – अपने विचार व्यक्त कीजिए । अनुच्छेद लिखिए ।
उत्तर:
मुख्य बिंदु : तत् क्षण उद्गार, अधिकार-कर्तव्य कल्याण- सुख-शांति कायम रखना ।
यदी मैं प्रधानमंत्री होता मेरा अहोभाग्य समझता । सर्वप्रथम मैं अपने को सुधार लेता । महिला साधकारिता विधेयक पास कराकर उन्हें ज्यादा मंत्रि-पद देता । सुयोग्य सर्वोच्च- अधिकारियों की नियुक्ति करता । जनता की प्राथमिक जरूरतों की पूर्ति के लिए पूरी कोशिश करता । निम्न वर्ग के लोगों की दशा सुधारने के लिए खास कदम उठाता । कृषि और उद्योग-धंधों को सुदृढ बनाकर बेकारी और गरीबी समस्याएँ दूर करता । विज्ञान, प्रोयोगिकी, और अनुसंधान को सुविकसित करता । शिक्षा और चिकित्सा व्यवस्था की चिकित्सा करता ।
जनसंख्या वृद्धि को रोकने के नए उपाय ढूँढता । बाल-बच्चों, महिलाओं और बेचारों की सुरक्षा के कठोर कदम उठाता । भ्रष्टाचारियों, आतंकवादियों और असामाजिक तत्वों पर कड़ा अंकुश लगाता । संविधान का शत प्रतिशत पालन करता । लाल बहादुर शास्त्री और वाजपेयी महात्माओं के पथ पर चलता । कबीर की वाणी, ‘साईं इतना दीजिए…’ के अनुसार बहुत कम वेतन लेता । इस तरह जन-कल्याण एव सर्वत्र सुख-शांति के लिए दिन- रात सेवा कर आदर्श प्रधानमंत्री बनने का प्रयास करता ।
भाग – B
III. भाषा की बात :
प्रश्न 11.
मम प्रेम – पाणि – पल्लव – अवलंबनीय भारत – सही अलंकार पहचानिए । (2M)
A) अनुप्रास अलंकार
B) यमक अलंकार
C) रूपक अलंकार
D) श्लेष अलंकार
उत्तर:
A) अनुप्रास अलंकार
प्रश्न 12.
शुचि भाल पै हिमाचल । छंद की गणना करके लिखिए |
उत्तर:
शुचि भाल पै हिमाचल = 12 मात्राए हैं ।
प्रश्न 13.
अ) तू रूप है किरण में, सौंदर्य है सुमन में रेखांकित का सही शब्द पहचानिए | (2M)
A) नक्षत्र
B) सूर्य
C) पुष्प
D) चाँद
उत्तर:
C) पुष्प
आ) उस व्यक्ति में अद्भुत शक्ति है । – रेखांकित का सही अर्थ लिखिए ।
उत्तर:
आश्चर्यजनक, अनेखा ।
प्रश्न 14.
अ) सभी अचरज में पड़ गये। रेखांकित का सही तत्सम रूप पहचानिए | (2M)
A) आवेदन
B) आश्चर्य
C) आचार्य
D) आवेश
उत्तर:
B) आश्चर्य
आ) “हाथ” का तत्सम रूप लिखिए ।
उत्तर:
हस्त
प्रश्न 15.
अ) मकान काष्ठ के बने होते हैं । – रेखांकित शब्द का तद्भव रूप लिखिए ।
उत्तर:
काठ
आ) संध्या में दीपक जलकर स्वागत किया । – रेखांकित का तद्भव रूप पहचानिए । (2M)
A) संयम
B) सायंत्र
C) सांझ
D) समस्या
उत्तर:
C) सांझ
प्रश्न 16.
अ) इन दोनों का रास्ता अलग है । – सही पर्यायवाची पहचानिए । (2M)
A) बाट, राह, पथिक
B) पथ, पेथी, मार्गदर्शन
C) पथ, मार्ग, सह
D) मार्ग, राही, बार
उत्तर:
C) पथ, मार्ग, सह
आ) सुनो महीप कुमारा – रेखांकित शब्द का पर्यायवाची लिखिए |
उत्तर:
भूपति, धरणीपति, अवनीपति
प्रश्न 17.
अ) यह रमेश का घर है। वाक्य को प्रश्नवाचक में बदलकर लिखिए ।
उत्तर:
क्या यह रमेश का घर है ?
आ) अपनी किस्मत को मत कोसना कौन सा वाक्य है पहचानिए ।
A) प्रश्नवाचक
B) निषेधात्मक
C) विधानार्थक
D) आज्ञार्थक
उत्तर:
B) निषेधात्मक
प्रश्न 18.
अ) आप यह काम कीजिए । – नकारात्मक रूप में वाक्य को लिखिए । (2M)
उत्तर:
आप यह काम न कीजिए। (अथवा ) आप यह काम मत कीजिए ।
आ) निम्न में से नकारात्मक वाक्य को पहचानिए | (2 M)
A) बच्चे खेल रहे हैं ।
B) बच्चे शोर कर रहे हैं ।
C) बच्चे शोर मत करो ।
D) बच्चे शोर करो ।
उत्तर:
C) बच्चे शोर मत करो ।
प्रश्न 19.
अ) दांत खट्टे कर देना का सही अर्थ पहचानिए । (2M)
A) खट्टा खिलाना
B) हार जाना
C) शोर मचाना
D) पराजित करना
उत्तर:
D) पराजित करना
आ) “मान न मान मैं तेरा मेहमान” जैसा खैया है लोगों का । – रेखांकित मुहावरे का अर्थ लिखिए ।
उत्तर:
जबरदस्ती किसी के गले पड़ना
प्रश्न 20.
घर में एकता हो (रेखांकित का विलोम शब्द लिखिए ।) (1 M)
उत्तर:
अनेकता
प्रश्न 21.
विसर्ग संधि का उदाहरण दीजिए । (1 M)
उत्तर:
नमः + ते = नमस्ते
प्रश्न 22.
धर्मावलंबी – का सही संधि पहचानिए । (1 M)
A) धर्मा + वलंबी
B) धर्म + वलंबी
C) धर्म + अवलंबी
D) धर्म + आवलंबी
उत्तर:
C) धर्म + अवलंबी
प्रश्न 23.
तत्पुरुष समास का एक उदाहरण दीजिए । (1 M)
उत्तर:
देशवासी – देश का वासी
प्रश्न 24.
चौराहा – कौनसा समास का उदाहरण होगा पहचानिए । (1M)
A) तत्पुरुष
B) द्विगु
C) कर्मधारय
D) अव्ययीभाव
उत्तर:
B) द्विगु
प्रश्न 25.
मनुष्य दृष्टि सब ऊपर कर्म होना चाहिए। (उचित कारक से पूर्ति कीजिए ।)
उत्तर:
मनुष्य की दृष्टि से सब के ऊपर कर्म होना चाहिए ।
प्रश्न 26.
हम यात्रा करते हैं । – (रेखांकित शब्द का बहुवचन लिखिए ।) (1 M)
उत्तर:
यात्राएँ
प्रश्न 27.
अब्दुल कलाम जी विद्वान थे । (रेखांकित का विलोम पहचानिए ।)
A) विदुर्ण
B) विदुष
C) विदूषी
D) विद्वेशी
उत्तर:
कोई नहीं
प्रश्न 28.
भारत ने महत्वपूर्ण मैच हरा (भविष्य काल में वाक्य को लिखिए ।) (1 M)
उत्तर:
भारत महत्वपूर्ण मैच हरेगा ।
प्रश्न 29.
मैं अपना काम स्वयं करता हूँ । – ( वाच्य बदलकर लिखिए ।) (1 M)
उत्तर:
मुझसे अपना काम स्वयं किया जाता है ।
प्रश्न 30.
राधा के द्वारा गीत गाया जाता है । – ( सही वाक्य पहचानिए ।) (1 M)
A) भाववाच्य
B) कर्मवाच्य
C) कर्तृवाच्य
D) कोई नहीं
उत्तर:
B) कर्मवाच्य
प्रश्न 31.
माँ ने खाना नही खाया – ( कौन सा वाक्य है ? पहचानिए ।) (1 M)
A) सरल
B) संयुक्त
C) मिश्रित
D) आज्ञार्थक
उत्तर:
A) सरल
प्रश्न 32.
एक फूलों का गुच्छा ला दीजिए। (शुद्ध वाक्य पहचानिए ।) (1 M)
A) एक गुच्छा फूलों का ला दीजिए
B) एक फूलों का गुच्छा ला दो नां
C) फूलों का एक गुच्छा ला दीजिए
D) फूलों को ला दीजिए एक गुच्छा
उत्तर:
C) फूलों का एक गुच्छा ला दीजिए
प्रश्न 33.
रात में भौंकने वाला कुत्ता मर गया – ( सही पदबंध पहचानिए ।) (1 M)
A) विशेषण पदबंध
B) संज्ञा पदबंध
C) सर्वनाम पदबंध
D) क्रिया पदबंध
उत्तर:
A और B