TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

Telangana SCERT TS 10th Class Hindi Study Material 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! Textbook Questions and Answers.

TS 10th Class Hindi 3rd Lesson Questions and Answers Telangana माँ मुझे आने दे!

प्रश्न-उत्तर :

प्रश्न 1.
अनदेखी बिटियाँ क्या कहती है?
(గర్భస్థ ఆడశిశువు ఏమంటున్నది ?)
उत्तर :
अनदेखी बिटियाँ बेटियों पर अत्याचार मत करने को कहती है।
(గర్భస్థ ఆడశిశువు ఆడపిల్లల పట్ల అన్యాయం చేయకండి అని అంటున్నది.)

प्रश्न 2.
इन पंक्तियों से क्या संदेश मिलता है?
(ఈ పంక్తుల వల్ల ఏమి సందేశం లభిస్తుంది ?)
उत्तर :
इन पंक्तियों से यह संदेश मिलंता है कि माँ, बहन और पत्नी के समान बेटी को भी चाहिए। बेटियों पर अत्याचार न कीजिए।
(తల్లి, చెల్లి, భార్యతో సమానంగా ఆడపిల్లను కూడా (పేమించండి. ఆడపిల్లల పట్ల అన్యాయం చేయకండి అనే సందేశం ఈ పంక్తుల వల్ల లభిస్తుంది.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

प्रश्न 3.
‘नारी के बिना समाज की कल्पना असंभव है।’ इस पर अपने विचार बताइए।
(“స్త్రీ లేని సమాజాన్ని ఊహించడం అసాధ్యం” దీనిపై మీ ఉద్దేశ్యం వివరించండి.)
उत्तर :
यह सही है कि नारी के बिना समाज की कल्पना असंभव है। स्त्री प्रकृति है। स्त्री के बिना पुरुष नहीं हैं। हर पुरुष के जीत के पीछे अवश्य एक न एक स्त्री रहती है। स्त्री – पुरुष दोनों समाज रूपी शक्ति के दो रूप हैं। समाज के निर्माण में जितना योगदान पुरुष का है, उतना स्त्री का भी है। वेदों में स्त्री की तुलना देवी से की गयी है। नारी मंगल मूर्ति है। जहाँ नारी का वास होता है वहाँ देवता बसते हैं।

समाज के हर क्षेत्र में नारी की सहायता की आवश्यकता हमें पडती है। बच्चों के लालन – पालन से लेकर उन्हें योग्य बनाने तक नारी का ही स्थान प्रमुख है। नारी में जितनी क्षमता है वह अन्य में नहीं। इसलिए हम कह सकते हैं कि समाज के विकास में नारी का बहुत बडा स्थान है और नारी के बिना समाज की कल्पना असंभव है।

(స్త్రీ లేని సమాజన్ని ఊహించడం అసాధ్యమనేది వాస్తవం. స్త్రీ ప్రకృతి. స్త్రీ లేకుండా పురుషుడు లేడు. ప్రతి పురుషుని విజయం వెనుక తప్పనిసరిగా ఒక స్త్రీ ఉంటుంది. స్త్రీ పురుషులిరువురూ సమాజమనే శక్తికి రెండు రూపాలు. సమాజ నిర్మాణంలో పురుషుని సహకారం ఎంత ఉందో, స్త్రీ సహకారం కూడా అంతే ఉంది. వేదాలలో స్త్రీ దేవతతో పోల్చబడింది. స్త్రీ మంగళమూర్తి. ఎక్కడై స్త్రీలు నివసిస్తారో అక్కడ దేవతలుంటారు. సమాజంలోని ప్రతి రంగంలో స్త్రీ సహకారం మనకు అవసరం. పిల్లల ఆలనాపాలనా మొదలుకొని వారిని ఉత్తమంగా తీర్చిదిద్దడంలో స్త్రీదే ప్రముఖ స్థానం. స్త్రీకి ఉండే సహనం, సామర్య్యాలు ఇతరులలో లేవు. కనుకనే సమాజ ప్రగతిలో స్త్రీకి చాలా ప్రాధాన్యత ఉందని చెప్పవచ్చు మరియు స్త్రీ లేని సమాజాన్ని ఉహించడం అసంభవం.)

प्रश्न (ప్రశ్నలు) :

प्रश्न 1.
बेटी माँ की सबसे अच्छी सहेली है? कैसे ?
(కూతురు తల్లికి అందరికంటే మంచి సహచరి. ఎలా ?)
उत्तर :
बेटी माँ की सबसे अच्छी सहेली है –

  • बेटी घर के आँगन में हरियाली.बनना चाहंती है।
  • माँ के आँच में लिपटकर खुशबू बनना चाहती है।
  • माँ के माथे की सिलवटों में सिमटा अँधरे को पोछना चाहती है।
  • माँ की आँखों की कोरों से निकलने वाले आँतुओं को पोंछ देना चाहती है।
  • मॉँ की सक्नों को वह सच करना चाहती है।

(కూతురు తల్లికి అందరింట మంచి సహచరి –

  • కూతురు ఇంటి ముంగిట పచ్చదనం ఉండాలని కోరుకుంటుంది.
  • తల్లి కొంగుకి అంటిపెట్టకొని ఉండి సువాసన అందిచాలనుకుంటుంది.
  • తల్లి నుదుటి మీద ముడతలలో పోగుపడిన చీకటిని తుడిచి వేయాలనుకుంటుంది.
  • తల్లి కంటికొనల నుండి జాలువారే కన్నీరుని తుడవలనుకుంటుంది.
  • తల్లి కలలను కూతురు నిజం చేరూలనుకుంటుంది.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

प्रश्न 2.
बेटी घर की ख़शी है। कैसे ?
(కూతురు ఇంటికి ఆనందం. ఎలా ?)
उत्तर :
बेटी घर की खुशी है :

  • बेटी कें आने से रुखीला अहसास धुल जायेगा।
  • बेटी की किलकरियों और टुमकते कदमों के शब्द से घर का सन्नाटा तुरंत बिखर जायेगा।
  • बेटी की उद्दंडता और पिता के गर्व के कारण घर में जो सन्नाटा बना हुआ है, वह मिट जायेगा।

(కూతురు ఇంటికి ఆనందం –

  • కూతురి రాకతో కాఠిన్యభావం కడిగివేయబడుతుంది.
  • కూతురి సంతోషం కేరింతలు మరిఝు తిరుగాడే అడుగుల శబ్దంతో ఇంటిలోని నిశ్శబ్దం వెంటనే చెల్లాచెదురు అవుతుంది
  • కూతురి గొప్పతనం మరియు ఆమె వలన తండ్రికి కలిగే గర్వం కారణంగా ఇంటిలో ఏర్పడిన నిశ్శబ్దం దూరమవుతుంది.)

अर्थग्राहयता – प्रतिक्रिया (అర్థగ్రహణ – ప్రతిస్పందనన) :

अ. प्रश्नों के उत्तर दीजिए। (ప్రశ్నలకి జవాబులు ఇవ్వండి )

प्रश्न 1.
‘माँ मुके आने दे!’ कविता आपको कैसी लगी और क्यों ?
(‘మా ముఝే ఆనే దే !’ కవిత మికు ఎలా అనిపించింది మరియు ఎందుకు ?)
उत्तर :
“माँ मुझे आने दे!” कविता मुझे बहुत अच्छी लगी। क्योंकि इस कविता में एक अनदेखी बिटिया (गर्भस्थ बेटी) अपनी माँ से इस दुनिया में उसे आने देने के लिए विनती करती है और उसे भरोसा देती है कि उसे आने देती तो वह माँ के प्रति क्या – क्या करेगी? यह बड़ी हृदयस्पर्शी एवं मार्मिक कविता है।

(‘మా ముఝే ఆనే దే!’ కవిత నాకు చాలా నచ్చింది. ఎందుకంటే ఈ కవితలో ఇంకా పుట్టని ఆడశిశువు (గర్భస్థ ఆడ శిశువు) తనను ఈ ప్రపంచంలోకి రానివ్వమని తల్లిని ప్రార్ధిస్తుంది మరియు తనను రానిస్తే తన తల్లి కోసం తను ఏమేం చేయగలదో చెప్తూ భరోసా ఇస్తుంది. ఇది హృదయాన్ని కదిలించే మరియు విశేష ప్రభావశాలియైన కవిత.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

प्रश्न 2.
‘भूरण हत्या एक सामाजिक अपराध है।’ क्या भ्रूणहत्या का दहेज प्रथा से संबंध है? विषय पर चर्चा कीजिए।
(భ్రూణహత్య ఒక సామాజక అహరాధము. భ్రూణహత్య వరకట్నంతో సంబంధం కలిగి ఉందా ? విషయంఫై చర్చించండి.)
उत्तर :
मानव समाज में स्त्री और पुरुष दोनों का समान महत्व है। स्त्री और पुरुष समाज की शक्ति के दो रूप हैं। एक के बिना दूसरे का जन्म सार्थक नहीं है। स्त्री तो देवी का ही प्रतिरूप है। वह पूजनीय है। आरंभ से ही यह रिवाज़ बना हुआ है।

स्त्री के गर्भस्त बेटियों को मारना भ्रूण हत्या कहलाती है। यह भ्रूण हत्या एक सामाजिक, मानवीय अपराध है। बदलते विचार, अनेक सामाजिक विषमताओं के कारण आज समाज में भ्रूण हत्याएँ अधिक दिखाई दे रही हैं। यह तो दर्दनाक, अमानुषिक और निदंनीय कार्य है। हम मानवों को इसका डटकर विरोध करना है। इसका समूल नाश करने का भार उठाना है।

ऐसी जघन्य भूरण हत्याएँ संपन्न होने में दहेज प्रथा का भी प्रमुख स्थान है। यह भी एक कुप्रथा है। बेटी के विवाह के समय वर को दी जानेवाली धनं – वस्तु सामग्री दहेज कहलाती है।,उनके भावि जीवन को सुखमय बनाने शुरु किया हुआ यह कुप्रथा आज एक महामारी बन गया है। दहेज प्रथा के अनेक कारण हैं। इसका प्रमुख कारण है – भारतीय समाज में महिलाओं की, पुरुषों की आर्थिक निर्भरता। स्त्रियों का अशिक्षित होना, अज्ञानग्रस्त रहना भी एक है। पुरुष तो अपने को उच्च और आश्रयदाता समझ लेना भी एक है। उनमें ओचित्य एवं न्याय की भावना का विकास नहीं हुआ है।

माँ – बाप के दिलों में यह धारणा बनी रही है कि बुढापे में केवल लडका ही हमारा साथ रहेगा। उससे ही हमें मुक्ति मिलेगी। बेटी तो विवाह होने तक साथ रहकर बाद ससुराल चली जायेगी। बेटा ही हमारे जीवन का मुख्य आधार है।
इस तरह के भ्रूण हत्याएँ संपन्न होने में दहेज प्रथा भी एक कारण है और अपना संबंध रखता है।

(మానవ సమాజంలో స్త్రీ, పురుషులు ఇరువురికి సమాన ప్రాముఖ్యత ఉంది. స్త్రీ, పురుషులు సమాజశక్తి యొక్క రెండు రూపాలు. ఒకరు లేకుండా ఇంకొకరి జన్మ సార్ధకం కాదు. స్త్రీ అయితే దేవతా ప్రతిరూపం. తను పూజనీయురాలు. ఆది నుంచి ఈ సాంప్రదాయం ఉంది.

స్త్రీల గర్భస్థ ఆడశిశువును చంపడాన్ని భ్రూణహత్య అంటారు. ఈ భ్రూణహత్య ఒక సామాజిక, మానవ అపరాధము. వారి సామాజిక అసమానతల కారణంగా ఈ రోజున సమాజంలో భ్రూణహత్యలు అధికంగా చోటుచేసుకుంటున్నాయి. ఇది బాధాకరమైన, అమానుషిక, నిందించదగిన పని. మానవులు దీనిని తీవ్రంగా ఖండించాలి. దీన్ని సమూలంగా నిర్మూలించే బాధ్యతను తీసుకోవాలి.

ఇటువంటి నీచమైన భ్రూణహత్యలు సఫలం కావడంలో వరకట్న ఆచారానికి కూడా ప్రముఖ స్థానం ఉంది. ఇది కూడా ఒక దురాచారం. కూతురి పెళ్ళి సమయంలో పెళ్ళికొడుకుకి ఇచ్చే సంపద, వస్తు సామగ్రిని కట్నం అంటారు. వారి భావి జీవనాన్ని సుఖమయం చేసేందుకు ఆరంభించిన ఈ దురాచారం ఈ రోజున ఒక మహమ్మారిలా తయారయింది. వరకట్న ఆచారానికి అనేక కారణాలు ఉన్నాయి. దీని ముఖ్య కారణం – భారత సమాజంలో స్త్రీ- పురుషులు ఆర్థిక ఆధిక్యత, స్త్రీల అక్షరాస్యత, అజ్ఞానం కూడా ఒకటి. పురుషులు తమను తాము ఆశ్రయదాతలు అనుకోవడం కూడా ఒకటి. వీటిలో తగిన, న్యాయమైన అభివృద్ధి జరగలేదు.

ముసలితనంలో కేవలం కొడుకు మాత్రమే చేయూతనిస్తాడు అనే భావన తల్లిదండ్రుల మనస్సుల్లో ఉండి తన ద్వారానే ముక్తి లభిస్తుంది. కొడుకే మా జీవనాధారం కూతురి పెళ్ళి వరకు తోడుగా ఉండి, తర్వాత అత్తారింటికి వెళ్ళిపోతుంది. ఇటువంటి భ్రూణహత్యలు సఫలం కావడంలో వరకట్నం కూడా ఒక కారణం మరియు సంబంధం కలిగి ఉంది.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

आ. पाठ पढ़िए। प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
(పాఠము చదవండి. క్రింద ఇవ్వబడిన ప్రశ్నలకు జవాబులు ఇవ్వండి.)

प्रश्न 1.
इस कविता की कवयित्री क्या कहना चाहती हैं?
(ఈ కవిత యొక్క కవయిత్రి ఏమి చెప్పాలనుకుంటున్నారు ?)
उत्तर :
इस कविता की कवयित्री यह कहना चाहती हैं कि “भ्रूण हत्याएँ सामाजिक एवं मानवीय अपराध हैं।
इनका विरोध करना चाहिए। सामाजिक निर्माण व विकास में स्त्री पुरुष दोनों का समान महत्व है। लिंगभेद का डटकर विरोध करना चाहिए। भ्रूण हत्याओं पर रोक लगा कर बालिका शिक्षा की प्रेरणा देना चाहिए। ”

ఈ కవిత యొక్క కవయిత్రి చెప్పాలనుకుంటున్నదేమిటంటే, “భ్రూణ హత్యలు సామాజిక మరియు మానవీయ అపరాధాలు. వీటిని వ్యతిరేకించాలి. సమాజం నిర్మాణం మరియు ప్రగతిలో స్త్రీ పురుషుల ఇరువురికి సమాన ప్రాధాన్యత ఉంది. లింగ వివక్షను గట్టిగా వ్యతిరేకించాలి. భ్రూణ హత్యలను నిషేధించి బాలికా విద్యకు ప్రేరణను అందించాలి”.

प्रश्न 2.
माँ के लिए बेटी क्या क्या करना चाहती है ?
(తల్లి కోసం ఆడపిల్ల ఏమేం చేస్తుంటోంది) (या)
माँ मुझे आने दे कविता के आधार पर बताइए कि बेटी माँ को क्या चाहती है?
उत्तर :

  • बेटी घर के आँगन में हरियाली बनना चाहती है।
  • माँ के आँचल में लिपटकर खुशबू बनना चाहती है।
  • माँ के माथे की सिलवटों में सिमटा अंधेरे को पोंछना चाहती है।
  • माँ की आँखों की कोरों से निकलने वाले आँसुओं को पोंछ देना चाहती है।
  • माँ की सपनों को वह सच करना चाहती है।
  • ఆడపిల్ల ఇంటి ముంగిట పచ్చదనం అవ్వాలి కోరుకుంటోంది.
  • తల్లి కొంగున హత్తకొని పరిమళించాలని కోరుకుంటోంది.
  • తల్లి యొక్క నుదుటి ముడతల్లో దాగి ఉన్న చీకటిని తుడిచి వేయాలనుకుంటోంది.
  • తల్లి కనుకొలకుల నుండి వెలువడే కన్నీటిని తుడిచివేయూనుకుంటోంది.
  • తల్లి కలలను నిజం చేయాలని కోరుకుంటోంది.

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

इ. निम्नलिखित पंक्तियों का भाव स्पष्ट कीजिए।
(క్రింద ఇచ్చిన పంక్తుల భావం స్పష్టం చేయండి.)

प्रश्न 1.
आने तो दे, धुल जाएगा सारा का सारा रुखीला अहसास।
उत्तर :
माँ की आँखों की कोरों से कभी – कभी ओस बूँदों सा झर जाता है। इससे सारा रुखीला अहसास धुल जाएगा।

(తల్లి కనుకొలకుల నుండి కన్నీరు అప్పుడప్పుడూ మంచు బిందువుల్లా ప్రవహిస్తుంది. దీనివల్ల కఠినత్వంతో భారంగా ఉన్న అనుభూతులన్ని తొలగిపోతాయి.)

प्रश्न 2.
तेरी आँखों में तैरते ये समुंदर ये आसमान के अक्स मैंने देख लिए हैं माँ।
उत्तर :
माँ मैं तेरे आँखों में तैरते हुए ये सारे समुद्र, आसमान के प्रतिबिंब को में ने देख लिया। अर्थात् तेरी आशाएँ क्या हैं? तुम क्या चाहती हो मुझे मालूम है माँ। इसलिए मुझे आने दीजिए। तो मैं सब कुछ तुझे दिखा सकती हूँ।

(అమ్మా ! నేను నీ కళ్ళల్లో ఈదుతా ఈ సముద్రాలు, ఆకాశం ప్రతిటింబాలను చూశాను. అనగా నీ కోరికలేమిటి? నీవేం కోరుకుంటున్నావో నాకు తెలుసమ్మా. కనుక నన్ను రానివ్వమ్మా. రానిస్తే నీకు నేను అన్నీ చూపించగలను.)

ई. नीचे दिया गया पद्यांश पढ़कर सही उत्तर पहचानिए।
(క్రింద ఇచ్చిన పద్యాంశం చదవండి. ప్రశ్నలకు జవాబులు ఇవ్వండి.)

यह मेरी गोदी की शोभा,
सुख सुहाठ की है लाली।
शाही शान भिखारिन की है,
मनोकामना मतवाली॥
दीपशिखा है अंधकार की,
बनी घटा की उजियाली।
उषा है यह कमलभृंठ की,
है पतझड़ की हरियाली ॥
– सुभद्रा कुमारी चौहान

प्रश्न 1.
कवयित्री बेटी को किसकी शोभा मानती है?
उत्तर :
कवयित्री बेटी को गोदी की शोभा मानती है।

प्रश्न 2.
वह अपनी शान का कारण किसे मानती है?
उत्तर :
वह अपनी शान का कारण भिखारिन को मानती है।

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

प्रश्न 3.
बेटी किसकी हरियाली है?
उत्तर :
बेटी पतंझड़ की हरियाली है।

प्रश्न 4.
‘यह’ का प्रयोग कवयित्री ने किसके लिए किया है?
उत्तर :
‘यह’ का प्रयोग कवयित्री ने बेटी के लिए किया है।

प्रश्न 5.
इस पद्यांश की कवयित्री कौन हैं?
उत्तर :
इस पद्यांश की कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान है।

अभिव्यक्ति-सृजनात्मकता (వ్యక్తీకరణ/ప్రస్తుతీకరణ – నిర్మాణాత్మకత) :

अ. ‘माँ मुझे आने दे!’ कविता समाज की किस स्थिति के बारे में बताती है? लिखिए।
(మా ముష్ ఆనే దే !” కవిత సమాజం యొక్కవ స్థిత గురించి వివరిస్తుంది ? వ్రాయండి.)
उत्तर :
“‘माँ मुझे आने दे !” कविता समाज में हो रही भूरण हत्याओं और आजकल के समाज में नारी की सिथिति के बारे में बताती है। आजकल के ज़ाने में जो लिंग भेद है उसे यह कविता डट कर विरोध करती है। आजकल के ज़माने में बालिका शिक्षा पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता है। इस पर भी यह कविता ध्यान देती है।

(“మా ముఝే ఆనే దే !’ కవిత సమాజంలో జరుగుతున్న బ్రూణ హత్యల గురించి మరియు ప్రస్తుత సమాజంలో స్త్రీల స్థితి గురించి వివరిస్తుంది. ప్రస్తుత కాలంలోని లింగ వివక్షను ఈ కవిత గట్టిగా వ్యతిరేకిస్తుంది. ప్రస్తుత కాలంలో బాలికా విద్యపై అంతగా శ్రద్ద చూపలేదు. దీనిపై కూడా ఈ కవిత శ్రద్ద వహిస్తుంది.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

आ. ‘भूणहत्या एक सामाजिक, मानवीय अपराध है।’ अपने घिचार लिखिए।
(‘బ్రూణహత్య ఒక సామాజకక, మానవీయ అహరాధం.’ మీ అభిప్రాయం వ్రాయండి.)
उत्तर :
सचमुच भ्रूण हत्या एक सामाजिक और मानवीय अपराध है। गर्भरत बेटियों को मारना भूरण हत्या कहलाती है। समाज़ में यह एक सामाजिक असमानता स्त्री – पुरुषों के बीच में है। यह मनुष्यों के द्वारा किये जाने वाले मानवीय अपराध हैं। समाज स्त्री और पुरुष दोनों का साकार रूप है। इन दोनों का सामाजिक निर्माण एवं विकास में समान महत्व है। सामाजिक विषमताओं के कारण ये हत्याएँ हो रही हैं। ऐसे अपराध को समाप्त करना ज़रूरी है। इसलिए जो भ्रूण हत्या करेंगे, जो वैद्य इसके लिए स्कैनिंग लगाकर सहायता करते हैं उन पर दोषारोपण करके कैद भी करना चाहिए।

(వాస్తవంగా భ్రూణహత్య ఒక సామాజిక మరియు మానవీయ అపరాధం. గర్భస్థ ఆడ శిశువును చంపడం భ్రూణహత్య అని పిలువబడుతుంది. సమాజంలో ఈ సామాజిక అసమానత స్త్రీ, పురుషుల ముధ్య ఉంది. ఇది మనుష్యుల ద్వారా చేయబడుతున్న మానవీయ అపరాధం. సమాజం స్త్రీ పురుషుల ఇరువురి సాకార రూపం. సమాజ నిర్మాణం మరియు ప్రగతిలో వీరిరువురికి సమాన విళిష్టత ఉంది. సామాజిక అసమానతల కారణంగా ఈ హత్యలు జరుగుతున్నాయి. ఇటువుంటి అపరాధాన్ని రూపుమాపడం ఆవశ్యకం. కనుక ఎవరైతే భ్రూణహత్యలు చేస్తారో, ఏ. వైద్యులైతే దీని కోసం స్కానింగ్ చేసి సహకారం అందిస్తారో వారిపై దోషారోపణ చేసి చెరసాలలో పెట్టాలి.)

इ. इस विषय पर किसी महिला का साक्षात्कार लेने के लिए एक प्रश्नावली तैयार कीजिए।
(ఈ విషయంపైఏ స్త్రీఇంటర్వ్వూ అయినా తీసుకొనేందుకు ఒక ప్రశ్నావళిని తయారు చేయండి.)
उत्तर :
यहाँ पर राजेश्वरी नामक एक महिला का साक्षात्कार लेने एक प्रश्नावली बनायी गयी है –

  • आपका नाम क्या है?
  • क्या आप समाज में स्त्री और पुरुष के बीच में कोई असमानता देखते हैं ?
  • क्या आप बेटी को अधिक चाहते हैं या बेटे को ?
  • क्या आप भूरण हत्याओं का समर्थन करते हैं?
  • आप भूरण हत्याओं को रोकने क्या सुझाव देते हैं?
  • क्या आपकी राय में समाज के निर्माण में स्त्री और पुरुष दोनों का समान महत्व है?

(ఈ విషయమై రాజేశ్వరి అనే పేరు గల మహిళను ఇంటర్వ్యూ చేసేందుకు ఒక ప్రశ్నావళి తయారు చేయబడింది:

  • మీ పేరేమిటి ?
  • మీరు సమాజంలో స్త్రీ పురుషుల మధ్య ఏవైనా అసమానతలు చూస్తున్నారా ?
  • మీరు ఆడపిల్లను ఎక్కువగా కోరుకుంటారా లేక మగపిల్లవాడినా ?
  • మీరు భ్రూణహత్యలను సమర్థిస్తారా ?
  • భ్రూణహత్యను ఆపడానికి మీరిచ్చే సూచన ఏమిటి ?
  • మీ అభిప్రాయం ప్రకారం సమాజ నిర్మాణంలో స్త్రీ పురుషులిరువురికి సమాన ప్రాధాన్యత ఉిందా ?)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

ई. समाज के निर्माण में स्त्री और पुरुष दोनों का समान महत्व है। इस पर अपने विचार बताइए।
(సమాజ నిర్మాణంలో స్త్రీ, పురుషులు ఇరువురికి సమాన ప్రాధాన్యత ఉంది. దీనిై మీ అభిప్రాయం చెప్పండి.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! 1

दहेज लेना या देना नारी का अपमान तथा कानूनी अपराध है। शादी के लिए उन्हें ही चुनें जो दहेज न लें और न दें। पुत्र और पुत्री दोनों का ही पैतृक संपत्ति पर समान अधिकार है। अपने बलबूते पर पैसा कमाएँ। माता-पिता पर बोझ न बनें।

उत्तर :
समाज स्त्री और पुरुष दोनों का साकार रूप है। इन दोनों का सामाजिक निर्माण व विकास में समान महत्व है। र्त्री – पुरुष दोनों समाज रूपी शक्ति के दो रूप हैं। वेदों में स्त्री की तुलना देवी से की गयी है। कहते हैं जहाँ नारी का वास होता है वहाँ देवता बसते हैं। आजकल के सेना में, वायुयान विभाग में, नाविका दल में, पुलीस दल में, राजनीति क्षेत्र आदि में स्त्रियों का जो भहत्वपूर्ण र्थान है वह हम देख रहे हैं। पुरुष के हार, जीत के पीछे स्त्री का ही हाथ है। इससे हम कह सकते हैं कि समाज के निर्माण में स्त्री और पुरुष दोनों का समान महत्व है।

(సమాజం స్త్రీ, పురుషులిరువురి సాకార రూహ. వీరిరువుకి సమాజ నిర్మాణం మరియు ప్రగతిలో సమాన ప్రాధాన్యత ఉంది. స్త్రీ పురుషులిరువురు సమాజమనే శక్తి యొక్క రెండు రూపాలు. వేదాలలో స్త్రీ దేవతతో పోల్చబడింది. ఎక్కడైతే స్త్రీలు నివసిస్తారో అక్కడ దేవతలుంటారని చెపుతారు. ఈ రోజుల్లో సైన్యంలో. వాయుయాన విభాగంలో, నావికాదళంలో, పోలీసు దళంలో, రాజకీయ రంగం మెదలైన వాదిలో స్త్రీలకు ఎంత గొప్ప స్థానముందో మనం చూస్తున్నాం. పురుషుని గెలుపోటముల వెనుక స్త్రీ పాత్ర కూడా ఉంది. కనుక సమాజ నిర్మాణంలో స్త్రీ పరుషుల ఇరువురికి సమాన ప్రాధాన్యత ఉందని చెప్పవచ్చు.)

भाषा की बात (భాషా విషయము) :

अ. कोष्टक में दी गयी सूचना पढ़िए और उसके अनुसार कीजिए।
(బ్రాకెట్టులో ఇచ్చిన సంకేతము చదవండి దాని ప్రకారము చేయండి.)

प्रश्न 1.
खुशबू, समुंदर, दंभ (पर्यायवाची शब्द लिखिए।) (పర్యాయపదములు వ్రాయండి.)
उत्तर :
पर्यायवाची शब्द

  • खुशबू (సువాసన) – सुपास, सुगंध
  • समुंदर (సముద్రం) – सागर, समुद्र
  • दंभ (గర్వము) – गर्व, घमंड

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

प्रश्न 2.
सदी, मोती, किस्सा (बचन बदलिए।) (వచనములు మార్చండి.)
उत्तर :
बचन

  • सदी (శతాబ్దం) – सदियाँ
  • मोती (ముత్యం) – मोती
  • किस्सा (కథ) – किस्से

आ. सूचना पढ़िए और उसके अनुसार कीजिए।
(సూచన చదవండి, దాని ప్రకారం చేయండి.)

प्रश्न 1.
मोती – सीपी (विग्रह कर समास पहचानिए।)
उत्तर :
मोती – सीपी → मोती और सीपी → द्वंद्व समास

प्रश्न 2.
उद्दंडता, विशेषता, कोमलता, मधुरता (‘ता’ प्रत्यय का प्रयोग समझिए। तीन और शब्द बनाइए।)
उत्तर :
उद्दंडता
“ता” वह प्रत्यय है जिसे विशेषण शब्दों के अंत में जोड़ने से भाव वाचक संज्ञा बनता है।
जैसे : उद्दंड → उद्दंडता, विशेष → विशेषता
कोमल → कोमलता, मधुर → मधुरता
सुंदर → सुंदरता, प्रसन्न → प्रसन्नता, सफल → सफलता

इ. कविता में से तीन भाववाचक संज्ञा शब्द ढूँढ़कर लिखिए।
उत्तर :
खुशबू, उद्दंडता, रोशनी, सन्नाटा

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

ई. रुखीला, अकड़ीला जैसे शब्दों में ‘इला’ प्रत्यय है। इसी तरह के दो शब्द लिखिए।
उत्तर :
खर्चीला, जहरीला. नृकीला

परियोजना कार्य (నిర్మాణాత్మక పని/ప్రాజెక్ట్ పని) :

भूणहत्या के उन्मूलन के लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। किसी एक कार्यक्रम के बारे में जानकारी इकट्डी कीजिए और उसे अपनी कॉपी में लिखकर कक्षा में प्रदर्शित कीजिए।
(భ్రూణహత్యలను అంతం చేయడానికి ప్రభుత్వం ద్వారా అనేక కార్యక్రమాలు అమలవుతున్నాయి. ఏదేని ఒక కార్యక్రమం గురించి సమాచారం సేకరించండి మరియు మీ కాపీలో వ్రాసుకొని తరగతి గదిలో ప్రదర్శించండి.)
उत्तर :
भूण हत्या रोकने के लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इनमें अधिकतर कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में भ्रूण हत्या जैसे अपराध के प्रति लोगों में जागरूकता प्रदान करना है। साथ ही इस पर रोक लगाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ की योजना ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ ऐसी ही योजना है। इससे संबधित प्रमुख जांनकारियॉ निम्नलिखित हैं-

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह कार्यक्रम 22 जनवरी, 2014 को पानीपत, हरियाणा से आरंभ किया गया। इसका मुख्य कारण था कि हरियाणा में भ्रूण हत्याओं के कारण लड़की-लड़का अनुपात में बड़ी कमी आई है।

प्रधानमंत्री का मानना है कि जब बेटी समृद्ध होगी तभी वास्तविक रूप में भ्रूण हत्या को रोका जा सकता है। अतः इस योजना में बेटियों की समृद्धि के लिए विशेष योजनाएँ आरंभ की गई हैं।

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! 3

भ्रूण हत्या का एक कारण यह भी माना गया है कि समाज में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर परिवार अब भयभीत हो रहे हैं। क्योंकि दिन-प्रतिदिन महिलाओं के प्रति अत्याचार बढ़ते ही जा रहे हैं। अतः भारत सरकार ने 140 करोड़ अतिरिक्त महिलाओं की सुरक्षा पर खर्च किया जाएगा।

(భ్రూణహత్యలు నిరోధించడానికి ప్రభుత్వం ద్వారా అనేక కార్యక్రమాలు అమలవుతున్నాయి. వీటిలో అనేక కార్యక్రమాల ఉద్దేశ్యం ప్రజల్లో భ్రూణహత్య వంటి నేరాల పట్ల చైతన్యం కలిగించడం. దీంతో పాటు వాటిని నిరోధించడం. ప్రధానమంత్రి నరేంద్ర మోదీ ద్వారా ప్రవేశపెట్టబడిన పథకం ‘బేటీ బచావో, బేటీ పఢావో’ ఇటువంటి పథకమే. దీనికి సంబంధించిన ముఖ్య విషయాలు దిగువన ఇవ్వబడినవి.

ఈ కార్యక్రమాన్ని ప్రధానమంత్రి నరేంద్ర మోదీ 2014 జనవరి 22న హర్యానా రాష్ట్రంలోని పానిపట్లో ప్రారంభించారు. హర్యానాలో భ్రూణహత్యల కారణంగా బాలిక, బాలుర నిష్పత్తి చాలా తగ్గిపోవడమే దీనికి ముఖ్య కారణం.

ఎప్పుడైతే ఆడపిల్లల సంక్షేమం సాధ్యమో అప్పుడే వాస్తవిక రూపంలో భ్రూణహత్యలు నిరోధించబడతాయని ప్రధానమంత్రి అభిప్రాయం. కనుక ఆడపిల్లల సంక్షేమం కోసం విశేష పథకాలు ప్రారంభించబడినవి.

సమాజంలో స్త్రీ సంక్షేమం విషయంలో ఈనాడు కుటుంబాలు ఆందోళన చెందుతుండటం భ్రూణహత్యలకు ఒక కారణంగా భావించబడుతోంది. ఎందుకంటే ప్రతిరోజు మహిళల పట్ల అన్యాయాలు పెరుగుతూ. ఉన్నాయి. కనుక భారత ప్రభుత్వం మహిళల సంక్షేమం కోసం 140 కోట్ల రూపాయలకు పైగా ఖర్చు చేస్తుంది.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

उद्देश्य (ఉద్దేశ్యము) :

(విద్యార్థులకు ఛందస్సు స్వతంత్ర కవిత్వాన్ని పరిచయం చేయించాలి. ఈ కవిత ద్వారా భ్రూణ హత్యలను వ్యతిరేకించి ప్రయత్నం జరుగుతోంది. లింగ వివక్షను గట్టిగా వ్యతిరేకించడం, భ్రూణహత్యలను నిషేధించి బాలికా విద్యకు ప్రేరణను అందించడం దీని ఉద్దేశ్యం.)

विधा विशेष (విభాగ-విశేషణము) :

(ఇది ఒక ఛందస్సు స్వతంత్ర కవిత. దీనిలో ప్రతి ఒక్క పంక్తి కవితా విషయం చుట్టూనే తిరుగుతూ ఉంటుంది. వివరణాత్మకమైన, ప్రభావవంతమైన శబ్ద సమూహం ఇటువంటి కవితల యొక్క ప్రథమ విశేషం.)

कवइत्री परिचय (కవయిత్రి పరిచయము) :

కవయిత్రి మృదుల్ జోషి క్రీ.శ. 1960లో ఉత్తరాఖండ్ లోని కార్గోదావ్లో జన్మించారు. వీరి రచనల ముఖ్య విషయం ‘మహిళా చైతన్యం ‘సమసమాజ నిర్మాణం. వీరి చర్చింపబడిన రచనలు ‘సమ కాలీన్ హిందీ కాష్ మే ఆమ్ ఆద్మీ, గుమ్ హో గయె అర్థ కీ తలాష్ మె, శబ్దాం కె క్షితిజ్ సే, ఇన్ దినోం’ మొదలగునవి.

विषय प्रवेश (విషయ ప్రవేశము) :

(స్త్రీ, పురుషులు ఇరువురూ సమాజం అనే శక్తికి రెండు రూపాలు. ఇద్దరూ కార్యకుశలురు, గుణవంతులు తెలివి గలవారు అయి ఉంటారు. సమాజ నిర్మాణంలో ఇరువురికి సమాన ప్రాధాన్యత ఉంది. వేదాలలో స్త్రీని దేవతతో పోల్చారు. ఎక్కడ స్త్రీ ఉంటుందో అక్కడ దేవతలు నివసిస్తారని చెబుతారు. కానీ సామాజిక అసమానతల కారణంగా ఈ రోజు కూడా భ్రూణ హత్యలు చూస్తున్నాం. ఇలాంటి సంఘటనలు సామాజిక, మానవీయ అపరాధాలు. ఇలాంటి అపరాధాలకు ముగింపు పలకడం తప్పనిసరి.)

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

व्याकरणांश (వ్యాకరణాంశాలు)

पर्यायवाची शब्द :

  • खुशबू – सुगंध, सुरभि, सुवास, सौरभ, इष्टगंध
  • समुंदर – सागर, रत्नाकर, जलधि, सिंधु, नदीश, वारधि, समुद्र
  • दंभ . – दर्प, अभिमान, अहंकार, गुमान, मद, गर्व
  • उद्दंड – दुष्ट, दुर्विनीत, दुराचारी, क्रूर, असभ्य
  • आँख – नेत्र, चक्षु, लोचन, दृग, अक्षि, विलोचन
  • खिड़की – वातायान, झरोखा, वारी, दरीचा, गवाक्ष
  • नारी – स्त्री, महिला, अबला, औरत, वनिता, कामिनी, रमणी
  • नाव – नौका, तरणि, तरी, नैया, वहित्र, डोंगी
  • माँ – माता, जननी, अम्ब, मैया, महतारी, जनयित्री, धात्री, प्रसु अंबिका
  • भाई – भ्राता, बंधु, सहोदर, सगर्भा, सजाता, भैया
  • डर – भय, त्रास, भीति, आतंक
  • पिता – जनक, तात, पितृ

वच्न :

  • माँ – माँएँ
  • टुकड़ा – टुकड़े
  • बूँद – बूँदें
  • किस्सा – किस्से
  • नारी – नारियाँ
  • सदी – सदियाँ
  • पिता – पिता
  • सपना – सपने
  • आँख – – आँखें
  • लहर – लहरें
  • शक्ति – शक्तियाँ
  • भाई – भाई
  • दीवार – दीवारें
  • खिड़की – खिड़कियाँ
  • मोती – मोती
  • अंधेरा – अंधेरे

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

प्रत्यय :

  • खुशबू – बू
  • झिलमिलाती – आती
  • चटकीला – ईला
  • सामाजिक – इक
  • विषमता – ता
  • उद्दंडता – ता
  • चमकीले – ईले
  • रुखीला – ईला
  • देवता – ता
  • प्रभावशाली – शाली
  • अकड़ीला – ईला
  • चमकीला – ईला
  • नाविक – इक
  • मानवीय – ईय
  • शब्दावली – आवली

विलोम शब्द :

  • डर × निडर
  • मानवीय × अमानवीय
  • दूर × पास
  • बंद × खुला
  • खुशबू × बदबू
  • सामाजिक × असामाजिक
  • पार × अपार
  • आसमान × ज़मीन
  • उद्देश्य × निरुद्देश्य
  • दंभ × विनय

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

लिंग :

  • भाई – बहन
  • स्त्री – पुरुष
  • माँ – बाप
  • बेटी – बेटा
  • पिता – माता
  • बालिका – बालक

शब्दार्थ-भावार्थ :

1. माँ मुझे आले दे, डर मत आने दे।
फैलूँठी तेरे आँगन में हरियाली बनकर
लिपटूँठी तेरे आँचल कें खुशबू बनकर
मेरी किलक और ठुमकते कदमों में
घर का सहाटा बिखर जाएगा
जो पसरा है पिता के दंभ
भाई की उद्दंडता के कांरण सदियों से।

शब्दार्थ (శబ్దార్ధములు) Meanings :

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! 4

भावार्थ : गर्भस्त बिटिया अपनी माँ को संबोधित करती हुई इस प्रकार कह रही है – मॉँ मुझे आने दो। मुझे आने से डरा मत करो। मैं तेरे आँगन में हरियाली बन कर फैलूँगी। मैं खुंशबू बनकर तुम्हारे आँचल में लिपटूँगी। माँ मेरी किलकारियों और ठुमकते कदमों से घर का सारा सन्नाटा बिखर जाएगा। भाई की उद्दंडता के कारण शताब्दियों से पिताजी के जो दंभ या गर्व है उसे भी मैं बिखर दूँगी।

భావార్థం : గర్భస్థ ఆడ శిశువు తన తల్లిని సంబోధిస్తూ ఇలా అంటుంది – అమ్మా! నన్ను రానివ్వు. నా రాకకు భయపడకు. నేను నీ ఇంటిముంగిట పచ్చదనమై విస్తరిస్తానమ్మా. నేను సువాసనగా నీ కొంగున ఉంటానమ్మా. నా కిలకిలల కేరింతలు తడబడు తప్పటడుగులు నడక ఇంటి నిశ్శబ్దాన్ని దూరం చేస్తుందమ్మా. ఎన్నో శతాబ్దాల నుండి వ్యాపించిన తండ్రి గర్వం, సోదరుని పొగరుతనం రెండింటినీ చెరిపి వేస్తానమ్మా.

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

2. पोछ दूँगी अँधेरा, जो तेरे माथे की सिलवटों कें सिमटा है
कभी – कभी झर जाता है ओस की बूँदों – सा, आँखों की कोरों से।
आने तो दे, धुल जाएणा सारा का सारा रुखीला अहसास
अकड़ीला मिजाज जो चिपका है घर की सारी की सारी दीवारों
बंद दरवाज़ों खिड़कियों में।
तेरी आँखों में तैरते ये सकुंदर ये आसकान के अक्स
मैंने देख लिए हैं माँ।

शब्दार्थ (శబ్దార్ధములు) Meanings :

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! 5

भावार्थ’: गर्भस्त बिटिया (अनदेखी बिटिया) अपनी माँ को संबोधित करती हुई इस प्रकार कहती है – माँ मुझे आने देने से मैं तुम्हारे माथे की सिलवटों में सिमटा जो अंधेरा है उसे पोंछ दूँगी। तेरी आँखों की कोरों से ओस की बूँदों सा जो झर जाता है उसे पोंछूँगी। माँ मुझे आने दीजिए। घर की सारी की सारी दीवारों बंद दरवाज़ों और खिड़कियों में जो अकडीला मिजाज़ चिपका है, रुखीला अहसास जो है वह भी धुल जाएगा। माँ मैं ने तेरे आँखों में तैरते समुद्रों को और आसमान के अक्स को देख लिए हैं। माँ मुझे आने दो। डरा मत करो।

భావార్థం : గర్భస్థ ఆడ శిశువు తన తల్లిని సంబోధిస్తూ ఈ విధంగా అంటున్నది. అమ్మా ! నన్ను రానిస్తే నీ నుదుటి ముడుతల్లో దాగి ఉన్న చీకటిని పటాపంచలు చేస్తాను. నీ కనుమూలల నుండి మంచు బిందువుల్లా అప్పుడప్పుడూ ప్రవహించే కన్నీటిని నేను తుడిచి వేస్తానమ్మా. అమ్మా ! నన్ను రానివ్వు. కఠినత్వంతో భారంగా ఉన్న నీ అనుభూ తులన్నీ తొలగిపోతాయి. ఇంటి గోడలకు, కిటికీలకు తలుపులకు అతకబడి ఉన్న మిడిసిపోయే గర్వం అంతా చెరిగిపోతుంది. అమ్మా ! నీ కళ్ళల్లో ఈదుతూ ఈ సముద్రాలు ఈ ఆకాశాల ప్రతిబింబాలను నేను చూశాను.

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे!

3. माँ …. जा सकती हूँ में दूर – पार, उस झिलमिलाती दुनिया में
ला सकती हूँ वहाँ से चमकीले टुकड़े तेरे सपनों के,
समुंदर की लहरों के थपेड़ों कें ढूंढ़ सकती हूँ मैं
मोती और सीपी और नाविकों के किस्से।
कर सकती हूँ काँ, मैं सब – कुछ जो रोशनी – सा चमकीला
रंगों – सा चटकीला हो, पर आने तो दे, डर कत काँ … मुझे आने दे।

शब्दार्थ (శబ్దార్ధములు) Meanings :

TS 10th Class Hindi Guide 3rd Lesson माँ मुझे आने दे! 6

भावार्थ : गर्भस्त बेटी (अनदेखी बेटी) अपनी माँ को संबोधित करती हुई कहती है कि माँ मैं तेरे लिये उस झिलमिलाती दुनिया में दूर – पार जा सकती हूँ। तेरे सपनों के चमकीले टुकडे वहाँ से ला सकती हूँ। समुद्र के थपेडों को अलक्ष्य करुके समुद्र में जाकर मोती, सीपी और नाविकों के कहानियों का खोज कर सकती हूँ। में रंगों से चटकीला और रोशनी से चमकीला जैसे सारे काम कर सकती हूँ। इसलिए माँ मुझे आने तो दो। डरा मत करो माँ। मुझे आने दो।

భావార్థం : గర్భస్థ ఆడశిశువు తన తల్లిని సంబోధిస్తూ ఇలా అంటుంది. అమ్మా ! నేను చాలా దూరం వెళ్ళగలను. ఆ తళుకు బెళుకులతో మిరమిట్లు గొలిపే ప్రపంచంలోకి వెళ్ళి అక్కడి నుండి తళుకుబెళుకుల మెరిసే నీ కలల భాగాన్ని తేగలనమ్మా! సముద్రాల అలల దెబ్బలకు ఓర్చి ముత్యాలు, ‘ముత్యపు చిప్పలు నావికుల కథలన్నిటినీ వెతకగలనమ్మా. అమ్మా ఉజ్వలంగా ప్రకాశిస్తూ మెరిసే తళుకు చమక్కులను నేను చేయగలను. రంగురంగులు ప్రకాశాన్ని సృష్టించగలను. అందువల్ల అమ్మా నన్ను రానివ్వు, నీకు భయం వద్దమ్మా, నన్ను రానివ్వు.

Leave a Comment