Practice with AP 10th Class Hindi Model Papers and AP 10th Class Hindi Board Model Paper 2024 instills confidence in students to face the actual exam.
AP SSC Hindi Model Paper 2024 with Solutions
Time : 3.15 hours
Max Marks : 100
सूचना :
- प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय निर्धारित है।
- सभी प्रश्नों के उत्तर, उत्तर पुस्तिका में ही लिखिए ।
- प्रश्न पत्र में कुल छः भाग हैं ।
भाग – I
I. निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए। (12 × 1 = 12 M)
प्रश्न 1.
सावन के मेघ झम झम बरसते हैं । श्रावण की प्रकृति सुंदर होती है ।
(रेखांकित शब्द का तत्सम रूप पहचानकर लिखिए |)
उत्तर:
श्रावण
प्रश्न 2.
मोर झूम झूमकर नाचने लगा । ( इस में क्रिया विशेषण शब्द पहचानकर लिखिए | )
उत्तर:
झूम झूमकर
प्रश्न 3.
एक हज़ार पाँच सौ दस (संख्याओं में लिखिए | )
उत्तर:
1510
प्रश्न 4.
अमीना हामिद ……… दादी है । ( सही कारक चिह्न पहचानकर लिखिए | )
का / के / की
उत्तर:
की
प्रश्न 5.
हामिद के पास तीन पैसे हैं । ( रेखांकित शब्द का समास पहचानकर लिखिए | )
1. द्वंद्व समास | 2. द्विगु समास |
उत्तर:
2. द्विगु समास
प्रश्न 6.
दशहरा हिंदुओं का धार्मिक त्योहार है । (रेखांकित शब्द का संधि विच्छेद कीजिए | )
उत्तर:
धर्म + इक
प्रश्न 7.
मनभावन – अर्थ पहचानिए ।
A. मन को अच्छा लगनेवाला | B. मन को बुरा लगनेवाला |
उत्तर:
A. मन को अच्छा लगनेवाला.
प्रश्न 8.
अमीना का दिल कचोट रहा है । – ( मुहावरेदार शब्द पहचानकर लिखिए । )
A. अमीना का दिल | B. दिल कचोटना |
उत्तर:
B. दिल कचोटना
प्रश्न 9.
गायक गीत गाता है । (लिंग बदलकर पूरा वाक्य लिखिए | )
उत्तर:
गायिका गीत गाती है ।
प्रश्न 10.
औरत बाज़ार जाती है । ( वचन बदलकर पूरा वाक्य लिखिए | )
उत्तर:
औरतें बाज़ार जाती हैं ।
प्रश्न 11.
गोपाल मद्रास जाता है । ( वाक्य को भविष्यत काल में बदलकर लिखिए | ).
उत्तर:
गोपाल मद्रास जायेगा
प्रश्न 12.
मैं पाठ पढ़ता है । ( वाक्य को शुद्ध कीजिए ।)
उत्तर:
मैं पाठ पढ़ता हूँ ।
भाग – II
II. प्रश्न पत्र संख्या 13 से 16 तक दिये गये गद्यांश, पद्यांश पढ़कर निर्देश के अनुसार उत्तर दीजिए ।
प्रश्न 13.
निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गए प्रश्नों के सही उत्तर पहचानकर लिखिए। (5 × 1 = 5 M)
लोकगीतों के कई प्रकार हैं । इनका एक प्रकार तो बड़ा ही ओजस्वी और सजीव है । यह इस देश के आदिवासियों का संगीत है । मध्यप्रदेश, दक्कन, छोटा नागपुर में गोंड – खांड, भील – संताल आदि फैले हुए हैं । इनके गीत और नांच अधिकतर साथ साथ और बड़े- बड़े दलों में गाये और नाचे जाते हैं । बीस बीस, तीस – तीस आदिवासियों और औरतों के दल एक साथ या एक दूसरे के जवाब में गाते हैं, दिशाएँ गूंज उठती हैं ।
प्रश्न :
अ) स्त्री का पर्याय शब्द पहचानकर लिखिए |
उत्तर:
औरत
आ) ‘सवाल’ का विलोम शब्द पहचानकर लिखिए |
उत्तर:
जवाब
इ) ‘स’ उपसर्ग से जुड़ा हुआ शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
सजीव
ई) ‘तर’ प्रत्यय से जुड़ा हुआ शब्द पहचानकर लिखिए ।
उत्तर:
अधिकतर
उ) औरतों के दल एक दूसरे के जवाब में गाते हैं । – इस वाक्य में क्रिबा शब्द पहचानकर लिखिए।
उत्तर:
गाते
प्रश् 14.
निम्न लिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए। (5 × 1 = 5 M)
ऊँच-नीच का भेद मिटाकर, दिल में प्यार बसायेंगे ।
नफ़रत का हम तोड़ कुहासा, अमृत रस सरसायेंगे ||
हम निराशा दूर भगाकर, फिर विश्वास जगायेंगे ।
हम भारतवासी दुनिया को पावन धाम बनायेंगे ||
प्रश्न :
अ) ऊँच नीच का भेद कौन मिटाना चाहते हैं ?
A) बच्चे
B) भारतवासी
C) छात्र
D) सैनिक
उत्तर:
B) भारतवासी
आ) अमृत सरसाने के लिए किसका कुहासा तोड़ना चाहिए ?
A) नफ़रत का
B) प्यार का
C) स्नेह का
D) चिंता का
उत्तर:
A) नफ़रत का
इ) निराशा दूर भगाकर फिर उसकी जगह क्या जगाना चाहिए ?
A) प्यार
B) स्नेह
C) विश्वास
D) भक्ति
उत्तर:
C) विश्वास
ई) भारतवासी दुनिया को क्या बनाना चाहते हैं ?
A) मंदिर
B) स्वर्ग
C) पावन धाम
D) चारधाम
उत्तर:
C) पावन धाम
उ) उपर्युक्त कवितांश के कवि कौन हैं ?
A) आर.पी. निशंक
B) पंत
C) दिनकर
D) प्रेमचंद
उत्तर:
A) आर.पी. निशंक
प्रश्न 15.
निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में लिखिए । (5 × 1 = 5 M)
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में देश को एकता के सूत्र में बाँधने के लिए एक भाषा की आवश्यकता हुई । यह काम हिंदी से ही साध्य हो सका। आज हमें एक से अधिक भाषाएँ सीखना ज़रूरी है । जिनमें हिंदी और अंग्रेज़ी का स्थान महत्वपूर्ण है | हिंदी से हम सारे भारत की पहचान अच्छी तरह से कर सकते हैं। भारत के अलग – T अलग प्राँतों में अलग – अलग भाषाएँ बोली जाती हैं । हमें भारत के सभी प्रांतों से जुड़ने के लिए एक भाषा की आवश्यकता होती है जिसे सारे भारत के वासी जानते हैं । वैसी भाषा ही हिंदी है, जो सारे भारतीयों को एकता के सूत्र में बाँधती है।
प्रश्न :
अ) भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में किसकी आवश्यकता हुई ?
उत्तर:
देश को एकता के सूत्र में बाँधने के लिए एक भाषा की आवश्यकता हुई ।
आ) आज भारत में किन भाषाओं का स्थान महत्वपूर्ण है ?
उत्तर:
हिंदी और अंग्रेज़ी का स्थान महत्वपूर्ण है ।
इ) हिंदी से हम क्या कर सकते हैं ?
उत्तर:
हिंदी से हम सारे भारत की पहचान अच्छी तरह से कर सकते हैं ।
ई) हम भारतवासियों को एकता के सूत्र में बाँधनेवाली भाषा क्या है ?
उत्तर:
हम भारतवासियों को एकता के सूत्र में बांधनेवाली भाषा हिंदी है ।
उ) यह गद्यांश किस पाठ से दिया गया है ?
उत्तर:
यह गद्यांश ‘अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी’ पाठ से दिया गया है ।
प्रश्न 16.
निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए। (5 × 1 = 5 M)
प्रो. दीपेश और प्रो. विकास उस अंतरिक्षयात्री को देखकर आश्चर्यचकित हो गए कि अंतरिक्ष में अन्य ग्रहों पर भी हम पृथ्वीवासियों की ही भाँति लोग हैं । दोनों ने इसकी कल्पना तो दूसरे ही रूप में की थी। तभी एक आवाज गूंजी……. “हैलो हम लोग इस ग्रह से एक प्रकाशवर्ष दूर के एक ग्रह के वासी हैं । हम लोग यहाँ एक मिशन के तहत आए हैं ।” आवाज़ को सुन प्रो. दीपेश और प्रो. विकास के आश्चर्य की सीमा नहीं रही, क्योंकि उसकी आवाज़ भी हमारी ही तरह थी ।
प्रश्न :
(अ) अंतरिक्षयात्री को देखकर कौन आश्चर्यचकित रह गए ?
A) प्रो. दीपेश, प्रो. विनोद
B) प्रो. विकास और दिनेश
C) प्रो. दीपेश, प्रो. विकास
D) प्रो. दिनेश और विनोद
उत्तर:
C) प्रो. दीपेश, प्रो. विकास
आ) अन्य ग्रहों पर भी किनकी भाँति लोग हैं ?
A) पृथ्वीवासियों की
B) अंतरिक्षवासियों की
C) जलवासियों की
D) नभवासियों की.
उत्तर:
A) पृथ्वीवासियों की
इ) अंतरिक्षयात्री किसके तहत आए हैं ?
A) एक यान
B) विमान
C) एक मिशन के
D) गुरुत्व शक्ति
उत्तर:
C) एक मिशन के
ई) अंतरिक्षयात्री की आवाज सुनकर किनके आश्चर्य की सीमा नहीं रही ?
A) प्रो. दीपेश और प्रो महेश
B) प्रो. दीपेश और प्रो. दिनेश
C) प्रो. दीपेश और प्रो. विकास
D) प्रो. रूपेश और प्रो. विकास
उत्तर:
C) प्रो. दीपेश और प्रो. विकास
उ) उपरोक्त गद्यांश के लेखक कौन हैं ?
A) रवि प्रकाश
B) विजय प्रकाश भाग
C) भानु प्रकाश
(D) श्री प्रकाश
उत्तर:
(D) श्री प्रकाश
भाग – III
III. सूचना के अनुसार निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये । (1 × 4 = 4 M)
प्रश्न 17.
जोड़ी बनाइए ।
उत्तर:
C, D, A, B
प्रश्न 18.
निम्न जानकारी पढ़कर रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए । (1 × 4 = 4 M)
प्रेमचंद का जन्म एक गरीब घराने में काशी में 31 जुलाई, 1880 को हुआ । इनके बचपन का नाम धनपत राय श्रीवास्तव था । इन्होंने ट्यूशन पढ़ाते हुए मैट्रिक तथा नौकरी करते हुए बी. ए. पास किया। इन्हें ‘उपन्यास सम्राट’ भी कहा जाता है । इनकी कहानियाँ मानसरोवर शीर्षक से आठ खंडों में संकलित हैं ।
A) एक गरीब घराने में …….. का जन्म हुआ ।
उत्तर:
प्रेमचंद
B) प्रेमचंद के बचपन का नाम ……… था ।
उत्तर:
धनपत राय श्रीवास्तव
C) ………… को उपन्यास सम्राट भी कहा जाता है ।
उत्तर:
प्रेमचंद
D) प्रेमचंद की कहानियाँ ………. शीर्षक से संकलित हैं ।
उत्तर:
मानसरोवर
भाग – IV
IV. निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर तीन या चार पंक्तियों में लिखिए। (8 × 3 = 24 M)
प्रश्न 19.
भारतवासी ऊँच-नीच का भेद मिटाने के लिए क्या करना चाहते हैं ?
उत्तर:
सब में प्यार होना है।
एकता की भावना रहनी है।
दिल से नफ़रत की भावना छोड़ देनी चाहिए।
मन में आशा की भावना होनी चाहिए ।
निराशा दूर भगाकर विश्वास जगाना चाहिए।
अच्छी मुस्कुराहट के साथ दूसरों से रिश्ता बाँधे ।
तभी हम ऊँच-नीच का भेद मिटा सकते हैं।
प्रश्न 20.
मीरा के गुरु ने उसे कौनसी अमोलक वस्तु दी ?
उत्तर:
- मीरा के गुरु ने उसे राम नाम की अमोलक वस्तु दी ।
यह मीरा के जन्म-जन्म की पूँजी है । - यह वस्तु न कभी घटेगी और न इसकी चोरी होगी ।
प्रश्न 21.
हिंदी में भविष्य निर्माण के लिए कौन कौन से वेबसाइट सेवा तप्तर हैं ?
उत्तर:
www. rajbhasha.nic.in., www.ildc.gov.in, www. bhashaindia. com, www. ssc. nic. in, www.parliamentofindia. nic. in, www. ibps.in, www. khsindia. org, www.hindinideshalaya.nic.in
प्रश्न 22.
हामिद की खुशी का कारण क्या है ?
उत्तर:
बच्चों में अबोधता ज़्यादा होती है। जो कुछ उनको सिखाते हैं, अगर वे प्यार से समझाएँगे, तो उसे सच मान लेते हैं। यहाँ इस कहानी में भी हामिद ऐसा ही चार-पाँच साल का भोला बच्चा है । उसके माँ-बाप, दोनों गुज़र गए। फिर भी वह ऐसा मानता है कि उसके माँ- बाप वापस आएँगे, क्योंकि उसकी दादी बोल चुकी है। दादी ने कहा कि ईद के दिन उसके माँ-बाप आनेवाले हैं। इसी आशा में वह चैन के साथ दादी की गोद में सोता है। इसीलिए हामिद बड़ा खुश नज़र आ रहा था।
प्रश्न 23.
मानवाकृती अंतरिक्षयात्री पृथ्वी पर क्यों आये थे ?
उत्तर:
मानवाकृती अंतरिक्षयात्री पृथ्वी के विशाल जलराशी से कुछ मात्रा अपने ग्रह ले जाना चाहते थे; क्योंकि वहाँ का जल ज़हरीला हो गया है। इससे वहाँ के लोग बीमार होकर मरने लगे । जल के बिना वे जीवित नहीं सकते । इसीलिए वहाँ के लोगों को बचाने के लिए एक सप्ताह से यहाँ का जल वे ले जा रहे थे ।
प्रश्न 24.
मदर तेरेसा ने अपने जीवन में क्या सिद्ध कर दिखाया है ?
उत्तर:
मदर तेरेसा युगोस्लाविया की थी। बचपन से वह अनाथों, गरीबों और रोगियों की सेवा करना चाहतीं थी। पहले तो अध्यापिका के रूप में भारत आयी। उन्होंने कथनी से कहीं करनी को अधिक महत्व दिया। वह हमेशा कहा करती थी- “प्रार्थना करनेवाले होठों से कहीं अच्छे सहायता करनेवाले हाथ हैं।” इसलिए वह हमेशा असहायों की साहयता करती थी । उन्होंने ये सिद्ध किया कि अगर लगन से काम करो तो सफलता कदम चूमती है ।
प्रश्न 25.
राजू ने पुराने स्कूल के लिए कौन सा उपहार दिया ?
उत्तर:
राजू को नये स्कूल में हर क़दम, हर पल अपने सहपाठियों से और अध्यापकों से अपमान मिल रहा था। फिर भी राजू . धैर्य और आत्मविश्वास के साथ पढ़कर कक्षा में सबसे प्रथम आया। प्रथम आने पर वह पहले से बहुत प्रसन्न हुआ था, क्योंकि अब उसने अपने स्कूल को सुंदर और समुचित उपहार समर्पित किया है।
प्रश्न 26.
राजा कुमार वर्मा के राज्य में अकाल की समस्या क्यों उत्पन्न हुई होगी ?
उत्तर:
हरित नगर राज्य का राजा कुमार वर्मा था। उसके शासन काल में राज्य हरा-भरा रहता था। लेकिन एक बार अनावृष्टि के कारण हरित नगर में अकाल पड़ा। हरा-भरा रहनेवाला हरित नगर सूख गया। राज्य में सारी फ़सलें सूख गयीं। तालाब, गड्ढे सूख गये। केवल दो ही जीव नदियाँ बची थीं, जो छोटी-छोटी नहरें बनकर रह गयीं। इसलिए अकाल की स्थिति उत्पन्न हुई।
भाग – V
V. निम्न लिखित निबंधात्मक प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए।
प्रश्न 27.
किसी एक प्रश्न का उत्तर 10 पंक्तियों में लिखिए । (1 × 10 = 10 M)
अ) वर्षा के कारण प्रकृति की सुंदरता बढ़ती है । ‘बरसते बादल’ कविता पाठ के द्वारा सिद्ध कीजिए ।
(अथवा )
आ) श्रम नर समाज का भाग्य है, वही मानव जीवन की सफलता का मार्ग है । ‘कण-कण का अधिकारी’ कविता पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर:
अ) कवि परिचय : ‘बरसते बादल’ कविता के कवि श्री सुमित्रानंदन पंत हैं। वे छायावाद के प्रमुख कवि माने जाते हैं। उनको चिदंबरा काव्य पर ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ है ।
रचनाएँ : वीणा, ग्रंथि, पल्लव, गुंजन, युगांत, ग्राम्या, स्वर्ण किरण, कला और बूढ़ा चाँद तथा चिदंबरा आदि । कविता का सारांश : इस कविता में प्रकृति का सुंदर चित्रण है। श्रावण मास के मेघ झम-झम बरसते हैं। वृक्षों से बूँदें छम-छम गिरती हैं। बादलों के अंधकार में बिजली चमक रही है। दिन के तम में मन के सपने जगते हैं।
आसमान में जब काले बादल छा जाते हैं, तब मेंढक टर्राते हैं, मोर कूकते हैं, चातक भी खुशी के मारे आवाज़ करते हैं। सोनबलाक आर्द्र सुख से रोते हुए बढ़ते हैं। आसमान में बादल घुमड़ते हुए गर्जन करते हैं।
बारिश की बूँदें सीधे मन को छूती हैं। इससे मन झूम उठता है। धरती पर जल की धाराएँ बहकर मिट्टी के कण-. कण में हर तिनके को खुश करती हैं। तब पानी की धारा पकड़कर इंद्रधनुष के झूले में मन झूलना चाहता है । कवि का मन करता है “सब लोग मिलकर सावन के गीत गाएँ । मनभावन सावन को अपने अपने जीवन में फिर फिर आने की कल्पना करें ताकि सब के जीवन में उल्लास और उत्साह बना रहें !”
नीति : वर्षा सभी प्राणियों के लिए जीवनाधार है।
(अथवा )
आ) कवि परिचय : ‘कण-कण का अधिकारी’ कविता के कवि श्री रामधारी सिंह दिनकर हैं। वे हिंदी के राष्ट्र कवि हैं। यह कविता कुरुक्षेत्र से ली गयी है।
रचनाएँ : ‘उर्वशी’ कृति के लिए इन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रेणुका, कुरुक्षेत्र, रश्मिरथी, परशुराम की प्रतीक्षा, रसवंती आदि इनकी प्रमुख रचनाएँ हैं।
कविता का सारांश : भीष्म पितामह बोले- हे धर्मराज! एक मनुष्य पाप करके धन कमाता है तो दूसरा उसे भाग्यवाद के छल से भोगता है।
मानवों का श्रम और उसका भुजबल ही मानव- समाज का भाग्य है। उसके सामने पृथ्वी और आकाश भी विनम्रता से झुक जाते हैं। प्रकृति सब की चीज़ है ।
जिसने खूब परिश्रम किया, उसे सुख भोगने में पीछे मत रहने दो। जिस प्रकृति को मानव ने जीत लिया है, उसके सुख को पहले उस आदमी को भोगने दो। प्रकृति में छिपी हुई संपदा भी सब लोगों के लिए हैं।
भीष्म पितामह धर्मराज से कहते हैं कि भगवान द्वारा प्रकृति में जो कुछ रखा गया है, वह मानव मात्र का धन है। हर एक व्यक्ति को उसके कण-कण को भोगने का अधिकार है।
नीति : छात्रों में समाज कल्याण और उदारता की भावना का विकास होता है। श्रम का महत्त्व जानकर वे श्रम करने . की प्रेरणा पाते हैं। प्रस्तुत कविता में कवि ने श्रम का महत्व समझाया।
प्रश्न 28.
किसी एक प्रश्न का उत्तर 10 पंक्तियों में लिखिए। (1 × 10 = 10 M)
अ) झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई त्याग, समर्पण, वीरता और शौर्य की प्रति मूर्ति है । ‘स्वराज्य की नींव’ एकाँकी के आधार पर स्पष्ट कीजिए ।
(अथवा )
आ) अब्दुल कलाम के अनुसार अच्छे नागरिक बनने के लिए छात्रों में कौन से गुण होने चाहिए ?
उत्तर:
अ)
- ‘स्वराज्य की नींव ‘ पाठ के लेखक श्री विष्णु प्रभाकर हैं ।
- इन्हें प्रेमचंद परंपरा का आदर्शोन्मुख यथार्थवादी लेखक कहा जाता है ।
- “आवारा मसीहा” नामक रचना पर इन्हें “ सोवियत लैंड नेहरू” पुरस्कार प्राप्त हुआ ।
- प्रस्तुत एकाँकी के अनुसार महारानी लक्ष्मीबाई आज़ादी के लिए लड़ रही थी ।
- लेकिन उसकी सेना में अनुशासन हीनता और विलास प्रियता देखकर चिंतित थी ।
- आदर्श वीरांगना लक्ष्मीबाई आपत्तियों और अडचनों से घबरानेवाली नही हैं । उसका लक्ष्य उदार और उच्च है
- बाबा गंगादास ने रानी से कहा कि जब तक देश में विलास प्रिबता, छुआछूत और ऊँच नीच का भेद – भाव नहीं मिटेगा, तब तक स्वराज्य की नींव डालना असंभव है ।
- स्वराज्य केवल बलिदान, सेवा, तपस्या और त्याग से ही मिल सकता है । लक्ष्मीबाई इन सब गुणों को अपनाकर आगे बढ़ रही थी ।
- लक्ष्मीबाई के सेनापति तात्या राव साहेब को अपना स्वामी मानता था । इसलिए वह विलासों में डूब गया था।
- रानी के फटकारने पर वह सही राह पर आया था। इस हालत में लक्ष्मीबाई ने राज्य की सुरक्षा को दृष्टि में रखकर स्त्री सेना को तैयार किया । रघुनाथराव और तात्या को अपना कर्तव्य याद दिलाकर वह स्वयं रणभूमि में कूद पड़ती है ।
- रानी अपने राज्य की रक्षा के लिए प्राणों का बलिदान देकर स्वतंत्रता की सच्ची आधार शिला बनी थी ।
(अथवा )
आ) अच्छे नागरिक बनने के लिए छात्रों में निम्नलिखित गुण होने चाहिए-
- एक छात्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण है – उसकी अपने प्रति ईमानदारी और दूसरों के प्रति आदर का गुण । ये सभी गुण होने से वे ज़रूर आदर्श नागरिक बन जाते हैं।
- अनुशासन का पालन करना चाहिए।
- खूब पढ़ाई करनी चाहिए ।
- नैतिक मूल्यों को ग्रहण करना चाहिए।
- कड़ी मेहनत करनी चाहिए।
- जीवन के प्रति एक लक्ष्य बनाना चाहिए।
भाग – VI
VI. निम्न लिखित प्रश्नों के उत्तर सूचना के अनुसार लिखिए। (1 × 8 = 8 M)
प्रश्न 29.
किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए |
अ) शैक्षिक यात्रा पर जाने की अनुमति माँगते हुए पिताजी के नाम पर पत्र लिखिए ।
(अथवा )
आ) आवश्यक पुस्तक माँगते हुए पुस्तक विक्रेता के नाम पर पत्र लिखिए ।
उत्तर:
अ)
एलूरु,
दि. XX. XX.XXXX.
प्रिय पिताजी,
सादर नमस्कार । मैं यहाँ कुशल हूँ । आशा करता हूँ कि आप सब कुशल है ।
मैं आपसे शैक्षणिक यात्रा पर जाने की अनुमति माँगता हूँ । यह यात्रा मेरे अध्ययन और ज्ञान को विस्तार करने में मदद करेगी, जिससे मैं अपने विद्यार्थी जीवन में उत्तरोत्तर उन्नति कर सकूँगा । मैं इस यात्रा के दौरान नियमित शैक्षणिक कार्यक्रमों और विद्यालयी दृष्टिकोण के साथ अपना गहन अध्ययन करने की योजना रखता हूँ ।
मैं यह शैक्षणिक यात्रा संबंधित विषयों पर अध्ययन करने, नए अनुसंधानों को जानने, और अन्य विद्यार्थियों से विचार-विमर्श करने के लिए इस्तेमाल करूँगा ।
मैं इस यात्रा के दौरान बिना आपकी अनुमति के दूसरे किसी व्यक्ति के साथ जाने की कोई भी कोशिश नहीं करूँगा ।
मैं इस यात्रा के लिए आपके सहयोग का इंतज़ार करता हूँ और आपसे आपकी अनुमति की प्रार्थना करता हूँ ।
धन्यवाद ।
आपका पुत्र,
राकेश
पता :
श्री बी. रामाराव,
42 / 3, गाँधी नगर,
काकिनाड़ा |
(अथवा)
आ)
तिरुपति,
दि. XX.XX.XXXX,
प्रेषक :
पी. भगवान,
दसवीं कक्षा/सी,
विश्व भारती हाईस्कूल,
तिरुपति ।
सेवा में :
श्री व्यवस्थापक,
पुस्तक बिक्री विभाग,
श्री राघवेन्द्र बुक डिपो,
विजयवाड़ा – 1.
मान्य महोदय,
सादर प्रणाम। निवेदन है कि मुझे कुछ पुस्तकों की आवश्यकता है। आपसे प्रार्थना भी है कि निम्न लिखित पुस्तकें मेरे पते पर वी.पी. पी. द्वारा भेजने की कृपा करें। अग्रिम के तौर पर डेढ़ सौ रुपये भेज रहा हूँ। निम्न लिखित किताबें तुरंत भेजिए |
- हिंदी निबंध प्रवेशिका – 2 प्रतियाँ
- काव्यमाला – 2 प्रतियाँ
- हिंदी तेलुगु कोश – 2 प्रतियाँ
- व्यासमंजरी – 2 प्रतियाँ
- सरल हिंदी व्याकरण – 3 प्रतियाँ
प्रश्न 30.
संकेत शब्दों के आधार पर निम्न दिये गए शब्दों में से सही शब्दों को चुनकर किसी एक निबंध के रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए ।
अ) मानव का सर्वश्रेष्ठ आविष्कार दूरदर्शन : (1 × 8 = 8 M)
(दूरदर्शन, ग्रीक, वैज्ञानिक, दूर, आविष्कार, प्रतिबिंब, लाभ, स्थान, साधन, देख, विषय, समाचार, गीत-संगीत, धारावाहिक, नामुमकिन, मनोरंजन )
आजकल के वैज्ञानिक और मनोरंजक साधनों में टेलीविजन का स्थान महत्वपूर्ण है । इसे ……… (1) भी कहा जाता है । टेलीविज़न …….. (2) भाषा का शब्द है । टेली का अर्थ …….. (3) और विजन का अर्थ ……….. (4) है । इंग्लैंड के जे. एल. बयर्ड और जेकिंस नामक ……. (5) ने दूरदर्शन का ……. (6) किया ।
मानव को मनोरंजन देनेवाले ……… (7) में दूरदर्शन सशक्त और महत्वपूर्ण …………… (8) है । दूरदर्शन से कई …….. (9) है । घर बैठे ही हम संसार भर के ………… (10) सुन और ………. (11) सकते हैं । हम इसके द्वारा खेल कूद, ……… (12) नृत्य ……… (13) आदि कई ………. (14) देख सकते हैं। दूरदर्शन के बिना मानव को …….. (15) मिलना …… (16) है । सचमुच दूरदर्शन एक महान आविष्कार है ।
(अथवा )
आ) स्वच्छ भारत अभियान :
(बाकी, आज़ादी, मदद, आरंभ, अभियान, आंदोलन, द्वारा, रखना, आदतों, मिलकर, देखेंगे, साकार, जिम्मेदारी, नारा, कदम, उपलब्ध).
महात्मा गाँधीजी के दो सपने थे । वे हैं भारत की ……….. (1) और स्वच्छ भारत । उनमें से एक को हकीकत में बदलने में लोगों ने ……. (2) की। हालांकि स्वच्छ भारत का वह दूसरा सपना अब भी पूरा होना …….. (3) है । इसलिए गांधीजी के जन्मदिन 2 अक्तूबर 2014 को श्री नरेंद्र मोदी ने इस ………. (4) का ……… (5) किया । इसका उद्देश्य गलियाँ और सड़कों को साफ सुथरा ……… (6) है । यह हमारे विद्यालयों के राष्ट्रीय स्तर का ……. . (7) हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत अभियान के ……… (8) लोगों की स्वच्छता संबंधी …….(9) को बेहतर बनाना और स्वच्छता सुविधाओं को …….. (10) करना है । आशा है कि हम सब ……… (11) महात्मा गाँधी के स्वच्छ भारत के सपने को ………. (12) करेंगे । इस अभियान को सब देश भक्ति कि भावना के साथ ………. (13) । एक भारतीय नागरिक होने की खातिर यह हमारी सामाजिक ………. (14) है। एक …….. (15) स्वच्छता की ओर । यही हमारा ………. (16) है ।
उत्तर:
आपका,
पी. भगवान ।
अ) 1. इसे दूरदर्शन भी,
2. टेलिविजन ग्रीक भाषा,
3. अर्थ दूर और
4. अर्थ प्रतिबिंब है ।
5. नामक वैज्ञानिक ने ।
6. का आविष्कार किया ।
7. देनेवाले साधन में
8. महत्वपूर्ण स्थान है ।
9. कई लाभ है
10. के समाचार सुन
11. और देख सकते
12. कूद, गीत-संगीत नृत्य
13. धारावाहिक आदि
14. कई विषय देख
15. को मनोरंजन मिलना
16. नामुमकीन है ।
(अथवा )
आ)
1. की आजादी और
2. ने मदद की ।
3. होना बाकी है ।
4. इस अभियान का
5. आरंभ किया ।
6. रखना है ।
7. का आंदोलन है ।
8. के द्वारा लोगों
9. संबंधी आदतों को
10. को उपलब्ध करना
11. सब मिलकर महात्मा
12. को साकार करेंगे ।
13. साथ देखेंगे ।
14. सामाजिक जिम्मेदारी है ।
15. एक कदम स्वच्छता
16. हमारा नारा है ।