Andhra Pradesh BIEAP AP Inter 2nd Year Hindi Study Material Intermediate 2nd Year Hindi Grammar वाक्यों का शुद्ध रूप Questions and Answers.
AP Intermediate 2nd Year Hindi Grammar वाक्यों का शुद्ध रूप
व्याकरण की दृष्टि से देखें तो आजकल वाक्यों में बड़ी गलतियाँ हो रही हैं | इन अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध रूप देने के लिए कुछ नियमों का जानना आवश्यक है । यहाँ कुछ नियम प्रस्तुत किये जा रहे हैं –
1. लिंग और वचन संबंधी वाक्य :
राज अच्छी रस लाता है । (अशुद्ध)
राज अच्छी रस लाता है । (शुद्ध)
लक्ष्मीकांत ने चार ग्रंथ खरीदा । (अशुद्ध)
लक्ष्मीकांत ने चार ग्रंथ खरीदे । (शुद्ध)
2. ‘ने’ प्रत्यय : ‘ने’ प्रत्यय का प्रयोग भूतकालिक सकर्मक क्रिया में ही होता है।
- भूतकालिक सकर्मक क्रिया में कर्ता के साथ ‘ने’ जोड़ा जाता है । ‘ने’ के जोड़ने से क्रिया के लिंग और वचन ‘कर्म के अनुसार होते हैं । जैसे –
राधिका ने सिनेमा देखा।
अक्षय ने कहानी लिखी। - वाक्य में कर्ता के साथ ‘ने’ और कर्म के साथ ‘को’ आये तो क्रिया . हमेशा पुल्लिंग एकवचन में रहती है । जैसे –
देवदास ने चार गायों को खरीदा। - वाक्य में ‘ला, बोल, भूल, सोया, लग, सक, चुक’ आदि क्रियाएँ/सहायक क्रियाएँ आई हैं तो ‘ने’ प्रत्यय का प्रयोग नहीं होता है । जैसे –
हमने रात को खूब सोये । (अशुद्ध)
हम रात को खूब सोये ।
3. ‘अपना’ का प्रयोग :
यामिनी यामिनी का काम करती है ।
दास उसका खाना खाता है ।
आप आपके पाठ पढ़ते हैं।
उपर्युक्त वाक्यों में से यामिनी यामिनी का, दास उसका और आप आपका असुंदर से लगते हैं । इस प्रकार की पुनरूक्ति हटाकर वाक्य को सुंदर बनाने के लिए ‘अपना’ को प्रयोग में लिया जाता है ।
जैसे – यामिनी अपना काम करती है।
दास अपना खाना खाता है।
आप अपने पाठ पढ़ते हैं। .
4. ‘का, के, की संबंध कारक का प्रयोग :
शरीर के अंग, अचल संपत्ति, स्वामित्व और संबंध (Relation) को . बताते समय ‘के’ विभक्ति, प्रत्यय का प्रयोग होता है । जैसे –
नव्यश्री के दो हाथ हैं । सैय्यद का एक बेटा है।
5. कृदंत :
वाक्य में कृदंत के पहले आनेवाला कर्ता सदा संबंध कारक की स्थिति में रहती है । इसमें हमेशा ‘के’ निभक्ति कर्ता के साथ जोड़ी जाती है । उदा – पुलिस के आते ही चोर भागा ।
अभ्यास :
वाक्य में अशुद्धियाँ अनेक प्रकार की होती हैं । उन्हें सुधारने के नियमों को जानना अनिवार्य है | निम्नलिखित अशुद्ध वाक्यों का शुद्ध रूप भी दिया गया है | देखिए
1) मैं स्कूल जाता/जाती है । (अशुद्ध)
मैं स्कूल जाता/जाती हूँ । शुद्ध)
2) तुम पढ़ रहे हैं । (अशुद्ध)
तुम पढ़ रहे हो । (शुद्ध)
3) तू क्या कर रहे हो ? (अशुद्ध)
तू क्या कर रहा है ? (शुद्ध)
4) श्रीदेवी पाठ पढ़ता है । (अशुद्ध)
श्रीदेवी पाठ पढ़ती है । (शुद्ध)
5) गोदावरी की पानी मीठी है । (अशुद्ध)
गोदावरी का पानी मीठा है । (शुद्ध)
6) वह पूस्तक मेरा है । (अशुद्ध)
वह पूस्तक मेरी है । (शुद्ध)
7) धनराज ने चिट्ठी लिखी । (अशुद्ध)
धनराज ने चिट्ठी लिखा । (शुद्ध)
8) मैंने कल गाँव गया । (अशुद्ध)
मैं कल गाँव गया । (शुद्ध)
9) मौनिका सहानी ने मौसमी सहानी को पुस्तक दी । (अशुद्ध)
मौनिका सहानी ने मौसमी सहानी को पुस्तक दिया । (शुद्ध)
10) अध्यापक जी ने बोले । (अशुद्ध)
अध्यापक जी बोले । (शुद्ध)
11) उसने काम कर चुका । (अशुद्ध)
वह काम कर चुका । (शुद्ध)
12) विजयश्री ने फूल लायी । (अशुद्ध)
विजयश्री फूल लायी । (शुद्ध)
13) मैं मेरा काम करता हूँ । (अशुद्ध)
मैं अपना काम करता हूँ । (शुद्ध)
14) आप आपका नाम बताइये । (अशुद्ध)
आप अपना नाम बताइये । (शुद्ध)
15) देवेश देवेश की पुस्तक पढ़ता है । (अशुद्ध)
देवेश अपनी पुस्तक पढ़ता है । (शुद्ध)
16) मल्लेश्वरी गाना चाहिए । (अशुद्ध)
मल्लेश्वरी को गाना चाहिए । (शुद्ध)
17) हम हिंदी सीखनी चाहिए । (अशुद्ध)
हमें हिंदी सीखनी चाहिए । (शुद्ध) (हम को हमें)
18) मेरे को एक कलम चाहिए । (अशुद्ध)
मुझे एक कलम चाहिए । (शुद्ध) (मेरे+को-मुझे)
19) वह गुंटूर जाना है । (अशुद्ध)
उसे गुंटूर जाना है । (शुद्ध) (वह को उसे)
20) राम वन जाना पड़ा । (अशुद्ध)
राम को वन जाना पड़ा । (शुद्ध)
21) मैं छुट्टियों में नागार्जुन सागर जाना होगा । (अशुद्ध)
मुझे छुट्टियों में नागार्जुन सागर जाना होगा । (शुद्ध) (मै+को-मुझे)
22) दशरथ की तीन रानियाँ थीं । (अशुद्ध)
दशरथ के तीन रानियाँ थीं । (शुद्ध) (संबंधी)
23) अर्जुन का एक मकान है । (अशुद्ध)
अर्जुन के एक मकान है । (शुद्ध) (स्थिर संपत्ति)
24) तुम यहाँ नहीं लिखो । (अशुद्ध)
तुम यहाँ मत लिखो । (शुद्ध)
25) जेब पर रुपये हैं । (अशुद्ध)
जेब में रुपये हैं । (शुद्ध)
26) मेज में पुस्तकें रखी हैं । (अशुद्ध)
मेज पर पुस्तकें रखी हैं । (शुद्ध)
27) शेषुकुमार किससे रुपया पूछा ? (अशुद्ध)
शेषुकुमार ने किससे रुपया माँगा ? (शुद्ध)
28) अध्यापक आते ही विद्यार्थी चले गये । (अशुद्ध)
अध्यापक के आते ही विद्यार्थी चले गये । (शुद्ध)