TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

Telangana SCERT TS 10th Class Hindi Study Material अपठित पद्यांश Questions and Answers, Notes Pdf.

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

1. निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

कदम अपना आठो बढ़ाते चलेंठे
ज्ञमाने की बिठाडी बनाते चलेंठे
जमीनों पे जब हल चलाते चलेंठो
तो मिट्टी से सोना उठाते चलेंगे।
निशान भूख का हम मिटाते चलेंठे
ज्जमाने की बिठगड़ी बनाते चलेंठो।
कहीं चावलों से सजाएँठे दुनिया
कहीं बाजरे से बसाएँठे दुनिया
चने की कहीं हम बनाएँठे दुनिया
जो है काल उसकी मिटाएँगे दुनिया।
नहीं काम करने से हम थकनेवाले
जहाँ जानता है के हम हैं जियाले
अंधेरे की दुनिया में हम हैं उजाले
के हैं हम बड़ी संख्त मेहनत करनेवाले।

प्रश्न 1.
हल कहाँ चलाये जाते हैं?
उत्तर :
हल जमीनों पर चलाये जाते हैं।

प्रश्न 2.
हमारी भूख कौन मिटाते है?
उत्तर :
हमारी भूख मेहनत करनेवाले किसान मिटाते हैं।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
पद्यांश में किन अनाजों का उल्लेख है?
उत्तर :
पद्यांश में चावल, बाजरे, चने, अनाजों का उल्लेख है।

प्रश्न 4.
किसान में क्या-क्या विशेषताएँ होती हैं?
उत्तर :
किसान में ये विशेषताएँ होती हैं – कांम करने से नहीं थकता है। अँधेरी दुनिया का उजाला है। बडी सख्त मेहनत करनेवाला हैं। जमाने की बिगडी बनाते चलता हैं। मिट्टी से सोना उगाता है। भूख का निशान मिटाता है।

प्रश्न 5.
पद्यांश का एक उचित शीर्षक लिखिए।
उत्तर :
“मेहनती किसान” इस पद्यांश का उचित शीर्षक है।

2. निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों कें लिखिए।

आया अब यह वर्षा काल,
जण का हुआ और ही हाल।
नहीं कहीं अब हाहाकार,
गर्मी से न व्यथित संसार।
नहीं नू अब सन – सन चलती,
अब न आवा – सी धरती चलती।
‘व्यास – प्यास,” ‘पानी – पानी
चिल्माते अब नहीं कहीं पर।
बरस रहा जल चारों ओर,
मेंढ़क सुख से करते थोर।
कहीं पपिहा करता थोर,
कहीं नाचते प्रमुदित मोर।
बिजली चमक – चमक रह जाती,
इिन्ली है इंकार मचाती।
पृथ्वी की हरियाली सुंदर,
लगती कैसी भली मनोहर।

प्रश्न 1.
कविता में किस ऋतु का वर्णन है?
उत्तर :
कविता में वर्षा ऋतु का वर्णन है।

प्रश्न 2.
लोग प्यास – प्यास और पानी – पानी क्यों चिल्लाते थे?
उत्तर :
लोग गर्मी की अधिकता के कारण प्यास-प्यास और पानी-पानी चिल्लाते थे।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
कविता में किन प्राणियों का उलेख है?
उत्तर :
कविता में मेंढक, पपिहा, मोर आदि प्राणियों का उल्लेख है।

प्रश्न 4.
बिजली कहाँ चमकती है?
उत्तर :
बिजली आसमान में चमकती है।

प्रश्न 5.
संसार व्यथित क्यों था ?
उत्तर :
गर्मी के कारण संसार व्यथित था।

3. निम्नलिखित पद्धांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

केरा देश बड़ा ठर्वीला, रीति – रसम – ॠ्तु – रंग रंठीली,
नीले नभ में बादल काले, हरियाली कें सरसों पाली।
यमुना – तीर, घाट ठांगा के, तीर्थ – तीर्थ कें बाट छाँव की
सदियों से चल रहे अनूठे, ठठ गाँव के, हाट ठाँव की
शहरों को गोदी में लेकर, चली ठाँव की डठर नुकीली
मेरा देश बड़ा ठार्वीला, रीति – रसम – ॠ्तु – रंठ – रंगीली,
खड़ी – खड़ी फुलवारी फूले, हार पिरोए बैठ ठुजरिया
बरसाए जलधार बदरिया, भीठो जठ की हरी चदरिया,
मेरा देश बड़ा ठार्वीला, रीति – रसम – ॠतु – रंग – रंगीली,

प्रश्न 1.
हमारा देश गर्वीला क्यों है?
उत्तर :
हमारे देश के रीति – रिवाज और ऋतुएँ सभी रंग रंगीली हैं। इसीलिए हमारा देश गर्वीला है।

प्रश्न 2.
पीला रंग किस के कारण है?
उत्तर :
पीला रंग सरसों के कारण है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
इस कविता में किन – किन नदियों का उह्नेख किया गया है?
उत्तर :
इस कविता में यमुना और गंगा नदियों का उक्नेख किया गया है।

प्रश्न 4.
गाँव की डगर किसे गोदी में लेकर चली है?
उत्तर :
गाँव की डगर शहरों को गोदी में लेकर चली है।

प्रश्न 5.
वर्षा होने से क्या होता है?
उत्तर :
वर्षा होने से जल की धारा बहने लगती है और धरती गीली हो जाती है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

4. निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

युग बदला, अब हम भी बदलें अपने जीर्ण विचार
बहुत हुआ, अब और न होगा, पथुता का विंस्तार
ऊँच-नीच और जाति-पांति हैं, मानव का अपमान,
मानव है तो हर मानव को, समझें एक समान।
फूल-शूल दोनों का जैसे, सहती शाखा भार,
वैसे ही धरती पर सबको, जीने का अधिकार।
युग बदला, अब हम भी बदलें अपने जीर्ण विचार।
मानव हैं यदि, तो हम कर लें मानवता के काम
मानव होकर करें न अब हम, मानवता बदनाम
क्रूर काल के चक्रव्यूह में, समझनें जीवन सार।
मानव जीवन नहीं मिला करता है बारंबार।
युग बदला, अब हम भी बदलें अपने जीर्ण विचार।

प्रश्न 1.
कवि पाठक को क्या बदलने की प्रेरणा दे रहा है ?
उत्तर :
कवि पाठक को जीर्ण विचारों को बदलने की प्रेरणा दे रहा है।

प्रश्न 2.
मानव का अपमान क्या है ?
उत्तर :
‘ऊँच – नीच’ और ‘जाति – पांति’ मानव का अपमान है।

प्रश्न 3.
धरती पर सबको जीने का अधिकार है। इसके संबंध में कवि ने किसका उदाहरण दिया है ?
उत्तर :
धरती पर सबको जीने का अधिकार है। इसके संबंध में कवि ने फूल और शूल का उदाहरण दिया है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 4.
किससे मानवता बदनाम हो जाती है ?
उत्तर :
मानवता के काम न करने से मानवता बदनाम हो जात है।

प्रश्न 5.
मानव को जीवन कितनी बार मिलता है ?
उत्तर :
मानव को जीवन एक बार मिलता है।

5. निम्नलिखित पद्यांध पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों कें लिखिए।

मैं मज़दूर मुझे देवों की बस्ती से क्या?
अनवाणित बार धरा पर मैंने स्वर्गा बनाए।
अन्बर जितने तारे, उतके वर्षों से,
केरे पुरखों के धरती का रूप सँवारा।
धरती को सुंदरतम करने की ममता कें,
बिता चुका है कई पीढ़ियाँ वंश हमारा।
औौर अभी अाठो आके वाली सदियों कें,
केरे वंशज धरती का उद्धार करेंठो।
इस प्यासी धरती के हित कें ही लाया,
हिमगिरि चीर, सुखद वांगा की निर्मल धारा।
कैंने रेठिस्तानों की रेत धो – धोकर
वंध्या धरती पर भी स्वर्णिम पुष्प खिलाए,
कैं मज़दूर मुझे देवों की बस्ती से क्या ?

प्रश्न 1.
धरती को सुंदर बनाने में किसने योगदान दिया?
उत्तर :
धरती को सुंदर बनाने में मज़दूर ने योगदान दिया।

प्रश्न 2.
मजदूरों के वंशज किसका उद्धार करने के लिए तैयार थे ?
उत्तर :
मज़दूरों के वंशज धरती का उद्धार करने के लिए तैयाए थे।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
रेगिस्तान की रेत किसने धोई थी ?
उत्तर :
रेगिस्तान की रेत मजदूरों ने धोई थी।

प्रश्न 4.
बंध्या धरती पर मजदूरों ने कौन से फूल विकसित किये ?
उत्तर :
बंध्या धरती पर मजदूरों ने स्वर्णिम फूल विकसित किये।

प्रश्न 5.
इस पद्यांश में किस नदी का नाम लिया गया है?
उत्तर :
इस पद्यांश में गंगा नदी का नाम लिया गया है।

6. निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यो के लिखिए।

कभी खेत, कभी मेंड़ पर,
कभी धरा, कभी पेड़ पर।
फुदक – फुदककर उछल रही है,
छोटी सी विलहरी।
खाती दाना और पतंगा,
रखती अंतर्मन को चंगा।
ठुमक – ठुमक टहल रही है,
छोटी सी विलहरी।
लुक – छुप देखे टुकर – टुकर,
दौड़ लगाए इधर – उधर।
मटक- मटक मचल रही है,
छोटी सी विलहरी।
रंग – स्लेटी, धारी काली.
राम की प्यारी, मतवाली
बहक-बहक संभल रही है,
छोटी सी विलहरी।

प्रश्न 1.
इस पद्यांश में किस प्राणी का वर्णन किया गया है?
उत्तर :
इस पद्यांश में गिलहरी का वर्णन किया गया है।

प्रश्न 2.
गिलहरी कहाँ रहती है?
उत्तर :
गिलहरी कभी खेत, मेड, धरा और कभी पेड़ पर रहती है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
गिलहरी का मन क्यों प्रसन्न है?
उत्तर :
दाना और पतंगा खाने के कारण गिलहरी का मन प्रसत्र है।

प्रश्न 4.
गिलहरी की चाल कैसी है?
उत्तर :
गिलहरी फुदक कर, दुमक कर और मटक कर चलती है।

प्रश्न 5.
आपको खेतों या बागों में विचरने वाला कौन सा प्राणी पसंद है?
उत्तर :
गिलहरी, मोर, खरगोश के अतिरिक्त अन्य किसी उपयुक्त पशु – पक्षी का नाम लिखने पर भी, अंक दिया जाये।

7. निम्नलिखित पह्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

देखो सूरज निकल रहा है।
बदल गया है रंग गाणन का, रंगा भूमि का बदल रहा है।
अंधा होकर चला अंधेरा,
कहीं ढूढ़ने अपना डेरा।
मधुर उषा की उजियाली कें बाल – किरण – दल मचल रहा है।
विकसी नवजीवन की कलियाँ.
हिल मिल खेल रही रंग रलियाँ।
दिववधुओं के, मुख से आंचल हट कर सिर पर संभल रहा है।

प्रश्न 1.
सूरज के निकलने के साथ किसका रंग बदल जाता है?
उत्तर :
सूरज के निकलने के साथ ही गगन और भूमि का रंग बदल रहा है।

प्रश्न 2.
कौन अपना डेरा ढूँढ़ने चल पड़ा ?
उत्तर :
अंधेरा अपना डेरा ढूँढने चल पड़ा।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
पद्यांश में किसके विकसित होने की बात की गयी है?
उत्तर :
पद्यांश में नवजीवन की कलियों के विकसित होने की बात की गयी है।

प्रश्न 4.
सुबह के उजियाले में क्या मचलते हैं?
उत्तर :
सुबह के उजियाले में बाल – किरण – दल मचलते हैं।

प्रश्न 5.
उपर्युक्त पद्यांश के लिए उचित शीर्षक लिखिए।
उत्तर :
उपर्युक्त पद्यांश का शीर्षक “सूरज निकला नवजीवन लाया”।

8. निम्नलिखित पद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

सिंहासन हिल उठे राजवंशों ने भृकुंटी तानी थी,
बूढ़े भारत में भी आई फिर से नयी जवानी थी,
गुमी हुई आज़ादी की कीमत सबने पहचानी थी,
दूर फिरंठी को करने की सबने मन में ठानी थी।
चमक उठी सन् सत्तावन में, वह तलवार पुरानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुंह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो इनँसी वाली रानी थी।
कानपूर के नाना की मुँहबोली बहन छबीली थी,
लक्ष्मीबाई नाम, पिता की वह संतान अकेली थी,
नाना के संग पढ़ती थी वह, नाना के संग खेली थी,
बरछी, ढाल, कृपाण, कटारी उसकी यही सहेलीं थी।

प्रश्न 1.
कविता की ये पंक्तियाँ भारत के किस समय के वातावरण को दर्शाती हैं?
उत्तर :
कविता की ये पंक्तियाँ भारत के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन के समय के वातावरण को दर्शाती हैं। कविता की ये पंक्तियाँ सन् 1857 ई. के समय के वातावरण को दर्शाती है।

प्रश्न 2.
कवयित्री को लक्ष्मीबाई की कहानी किसने सुनाई ?
उत्तर :
कवयित्री को लक्ष्मीबाई की कहानी बुंदेले हरबोलों ने सुनायी।

प्रश्न 3.
लक्ष्मीबाई किसकी मुँहवोली बहन थी ?
उत्तर :
लक्ष्मीबाई कानपूर के नाना की मुँह बोली बहन थी।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 4.
लक्ष्मीबाई किन चीजों से खेलती थी?
उत्तर :
लक्ष्मीबाई बरछी, ढाल एवं कृपाण से खेलती थी।

प्रश्न 5.
वह किसके साथ पढ़ती और खेलती थी ?
उत्तर :
वह नाना के साथ पढ़ती और खेलती थी।

9. निम्नलिखित पध्यांश पढ़कए दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

हैं जनम लेते जबह कें एक ही
एक ही पौधा उन्हें है पालता ;
रात कें ऊपर चमकता चाँद भी,
एक ही सी चाँदनी है डालता।
केह उन पर है बरसता एक – सा
एक सी उन पर हवाएँ हैं बही ;
पर सदा ही यह दिखाता है हमें
ढंग उनके एक – से होते नहीं।
है खटकता एक सब की आँख में
दूसरा है सोहता सुर शीश पर,
किस तरह कुल की बड़ाई काम दे,
जो किसी में हो बड़प्पन की कसर

प्रश्न 1.
‘फूल और काँटा’ नामक इस कषिता में कवि किसकी बड़ाई करता है?
उत्तर :
‘फूल और काँटा’ नामक इस कविता में कवि फूल की बड़ाई करता है।

प्रश्न 2.
फूल और काटे का स्वभाव कैसा है?
उत्तर :
फूल और काँटे का स्वभाव भिन्न – विभिन्न है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
सबकी आँख में क्या खटकता है?
उत्तर :
सबकी आँख में काँटा खटकता है।

प्रश्न 4.
देवताओं के कीष पर यह अचज लगता है –
उत्तर :
देवताओं के शीश पर फूल अच्छा लगता है ।

प्रश्न 5.
इस पधांश से क्या संदेश मिलता है?
उत्तर :
इस पद्यांश से संदेश मिलता है कि – मनुष्य का स्वभाव अच्छा रहना चाहिए।

10. निम्नलिखित पद्मांश पढ़कश दिये गये प्रथ्नों के उत्तर एक या दो वाक्यों में लिखिए।

अब भी कुछ लोगों के दिल में, नफ़रल अधिक, प्यार है कम
हम अब होंठो बड़े घृणा का, नाम मिटाकर लेंठो दन।
हिंसा के विषमय प्रवाह में, कब तक और बहेगा देश।
जब हम होंगे बड़े देखना, नहीं रहेणा यह परिवेश।
भष्टाचार जमाखोरी की आदत बहुत पुरानी है,
ये कुरीतियाँ मिटा हमें तो कई चेतना लानी है।

प्रश्न 1.
कबि कौन सा परिबेश बवलका चहह रहा है ?
उत्तर :
कवि घृणा का परिवेश बदलना चाह रहा है।

प्रश्न 2.
किसकी तुलना ‘विष’ के समान की गई है?
उत्तर :
हिसा की तुलना ‘विष’ के समान की गई है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

प्रश्न 3.
कवि की अवस्था क्या है?
उत्तर :
कवि की अवस्था बचपन है।

प्रश्न 4.
‘चेतना’ द्वारा कवि का आशय है –
उत्तर :
‘चेतना’ द्वारा कवि का आशय है – विषमता।

प्रश्न 5.
पंक्तियों में किसकी अधिकता और किसकी कमी दर्शायी गयी है?
उत्तर :
पंक्तियों में नफ़रत की अधिकता और प्यार की कैमी दर्शायी गयी है।

नीचे दिये गये पद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य कें लिखिए।

1. भारत नही स्थान का वाचक, गुण विशेष नर का है,
एक देश का नहीं, शील यह भूमंडल भर का है।
जहाँ कहीं एकता अखंडित, जहाँ प्रेम का स्वर है,
देश – देश में बहाँ खडा भारत जीघित भास्वर है।।

प्रश्न :
1. प्रेम का स्वर कहाँ है?
2. गुण विशेष नर का देश क्या है?
3. “एकता” शब्द का विलोम शब्द क्या है?
4. भूमंडल भर का शीलवान देश क्या है?
5. इस पद्य में किस देश की महानता के बारे में वर्ण़न किया गया हैं?
उत्तर :
1. भारंत देश में प्रेम का स्वर है। (या) प्रेम का संवर भारत देश में हैं।
2. भारत गुण विशेष नर का देश है। (या) विशेष नर का, देश भारत है।
3. एकता शब्द का विलोम शब्द है “अनेकता”।
4. भूमंडल भर का शीलवान देश है “भारत।
5. इस पद्य में भारत देश की महानता के बारे में वर्णन किया गया है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

2. मित्रता बडा अनमोल रतन
कब इसे तोल सकता है धन ?
धरती की तो है क्या विसात ?
आ जाय अगर बैकृण्ठ हाथ,
उसको भी न्यौछाबर कर दूँ,
कुरुपति के चरणों पर धर दू।

प्रश्न :
1. बडा अनमोल रतन क्या है?
2. कभी भी धन से किसे नहीं तोल सकते?
3. हाथ में क्या आजाय ?
4. धरती शब्द का पर्याय शब्द क्या है?
5. कुरुपति के चरणों पर किसे धर दूँ ?
उत्तर :
1. मित्रता बडा अनमोल रतन है।
2. कभी भी धन से मित्रता को नहीं तोल सकते।
3. ‘ हाथ में वैकुण्ठ आ जाय।
4. धरती शब्द का पर्याय शब्द है “पृथ्वी’।
5. कुरुपति के चरणों पर वैकुंठ को धर दूँ।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

3. चरण – कमल बंदौ हरि राई।
जाकी कृपा पंगु मीरि लंघे, अंबे कों सब कुछ दससाई।।
बहिरौ सुने मूक पनिबोले, रंक चलै सिर छन्त धराई।
सूरदास स्वामी करणणामय, बारस्बार क्सी तेहि पाई।।

प्रश्न :
1. कमल जैसा चरण वाला कौन है?
2. सूरदास का स्वामी कैसा है ?
3. हरि (कृष्ण) की कृपा से पंगु क्या कर सकता है?
4. भगवान कृष्ण की कृपा से मूक क्या कर सकता है ?
5. “बंदौ” शब्द का अर्थ क्या है?
उत्तर :
1. श्री कृष्ण (हरि) कमल जैसा चरण वाला है।
2. सूरदास का स्वामी कंरुणामय है।
3. हरि (कृष्ण) की कृपा से पंगु गिरि चढ (लाँघ) सकता है।
4. भगवान कृष्ण की कृपा से मूक बोल सकता है।
5. बंद – शब्द का अर्थ है “वंदन” (नमस्कार)

4. भेद – भाव अपने दिल से, साफ़ कर सकें
दूसरों से भूल हों तो, माफ़ कर सकें
झूठ से बचे रहें सच का दम भरें
दूसरों की जय से पहले खुद की जय करें।।

प्रश्न :
1. अपने दिल से क्या साफ़ कर सकें ?
2. हम किससे बचे रहें?
3. हम दूसरों के किन्हें माफ़ कर सकें?
4. दूसरों की जय से पहले खुद की क्या करें?
5. हम सदा किसका दम भर सकें ?
उत्तर :
1. अपने दिल से भेद भाव साफ़ कर सकें।
2. हम झूठ से बचे रहं।
3. हम दूसरों के भूल माफ़ कर सकें।
4. दूसरों की जय से पहले खुद की जय करें।
5. हम सदा सच का दम भर सकें।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

5. समय ईश का दिया हुआ अति अनुपम धन है,
यह समय ही अहो तुम्हारा शुभ जीबन है।
इसका खोना स्वयं स्वजीवन का खोना है,
खोकर इसको स्वल्प स्वयमपि होना है।

प्रश्न :
1. ईश का दिया हुआ अति अनुपम धन क्या है?
2. समय को खोना किसे खोने के समान है ?
3. तुम्हारा शुभ जीवन क्या है?
4. इस पद्य में किसके महत्व के बारे में बताया गया है ?
5. समय खोकर क्या होना है?
उत्तर :
1. ईश का दिया हुआ अति अनुपम धन है ‘”समय”। (या) समय ईश का दिया हुआ अति अनुपम धन है।
2. समय को खोना स्वयं स्वजीवन को खोने के समान है।
3. हमारा शुभ जीवन ‘समय’ है। (या) समय हमारा शुभ जीवन है।
4. इस पद्य में समय के महत्व के बारे में बताया गया है।
5. समय को खोकर स्वल्प स्वयमपि होना है।

6. सत्राटा बसुधा पर छाया,
नभ में हमने कांन लगाया,
फिर भी अगणित कंठों का यह
रग नहीं हम सुन पाते हैं।

प्रश्न :
1. सत्राटा किस पर छाया?
2. हम क्या सुन नहीं पाते ?
3. हमने कहाँ कान लगाया ?
4. राग कितने कंठों का है ?
5. वसुधा शब्द का पर्याय पहचानिए।
उत्तर :
1. सन्नाटा वसुधा पर छाया है।
2. हम नभ में अगणित कंठों का राग नहीं सुन पाते।
3. हम ने नभ में कान लगाया।
4. राग अगणित कंठों का है।
5. वसुधा शब्द का पर्याय है “धरती”।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

7. कल्म देश की बड़ी शक्ति है भाव जगानेवाली,
दिल ही नहीं दिमागों में भी आग लगानेवाली।
पैदा करती कलम विचारों के जलते अहूगारें,
और प्रज्चलित-प्रोण देश क्या कभी मरेगा मारे?

प्रश्न :
1. देश की बडी शक्ति क्या है?
2. कलम किसे जगानेवाली है ?
3. कलम किनमें आग लगांनेवाली है ?
4. विचारों के जलते अंगारों को पैदा करनेवाली क्या है?
5. मरना शब्द का विलोम पहचानिए।
उत्तर :
1. कलम देश की बड़ी शक्ति है। (या) देश की बड़ी शक्ति है “कलम”।
2. कलम भाव जगाने वाली है।
3. कलम दिल और दिमागों में औग लगानेवाली है।
4. कलम विचारों के जलते अंगारों को पैदा करनेवाली है।
5. मरना शब्द का विलोम है “जीना”।

8. बर्षा की बूदों से सीखो, सबसे प्रेम बढ़ाना।
मेंहंदी से सीखो, सब ही पर अपना रंग चढ़ाना।
सीखो हवा की-झोंकों से, हिलना और हिलाना।
दूध और पानी से सीखो, मिलना और मिलाना।

प्रश्न :
1. वर्षा की बूँदों से क्या सीखते हो ?
2. सब ही पर अपना रंग कौन चढ़ाती है ?
3. हिलना और हिलाना हम किससे सीखते हैं ?
4. दूध और पानी से हम क्या सीख लेते हैं ?
5. प्रेम शब्द का विलोम शब्द पहचानिए।
उत्तर :
1. में वर्षा की बूँदों से सबसे प्रेम बढ़ाना सीखता
2. सब ही पर अपना रंग मेहंदी चढ़ाती है।
3. हिलना औरं हिलाना हम हवा की झोंकों से सीखते है।
4. दूध और पानी से हम मिलना और मिलाना सीखते है।
5. प्रेम शब्द का विलोम शब्द है – “नफ़रत”।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

9. युगों से विश्व में बिषवायु बहती आ रही थी,
धरित्री मौन हो दावाम्नि सहती आ रही थी,
परस्पर वैर – शोधन के लिए तैयार ये सब,
समर का खोजते कोई बडा आधार ये सब।

प्रश्न :
1. युगों से विश्व में क्या बहती आ रही थी ?
2. मौन हो दावाग्नि क्या सहती आ रही थी?
3. सब किसके लिए तैयार थे ?
4. सब किसके बडे आधार को खोजते हैं ?
5. समर शब्द का पर्याय क्या है?
उत्तर :
1. युगों से विश्व में विषवायु बहती आ रही थी।
2. धरती मौन हो दावाग्नि सहती आ रही थी।
3. परस्पर वैर शोधन के लिए सब तैयार थे।
4. सब समर के बडे आधार को खोजते हैं।
5. समर शब्द का पर्याय है – “युद्ध”।

10. आज़ादी अधिकार सभी का जहाँ बोलते सेनानी,
विश्न शांति के गीत सुनाती जहाँ चुनरिया ये धानी,
मेघ साँवले बरसाते हैं, जहाँ अहिंसा का पानी,
अपनी माँगें पोंछ डालती, हैसते – हैसते कल्याणी,
ऐसी भारत माँ के बेटे मान गँबाना क्या जानें,
मेरे देश के लाल हठीले शीश युकाना क्या जानें।

प्रश्न :
1. धानी रंग की चुनरी कौन – सा गीत सुना रही है?
2. भारत के लाल कैसे हैं?
3. सैनिक किसे सभी का अधिकार मानते हैं?
4. “मान” शब्द का विलोमार्थक क्या है ?
5. इस पद्यांश का उचित शीर्षक क्या हो सकता है?
उत्तर :
1. धानी रंग की चुनरी विश्व शांति के गीत सुना रही है।
2. भारत के लाल हृीले है।
3. सैनिक आजादी को सभी का अधिकार मानते है।
4. मान शब्द का विलोमार्थक है – “अपमान”।
5. इस पद्यांश का उचित शीर्षक ‘मेरे देश के लाल” हो सकता है।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

11. हलुआ पूरी खाये मिठाई
पहने पोशाक नई सिलाई।
खेल रहे सब बालक सुंदर
आया त्यौहार बहुत मनोहर।।
आहा! दिवाली, आहा! दिवाली
खुशियाँ लेके आयी दिवाली।

प्रश्न :
1. दिवाली क्या लेके आई है?
2. बच्चे कैसे पोशाक पहनते हैं ?
3. सुंदर शब्द का विलोम शब्द क्या है?
4. त्यौहार कैसा है?
5. इस पद्य में किस त्योहार का वर्णन हुआ है ?
उत्तर :
1. दिवाली खुशियाँ लेके आयी है।
2. बच्चे नयी सिलाई पोशाक पहनते हैं।
3. सुंदर शब्द का विलोम शब्द है “असुंदर”।
4. त्यौहार बहुत मनोहर है।
5. इस पद्य में “दीवाली” त्यौहार का वर्णन हुआ है।

12. आया आज रक्षा – बन्धन का त्यैहार।
भैया ! लो मैं बाँथूँगी राख!
राखीं में भरा बहिन का प्यार,
राखी में भाई का सेह अपार,
राखी में इस जीवन का सार,
राखी सही मूल्य का आधार !

प्रश्न :
1. इस पद्य में किस त्यौहार के बारे में बताया गया है ?
2. राखी में किसका प्यार भरा है ?
3. इस जीवन का सार किसमें है?
4. संही मूल्य का आधार क्या है?
5. प्यार शब्द का विलोम शब्द क्या है?
उत्तर :
1. इस पद्य में “रक्षा बंधन” त्यौहार के बारे में बताया गया है।
2. राखी में बहिन का प्यार भरा है।
3. इस जीवन का सार राखी में है। (या) राखी में इस जीवन का सार है।
4. राखी सही मूल्य का आधार है। (या) सही मूल्य का आधार राखी है।
5. प्यार शब्द का विलोम शब्द है – “द्वेष”।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

13. याद शहीदों की देता है, हमें तिरंगा प्यारा,
इस झंडे की रक्षा करना, है कर्त्व्य हमारा।
इस झंडे पर नेताजी ने, अपना तन-मन बारा,
एक बार कहो ज़ोर से, जयहिन्द का नारा।।

प्रश्न :
1. एक बार ज़ोर से क्या कहना है?
2. तिरंगा किनकी याद देता है ?
3. इस झंडे पर किसने अपना तन – मन वारा है?
4. हमारा कर्तव्य क्या है?
5. “याद” शब्द का विलोम शब्द क्या है?
उत्तर :
1. एक बार जोर से “जयहिन्द्र” का नारा कहना है।
2. तिरंगा शहीदों की याद देता है।
3. इस झंडे पर नेताजी ने अपना तन – मन वारा है।
4. झंडे की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।
5. याद शब्द का विलोम शब्द है ‘भूल’।

14. झूठ कपट से सदा बचेंगे, जुआ – चोरी नहीं रवंगे।
पर निंदा में क्यों रस लेंगे आत्म-विजय ही लक्ष्य बनाएँ।।
मद्यपान में नहीं पड़ेंगे, भांग, तमाखू से न भिड़ेंग,
बुरी आदतों के साथ लड़ेंगे, ईर्ष्या मस्तर मान मिटाएँ॥

प्रश्न :
1. इस पद्य में छात्र किससे सदा बचना चाहते हैं?
2. बच्चे किसे नहीं रचना चाहते हैं ?
3. बच्चे किसमें नहीं पडना चाहते हैं ?
4. बच्चे किनसे न भिड़ेंगे ?
5. बच्चे किन आदतों से लडना चाहते हैं ?
उत्तर :
1. इस पद्य में छात्र झूठ कपट से सदा बचना चाहते हैं।
2. बच्चे जुआ – चोरी नहीं रचना चाहते हैं।
3. बच्चे मद्यपान में नहीं पढ़ना चाहते है।
4. बंच्चे भांग, तमाखु से न भिडेंगे।
5. बच्चे बुरी आदतों से लडना चाहते हैं।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

15. माँगन मरन समान है, मत कोई माँगो भीख।
मॉंगन ते मरना भला, यह सतगुरू की सीख।

प्रश्न :
1. कोई भी किसे मत माँगना चाहिए ?
2. मॉगने से क्या भला है ?
3. सतगुरु की सीख क्या है ?
4. “सीख” शब्द का अर्थ क्या है?
5. मंरना शब्द का विलोम शब्द क्या है?
उत्तर :
1. कोई भी भीख मत माँगना चाहिए।
2. माँगने से मरना भला है।
3. सतगुरु का सीख यह है क़ि ‘माँगने से मरना भला है।
4. सीख’ शब्द का अर्थ है “शिक्षा”
5. मरना शब्द का विलोम शब्द है “जीना”।

16. भले बुरे सब एक से, जो बोलै नाहिं।
जान परतु है काक पिक, रितु बसंत के माहि।।

प्रश्न :
1. भले- बुरे सब कैसे होते हैं?
2. ‘भला’ शब्द का विलोम शब्द क्या है?
3. काक – पिक का जान हमें किस ऋतु में मिलता है ?
4. “रितु” शब्द का अर्थ क्या है?
5. काक और पिक दोनों कैसे होते है?
उत्तर :
1. भले – बुरे सब एक ही जैसे होते हैं।
2. ‘भला’ शब्द का विलोम शब्द है – “‘बुरा”।
3. काका – पिक का जान हेमं वसंत ऋतु में मिलता है।
4. रितु. शब्द का अर्थ है ऋतु (मौसम)।
5. काक और पिक दोनों काले रंग के होते हैं।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

17. माला तो कर में फिर, जीभ फिरे मुँह माहि।
मनुबां तो दस दिसि फिर, यह तो सुमिरन नाहिं ॥

प्रश्न :
1. माला कहाँ फिरता है?
2. मुँह में क्या फिरता है ?
3. दस दिसि क्या फिरता है ?
4. सुमिरन शब्द का अर्थ क्या है?
5. “कर” शब्द का पर्याय शब्द क्या है?
उत्तर :
1. माला कर में फिरता है (या) कर में माला फिरता है।
2. मुँह में जीभ फिरता है।
3. दस दिसि मनुवां फिरता है।
4. सुमिरन शब्द का अर्थ है “स्मरण”।
5. कर शब्द का पर्याय शब्द है “हाथ’।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

18. सबकी नसों में पूर्वजों का पुण्य रक्त प्रवाह हो,
गुण, शील, साहस, बल तथा सबमें भरा उत्साह हो
सबके हृयय में सर्वदा समवेदना का दाह हो,
हमको तुम्हारी चाह हो, तुमको हमारी चाह हो ।।

प्रश्न :
1. सबकी नंसों में किनका पुण्य रक्त प्रवाह हो ?
2. सबके हृदय में सर्वदा किसका दाह हो ?
3. सब में गुणशील तथा किनका भंरा उत्साह हों?
4. हमको किसकी चाह हो ?
5. तुम को किसकी चाह हो ?
उत्तर
1. सबकी नसों में पूर्वजों का पुण्य रक्त प्रवाह हो।
2. सबके हृदय में सर्वदा समवेदना का दाह हो।
3. सब में गुण, शील, साहस, बल तथा भरा उत्साह हो
4. हम को तुम्हारी चाह हो।
5. तुमको हमारी चाह हो।

19. यह तन विष की बेलरी, गुरु अमृत की खान।
सीस दिये जो गुरू मिलै, तो भीं सस्ता जान।

प्रश्न :
1. “अमृत की खान” कौन है?
2. विष की बेलरी क्या है?
3. सीस दियें तो कौन मिलते ?
4. “सीस”‘ शब्द का अर्थ क्या है ?
5. ‘सस्ता’ शब्द का विलोम ‘शब्द क्या है ?
उत्तर :
1. गुरु अमृत की खान है। (या) अमृत की खान गुरु है।
2. विष की बेलरी यह तन है।
3. सीस दिये तो गुरु मिलते।
4. सीस शब्द का अर्थ है “सिर”।
5. सरता शब्द का विलोम शब्द है “मुहंगा”

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

20. कर दिया मधु और सौरभ दान सारा एक दिन,
किन्तु रोता कौन है, तेरे लिए दानी सुमन !
मत व्यधित हो फूल ! किसको सुख दिया संसार ने?
स्वार्थमय सबको बनाया यहाँ करतार ने

प्रश्न :
1. मधु और सौरभ को एक दिन किसने दान कर दिया ?
2. करतार ने सब को कैसे बनाया ?
3. संसार ने किसी को क्या नहीं दिया ?
4. इस पद्य में कौन व्यथित हो रहा है ?
5. सुमन शब्द का अर्थ क्या है?
उत्तर :
1. मधु और सौरभ को एक दिन सुमन ने दानकर दिया।
2. करतार ने सब को स्वार्थमय बनाया।
3. संसार ने किसीको सुख नहीं दिया।
4. इस पद्य में सुमन व्यथित हो रहा है।
5. सुमन शब्द का अर्थ है “फूल”।

TS 10th Class Hindi अपठित पद्यांश

21. अभी समय है, अभी नहीं कुछ भी बिगड़ा है,
देखो, अभी सुयोग तुम्हारे पास खड़ा है।
करना है जो काम उसीमें चित्त लगा दो,
आत्मा पर विश्वास करो, संदेह भगा दो।

प्रश्न :
1. हमें किस पर विश्वास करना है?
2. किसको हमें भगा देना है?
3. अभी क्या है?
4. हमें किसमें चित्त लगा देना है ?
5. अभी हमारे पास क्या खड़ा है ?
उत्तर :
1. हमें आत्मा पर विश्वास करना है।
2. संदेह को हमें भगा देना है (या) हमें संदेह को भगा देना है।
3. अभी समय है।
4. हमें जो करना है उसीमें चित्त लगा देना है।
5. अभी हमारे पास सुयोग खडा है।

Leave a Comment