AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

These AP 8th Class Hindi Important Questions Sparsh 8th Lesson परिश्रम का फल will help students prepare well for the exams.

परिश्रम का फल AP Board 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions and Answers

पठित गद्यांश

* निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में दीजिए।

I. एक गाँव में कपड़े बुननेवाला एक कारीगर रहता था। वह तरह तरह के कपड़े बुनकर बेचता था। जो बहुत ही प्रसिद्ध थे। उसकी बेटी कस्तूरी बहुत ही होशियार और चालाक थी। वह पढ़ाई में भी तेज़ थी। वह हर परीक्षा में प्रथम आती थी।

प्रश्न:

1. कारीगर की बेटी का नाम क्या है?
उत्तर:
कारीगर की बेटी का नाम कस्तूरी है।

2. कस्तूरी कैसी लड़की थी?
उत्तर:
कस्तूरी बहुत ही होशियार और चालाक लडकी थी।

3. गाँव में कौन रहता था?
उत्तर:
गाँव में कपडे बुननेवाला एक कारीगर रहता था।

4. पढ़ाई में तेज़ कौन थी?
उत्तर:
कस्तूरी पढ़ाई में तेज़ थी।

5. उपर्युक्त गद्यांश किस पाठ से दिया गया है?
उत्तर:
उपर्युक्त गद्यांश परिश्रम का फल पाठ से दिया गया है।

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

II. हर दिन कस्तूरी अपने पिता को करघे पर कपड़े बुनते हुए देखती थी। पिता की साड़ी बुनने की कला पर आकर्षित होती थी। वह पिता की तरह साड़ी बुनना चाहती थी। एक दिन उसने पिता से कहा – “मैं भी साड़ी बुनना सीखूँगी।” पिता ने मान लिया। अब वह पिता के पास साड़ी बुनना सीखने लगी।

प्रश्न:

1. हर दिन कस्तूरी क्या देखती थी?
उत्तर:
हर दिन कस्तूरी अपने पिता को करघे पर कपडे बुनते हुए देखती थी।

2. वह किस पर आकर्षित होती थी?
उत्तर:
वह साड़ी बुनने की कला पर आकर्षित होती थी।

3. कस्तूरी क्या चाहती थी?
उत्तर:
कस्तूरी अपनी पिता की तरह साडी बुनना चाहती थी।

4. कस्तूरी ने एक दिन पिता से क्या कहा?
उत्तर:
कस्तूरी ने एक दिन पिता से कहा कि वह भी साडी बुनना सीखेगी।

5. अब कस्तूरी क्या करने लगी?
उत्तर:
अब कस्तूरी अपने पिता के पास साडी बुनना सीखने लगी।

III. कस्तूरी के पिता परिवार को चलाने के लिए अधिक समय तक काम करते थे, जिससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया। परिवार का ध्यान रखना मुश्किल हो गया था।

प्रश्न:

1. किसका स्वास्थ्य बिगड गया?
उत्तर:
कस्तूरी के पिता का स्वास्थ्य बिगड गया।

2. कस्तूरी के पिता का स्वास्थ्य क्यों बिगड गया?
उत्तर:
परिवार को चलाने के लिए कस्तूरी के पिता अधिक समय तक काम करते थे। इसके लिए उनका स्वास्थ्य बिगड गया।

3. परिवार का ध्यान रखना किसे मुश्किल हो गया?
उत्तर:
कस्तूरी के पिता को परिवार का ध्यान रखना मुश्किल हो गया।

4. मुश्किल शब्द का पर्याय शब्द लिखिए।
उत्तर:
मुश्किल शब्द का पर्याय शब्द है कष्ट या कठिन

5. उपर्युक्त गद्यांश किस पाठ से दिया गया है?
उत्तर:
उपर्युक्त गद्यांश परिश्रम का फल पाठ से दिया गया है।

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

IV. कस्तूरी अपनी पढ़ाई के साथ- साथ कपड़े बुनने में माता की मदद करने लगी। अपने परिवार की स्थिति को देखकर, कभी – कभी वह निराश होती थी। तब माँ उसे प्रेरणा देकर उसकी निराशा दूर करती थी।

प्रश्न:

1. माता की मदद कौन करने लगी?
उत्तर:
कस्तूरी माता की मदद करने लगी।

2. कस्तूरी कभी कभी क्यों निराशा होती थी?
उत्तर:
अपने परिवार की स्थिति को देखकर कस्तूरी कभी कभी निराश होती थी।

3. कस्तूरी की निराशा को कौन दूर करती थी?
उत्तर:
कस्तूरी की निराशा को उसकी माँ दूर करती थी।

4. निराशा शब्द का विलोम शब्द क्या है?
उत्तर:
निराशा शब्द का विलोम शब्द है – आशा।

5. कस्तूरी पढ़ाई के साथ साथ क्या करने लगी?
उत्तर:
कस्तूरी पढ़ाई के साथ- साथ कपड़े बुनने में माता की मदद करने लगी।

V. माँ के प्रेरणादायक शब्द कस्तूरी पर जादू का काम करते थे। वह मेहनत से काम में लग गयी। इस तरह उसके परिवार की स्थिति में सुधार होने लगा।

प्रश्न:

1. कस्तूरी को कौन प्रेरणा देती थी?
उत्तर:
कस्तूरी को माँ प्रेरणा देती थी।

2. मेहनत से काम में कौन लग गयी?
उत्तर:
कस्तूरी मेहनत से काम में लग गई।

3. किसकी स्थिति में सुधार होने लगा?
उत्तर:
कस्तूरी के परिवार की स्थिति में सुधार होने लगा।

4. मेहनत शब्द का विलोम शब्द क्या है?
उत्तर:
मेहनत का विलोम शब्द है आलस।

5. माँ के प्रेरणादायक शब्द किस पर जादू का काम करते थे?
उत्तर:
माँ के प्रेरणादायक शब्द कस्तूरी पर जादू का काम करते थे।

VI. कस्तूरी ने कई प्रदर्शनियों में भाग लेकर पुरस्कारों के साथ – साथ लोगों का दिल भी जीत लिया। वह अपनी पढ़ाई पूरी करके डिप्टी कलेक्टर भी बनी। कस्तूरी ने करघा सिखाने के लिए गाँव में एक संस्था खोली।

प्रश्न:

1. कस्तूरी ने क्या क्या जीत लिया?
उत्तर:
कस्तूरी ने पुरस्कार और लोगों का दिल दोनों को जीत लिया।

2. पढ़ाई पूरी करके डिप्टी कलेक्टर कौन बने?
उत्तर:
पढ़ाई पूरी करके कस्तूरी डिप्टी कलेक्टर बनी।

3. गाँव में एक संस्था किसने खोली?
उत्तर:
कस्तूरी ने गाँव में एक संस्था खोली।

4. कस्तूरी ने एक संस्था को क्यों खोली?
उत्तर:
कस्तूरी ने करघा सिखाने के लिए एक संस्था खोली।

5. पुरस्कार शब्द का पर्याय शब्द लिखिए।
उत्तर:
पुरस्कार शब्द का पर्याय शब्द है उपहार या भेंट है।

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

VII. संस्था में आकर गाँव की कई लड़कियों ने बुनाई सीखी। उसने अपने गाँव में “करघे का शिक्षण संस्था” की स्थापना की। इस प्रकार कस्तूरी अपने गाँव की ही नहीं, बल्कि देश भर में कई युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गयी।

प्रश्न:

1. गाँव की लडकियों ने क्या सीखी?
उत्तर:
गाँव की लडकियों ने बुनाई सीखीं।

2. कस्तूरी ने गाँव में किस संस्था की स्थापना की?
उत्तर:
कस्तूरी ने गाँव में करघे का शिक्षण संस्था की स्थापना की।

3. युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत कौन बन गयी?
उत्तर:
कस्तूरी ने युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गयी।

4. संस्था शब्द का बहुवचन शब्द क्या है?
उत्तर:
संस्था शब्द का बहुवचन शब्द है संस्थाएँ।

5. उपर्युक्त गद्यांश किस पाठ से दिया गया है?
उत्तर:
उपर्युक्त गद्यांश ‘परिश्रम का फल’ पाठ से दिया गया है।

अपठित गद्यांश

* निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर कोष्ठक में लिखिए।

I. अब्दुल हमीद एक दिन अपने पिता के साथ दुकान में बैठा था। उसके गाँव का एक सिपाही कपड़े सिलवाने उसकी दुकान पर आ पहुँचा। अब्दुल हमीद फ़ौज की वरदी पहने उस सैनिक को देखता रहा। उसके पिता खाना खाने घर चले गये तो अब्दुल हमीद ने कहा : “भैया ! तुम तो इस वरदी में बहुत अच्छे लग रहे हो।”

प्रश्न:

1. अब्दुल हमीद किसके साथ दुकान में बैठा था? (D)
A) माता के साथ
B) दोस्त के साथ
C) भाई के साथ
D) पिता के साथ
उत्तर:
D) पिता के साथ

2. सिपाही दुकान पर क्यों पहुँचा? (A)
A) कपडे सिलवाने
B) कपडे बेचने
C) हमीद को देखने
D) उसके पिता से मिलने
उत्तर:
A) कपडे सिलवाने

3. अब्दुल हमीद किसे देखता रहा? (D)
A) पिता को
B) कपडे को
C) लोगों को
D) फौज की वरदी पहने सैनिक को
उत्तर:
D) फौज की वरदी पहने सैनिक को

4. पिता घर क्यों चले गये? (A)
A) खाना खाने के लिए
B) सोने के लिए
C) आराम करने के लिए
D) पत्नी से मिलने के लिए
उत्तर:
A) खाना खाने के लिए

5. “सैनिक” शब्द में प्रत्यय क्या है? (C)
A) सै
B) निक
C) इक
D) सैनि
उत्तर:
C) इक

II. आज के दिन इसी समय मैंने अपने दोस्त कैलाश के साथ किशनसिंह होटेल में तीन नबंर की चाय पी थी। किशन सिंह की बनाई चाय के नंबर हुआ करते थे – एक नंबर की चाय हलकी, दो नंबर की मध्यम तेज़ और तीन नंबर की स्पेशल हुआ करती थी।

प्रश्न:

1. किस होटेल में चाय पी थी? (D)
A) किशोर सिंह
B) किलाडी सिंह
C) किरण सिंह
D) किशन सिंह
उत्तर:
D) किशन सिंह

2. चाय किसने बनायी? (B)
A) किसान सिंह
B) किशन सिंह
C) किशोर सिंह
D) ये सब
उत्तर:
B) किशन सिंह

3. किशन सिंह की बनाई चाय के कितने नबंर हुआ करते थे? (B)
A) दो
B) तीन
C) चार
D) पाँच
उत्तर:
B) तीन

4. तीन नंबर की चाय कैसी हुआ करती थी? (C)
A) मध्यम
B) हलकी
C) स्पेशल
D) तेज़
उत्तर:
C) स्पेशल

5. इस अनुच्छेद में एक दोस्त का नाम आया है वह कौन है? (C)
A) किशनसिंह
B) किशोर
C) कैलाश
D) विनोद
उत्तर:
C) कैलाश

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

III. बगदाद शहर में एक नाई रहता था। वह तरह तरह के बाल काटना जानता था। इसलिए उसकी दुकान पर हमेशा भीड लगी रहती थी। एक दिन नाई दुकान के बाहर खड़ा था। उसे एक लकड़हारा आता दिखाई दिया। नाई को रसोई के लिए लकडियाँ चाहिए इसलिए उसने लकड़हारे को पुकारा।

प्रश्न:

1. नाई कहाँ रहता था? (B)
A) अलंपुरी में
B) बगदाद
C) अहमदाबाद
D) घजियाबाद
उत्तर:
B) बगदाद

2. नाई क्या जानता था? (D)
A) तरह – तरह के लकड़ी काटना
B) कपडे सीना
C) बाजे बजाना
D) तरह – तरह के बाल कांटना
उत्तर:
D) तरह – तरह के बाल कांटना

3. नाई की दुकान पर हमेशा क्या लगी रहती थी? (B)
A) मेला
B) भीड
C) शोर
D) सन्नाटा
उत्तर:
B) भीड

4. एक दिन उसे कौन दिखाई दिया? (A)
A) लकडहारा
B) ग्वाला
C) भेडिया
D) किसान
उत्तर:
A) लकडहारा

5. उसने लकडहारे को क्यों पुकारा? (A)
A) लकडी खरीदने
B) लकडी बेचने
C) लकडहारे को देखने
D) बाल काटने
उत्तर:
A) लकडी खरीदने

IV. डॉ. अंबेडकर राजनैतिक आज़ादी के साथ सामाजिक और आर्थिक आज़ादी भी चाहते थे। उनको कमज़ोर वर्ग के प्रति सहानुभूति थी। वे उनके दुखों को दूर करने का प्रयत्न करते थे। दरअसल वे पीड़ित मानवता के प्रवक्ता थे। वे सच्चे राष्ट्रप्रेमी और समाज सुधारक थे।

प्रश्न :

1. कमज़ोर वर्ग के प्रति सहानुभूति किन्हें थी? (C)
A) राजाजी को
B) गाँधीजी को
C) डॉ. अंबेड्कर को
D) नानक को
उत्तर:
C) डॉ. अंबेड्कर को

2. डॉ. अंबेड्कर किसके प्रवक्ता थे? (A)
A) पीडित मानवता के
B) हिंसा के
C) विज्ञान के
D) अशांति के
उत्तर:
A) पीडित मानवता के

3. सच्चे राष्ट्रप्रेमी और समाज सुधारक कौन थे? (D)
A) नेहरू
B) तिलक
C) बोस
D) अंबेडकर
उत्तर:
D) अंबेडकर

4. डॉ. अंबेडकर राजनैतिक आज़ादी के साथ साथ किस आज़ादी को चाहते थे? (C)
A) धार्मिक
B) नैतिक
C) सामाजिक तथा आर्थिक
D) समानता रूपी
उत्तर:
C) सामाजिक तथा आर्थिक

5. उपर्युक्त गद्यांश के लिए उपर्युक्त शीर्षक निम्न में से क्या होगा? (B)
A) आज़ादी
B) डॉ. अंबेड्कर
C) डॉ. राधाकृष्णन
D) डॉ. मेहता
उत्तर:
B) डॉ. अंबेड्कर

3 Marks Questions

* नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर दो या तीन वाक्यों में लिखिए।

प्रश्न 1.
कपड़ा बुननेवाला कारीगर कहाँ रहता था?
उत्तर:
कपड़ा बुननेवाला कारीगर एक गाँव में रहता था।

प्रश्न 2.
कारीगर क्या करता था?
उत्तर:
कारीगर तरह- तरह के कपड़े बुनकर बेचता था।

प्रश्न 3.
कस्तूरी पढ़ाई के साथ साथ क्या करने लगी?
उत्तर:
कस्तूरी अपनी पढ़ाई के साथ – साथ कपड़े बुनने में माता की मदद करने लगी।

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

प्रश्न 4.
हर दिन कस्तूरी क्या देखती थी?
उत्तर:
हर दिन कस्तूरी अपने पिता को करघे पर कपडे बुनते हुए देखती थी।

प्रश्न 5.
कस्तूरी क्या चाहती थी?
उत्तर:
कस्तूरी पिता की तरह साडी बुनना चाहती थी।

प्रश्न 6.
कस्तूरी किस कला पर आकर्षित होती थी?
उत्तर:
कस्तूरी अपने पिता की साडी बुनने की कला पर आकर्षित होती थी।

प्रश्न 7.
कस्तूरी के परिवार की स्थिति में सुधार कैसे होने लगा?
उत्तर:
माँ के प्रेरणादायक शब्दों के कारण कस्तूरी मेहनत से काम में लग गयी। इसलिए उसके परिवार की स्थिति में सुधार होने लगा।

प्रश्न 8.
परिवार का ध्यान रखना किसे मुश्किल हो गया?
उत्तर:
कस्तूरी को पिता के परिवार का ध्यान रखना मुश्किल हो गया।

प्रश्न 9.
कस्तूरी ने प्रदर्शनियों में किन्हें जीत लिया?
उत्तर:
कस्तूरी ने प्रदर्शनियों में भाग लेकर पुरस्कारों के साथ – साथ लोगों का दिल भी जीत लिया।

प्रश्न 10.
कस्तूरी पढ़ाई पूरी करके क्या बनी और उसने क्या किया?
उत्तर:
कस्तूरी पढ़ाई पूरी करके डिप्टी कलेक्टर बनी। उसने करघा सिखाने के लिए गाँव में एक संस्था खोली।

6 Marks Questions

* किसी एक प्रश्न का उत्तर छः या आठ वाक्यों में दीजिए।

प्रश्न 1.
बचपन से ही कस्तूरी होशियार और चालाक लडकी थी। इस कथन को “परिश्रम का फल” पाठ के आधार पर सिद्ध कीजिए।
(या)
कस्तूरी युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत कैसे बन गई?
उत्तर:
एक गाँव में कपडे बुननेवाला एक कारीगर रहता था। वह तरह- तरह: के कपडे बुनकर बेचता था। उसकी बेटी कस्तूरी होशियार और चालाक थी। वह पढ़ाई में भी तेज़ थी। वह साडी बुनने की कला पर आकर्षित होकर पिता के पास साडी बुनना सीख ली।

कस्तूरी के पिता परिवार को चलाने के लिए अधिक समय तक काम करने से उसका स्वास्थ्य बिगड गया। कस्तूरी अपनी पढाई के साथ – साथ कपडे बुनने में माता की मदद करने लगी। कभी – कभी अपनी परिवार को देखकर निराश होने पर उसकी माँ उसे प्रेरणा देकर उसकी निराशा दूर करती थी। कस्तूरी की मेहनत से उसके परिवार की स्थिति में सुधार होने लगा। कस्तूरी कई प्रदर्शिनियों में भाग लेकर पुरस्कारों के साथ लोगों का दिल भी जीत लिया। उसने अपने गाँव में करघे का शिक्षण संस्था खोलकर गाँव की कई लडकियों को बुनाई सीखने में मदद की। इस प्रकार कस्तूरी देश भर में कई युवाओं को प्रेरणा का स्रोत बन गई।

पत्र लेखन प्रश्न

* नीचे दिये गये प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लिखिए।

प्रश्न 1.
ग्रीष्मावकाश व्यतीत करने के विषय का वर्णन करते हुए अपने मित्र के नाम पत्र लिखिये।
उत्तर:

अमलापुरम,
दि. x x x x x

प्रिय मित्र,
साइ कुमार,
यहाँ मैं सकुशल हूँ। बहुत दिनों से तुम्हारा पत्र मुझे नहीं मिला। इस साल मैं ने ग्रीष्मावकाश बेंगलूर में बिताया। उस शहर के मल्लेश्वरम में हमारी माताजी रहती हैं। गरमी के मौसम में बेंगलूर का वातावरण ठंडा रहता है। वहाँ पेडों की हरियाली आँखों को आराम देती है।

बेंगलूरु सचमुच एक सुन्दर नगर है। सुन्दर मकान, साफ़-सुथरी सडकें और सुहाने बाग बगीचे नगर की शोभा बढ़ाते हैं। मैं रोज़ वहाँ के लाल बाग में घूमने जाता सिटी मार्केट में अच्छा बाज़ार लगता है। वहाँ पर कई रेशम के कारखाने हैं।

पिताजी का पत्र पाकर मुझे वहाँ से आ जाना पड़ा। बेंगलूरु छोडकर आते हुए मुझे चिंता हुई। अपने माता-पिता से मेरे नमस्कार कहो।

तुम्हारा मित्र,
ऐ. यस. वी. प्रसाद।

पता :
यस साइ कुमार,
पिता : विजय, सीतम्मधारा,
विशाखपट्टणम – 13.

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

प्रश्न 2.
अपने सहपाठियों के साथ आप किसी ऐतिहासिक नगर गये। उसका वर्णन करते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए।
उत्तर:

विजयवाडा,
दि. x x x x x

प्रिय छोटे भाई,

आशीश
तुम्हारा पत्र अभी मिला, पढकर खुश हुआ। क्योंकि घर के समाचार प्राप्त हुए हैं। तुम जानते हो कि हम कुछ विद्यार्थी इस महीने की पहली तारीख को कश्मीर की यात्रा पर गये। हम विजयवाडा से तमिलनाडु एक्सप्रेस से दिल्ली गये। दिल्ली में दो दिन ठहरे । वहाँ से हम जम्मू तक रेल से गये। जम्मूतवी से हम सब श्रीनगर पहुँचे। रास्ते के दृश्य अत्यंत मनोहर हैं। हम श्रीनगर में एक होटेल में ठहरे।। मौसम बडा सुहावना था। वहाँ पर हमने डालझील, शंकराचार्य मंदिर, निशांत बाग, शालिमार बाग आदि देखें। बाकी बातें घर आकर सुनाऊँगा।

तुम्हारा प्यारा भाई,
आर. यस. कुमार,
आठवीं कक्षा ‘ए’
जि.प. हाई स्कूल,
विजयवाडा।

पता :
आर. रामाराव,
पिता : गोपालराव,
गाँधीनगर, काकिनांडा।

निबंध प्रश्न

* नीचे दिये गये प्रश्नों में से किसी एक का उत्तर लिखिए।

प्रश्न 1.
समय का मूल्य के बारे में लिखिए।
उत्तर:
हमारे जीवन में जो समय बीत गया है फिर नहीं आयेगा। जो समय का मूल्य नहीं जानते हैं, वे समय का दुरुपयोग करते हैं। जो बचपन में पढाई से जी चुरा लेते हैं उन्हें आगे चलकर पछताना पड़ता है। जो समय का सदुपयोग करते हैं, वे जीवन में उन्नति अवश्य पाते हैं। जो सुस्त रहते हैं वे समय का दुरुपयोग करते हैं और आज का काम कल पर डालते रहते हैं, समय का महत्व नहीं जानते हैं। जो समय का महत्व जानते हैं वे समय का सदुपयोग करते हैं। महात्मा गाँधीजी समय के बडे पाबन्द थे।

छात्रों को समय पालन की बडी आवश्यकता हैं उन्हें व्यायाम, अध्ययन, सैर सपाटे आदि के लिए समय निश्चित कर लेना चाहिए। समय निश्चित करना पर्याप्त नहीं है। नियमपूर्वक उसका पालन करना अत्यन्य आवश्यक है। बचपन से समय पालन करना अत्यंत आवश्यक है। जो समय पालन का अच्छा अभ्यास करते हैं, वे आगे चलकर अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं।

प्रश्न 2.
गणतंत्र दिवस के बारे में लिखिए।
उत्तर:
26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कहते हैं। 1950 में इसी दिन पहले-पहल स्वतंत्र भारत का नया संविधान बनाया गया था। उसकी यादगार में इस दिन सारे देश में आनंद और उत्साह मनाते हैं। क्योंकि 26 जनवरी को ही देश को पूर्ण स्वाधीन की शपथ ली गयी थी। इसके पहले “स्वाधीनता दिवस” नाम से मनाया जा रहा था।

यह गणतंत्र दिवस सारे भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। लेकिन हमारी राजधानी दिल्ली में इसकी शोभा निराली होती है। इस दिन सभी को छुट्टी मिलती है। बाज़ार बन्द रहते हैं। दिल्ली में जल, स्थल और वायुसेना के टुकडियाँ राष्ट्रपति को वंदना करती है। इस समारोह को देखने के लिए दूर- दूर से लोग दिल्ली पहुँचते हैं। इस दिन राष्ट्रपति सजधजकर अभिवादन स्वीकार करते हैं। प्रधान मंत्री राष्ट्रपति का स्वागत करते हैं।

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

प्रश्न 3.
बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ के बारे में लिखिए।
उत्तर:
बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ एक नई योजना है। जो देश की बेटियों के लिए चलायी गयी है। बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ योजना का उद्घोष स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी, 2015 को पानीपत हरियाणा में किया।

भारत देश में जन संख्या तो बडी तादात में फैल रही है। लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इस बढ़ती हुई जनसंख्या में लडकियों का अनुपात कम होता जा रहा है। वर्ष 2001 में की गयी गणना के अनुसार प्रति 1000 लडकों में 927 लडकियाँ थी जो आंकडा गिरकर 2011 में 918 हो गया।

आधुनिकीकरण के साथ- साथ जहाँ विचारों में भी आधुनिकता आनी चाहिए वहाँ इस तरह के अपराध बढ़ रहे हैं। आगर इसी तरह वर्ष दर वर्ष लडकियों की संख्या होती रही तो एक दिन देश अपने आप ही नष्ट होने की स्थिति में होगा।

कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, बेटियों की सुरक्षा के लिए इस योजना को शुरु किया गया आये दिन छेड-छाड बलात्कार जैसे घिनौने अपराध बढ़ रहे हैं। इनको भी नियंत्रित करने हेतु इस योजना को शुरु किया गया है।

PART – B

* निम्न लिखित प्रश्नों के सही उत्तर विकल्पों से चुनकर कोष्ठक में लिखिए।

अर्थ

1. समाज को स्वावलंबी बनाने में सहायक होते हैं। (रेखांकित शब्द का अर्थ क्या है?) [B]
A) सहज
B) स्वतंत्र
C) स्वजन
D) सख्त
उत्तर:
B) स्वतंत्र

2. माता की मदद करने लगी। (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए।) [C]
A) डाँटना
B) मारना
C) सहायता
D) तारीफ़
उत्तर:
C) सहायता

3. क्षमता शब्द का अर्थ पहचानिए। [A]
A) सामर्थ्य
B) श्रेष्ठ
C) उत्तेजना
D) चमत्कार
उत्तर:
A) सामर्थ्य

4. घरेलू उद्योग का अर्थ पहचानिए। [C]
A) लघु उद्योग
B) गृह उद्योग
C) कुटीर उद्योग
D) ये सब
उत्तर:
C) कुटीर उद्योग

पर्यायवाची शब्द

5. जादू शब्द का समानार्थक शब्द क्या है?[A]
A) चमत्कार
B) भाग
C) अंश
D) श्रेष्ठ
उत्तर:
A) चमत्कार

6. श्रेष्ठ शब्द का पर्यायवाची शब्द पहचानिए। [C]
A) उत्तेजना
B) प्रोत्साहन
C) विशिष्ट
D) अंश
उत्तर:
C) विशिष्ट

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

7. सुधार शब्द का समानार्थक शब्द क्या है? [C]
A) उपहार
B) निपुण
C) उन्नति
D) कठिन
उत्तर:
C) उन्नति

विलोम शब्द

8. परिवार का ध्यान रखना मुश्किल हो गया था। (रेखांकित शब्द का विपरीतार्थक शब्द पहचानिए।) [C]
A) बेमुश्किल
B) नमुश्किल
C) आसान
D) आक्रमण
उत्तर:
C) आसान

9. वह पढ़ाई में भी तेज़ थी। (रेखांकित शब्द का विलोम रूप क्या है?) [A]
A) मंद
B) होशियार
C) चालाक
D) गतिशील
उत्तर:
A) मंद

10. पीछे शब्द का विपरीतार्थक शब्द क्या है? [B]
A) बगल में
B) आगे
C) दाहिने
D) बाई
उत्तर:
B) आगे

11. कठिन शब्द का विलोम शब्द क्या है?[C]
A) अकठिन
B) न कठिन
C) सरल
D) मुश्किल
उत्तर:
C) सरल

12. आरंभ शब्द का विलोम शब्द क्या है? [B]
A) शुरु
B) अंत
C) आदि
D) अनंत
उत्तर:
B) अंत

कारक

13. वह तरह – तरह …… कपडे बुनकर बेचता था। (रिक्त स्थान को सही कारक से भरिए।) [B]
A) क
B) के
C) की
D) कि
उत्तर:
B) के

14. कस्तूरी ने करघा सिखाने के लिए गाँव में एक संस्था खोली। (रेखांकित कारक का भेद क्या है?) [A]
A) कर्ता कारक
B) करण कारक
C) अपादान कारक
D) संप्रदान कारक
उत्तर:
A) कर्ता कारक

15. पिता …….. साडी बुनने ….. कला पर आकिर्षित होती थी। (रिक्त स्थानों को उचित कारक से भरिए।) [C]
A) की – के
B) की – की
C) के – की
D) के – के
उत्तर:
C) के – की

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

16. वह मेहनत ….. काम में लग गई। (रिक्त स्थान को उचित कारक से भरिए।) [C]
A) में
B) पर
C) से
D) के लिए
उत्तर:
C) से

17. पिता …….. मान लिया। रिक्त स्थान सही कारक से भरिए। [C]
A) को
B) में
C) ने
D) के लिए
उत्तर:
C) ने

बेमेल शब्द

18. बेमेल शब्द पहचानिए। [C]
A) कार्यदक्षता
B) निपुणता
C) स्वाधीनता
D) क्षमता
उत्तर:
C) स्वाधीनता

19. परिवार, कुटुंब, खानदान, पुरस्कार (बेमेल शब्द पहचानिए।) [D]
A) परिवार
B) कुटुंब
C) खानदान
D) पुरस्कार
उत्तर:
D) पुरस्कार

20. माता, पिता, संस्था, बेटी (बेमेल शब्द पहचानिए।) [C]
A) माता
B) पिता
C) संस्था
D) बेटी
उत्तर:
C) संस्था

21. बेमेल शब्द पहचानिए। [B]
A) कस्तूरी
B) करघा
C) माता
D) पिता
उत्तर:
B) करघा

लिंग

22. मैं भी साडी बुनना सीखूँगी। लिंग बदलकर वाक्य फिर से लिखने से …. [B]
A) मैं भी साडी बुननी सीखूँगी।
B) मैं भी साडी बुनना सीखूँगा।
C) मैं भी साडी बुनना सीखेंगे।
D) हम भी साडी बुनना सीखूँगा।
उत्तर:
B) मैं भी साडी बुनना सीखूँगा।

23. वह हर परीक्षा में प्रथम आती थी। लिंग बदलकर वाक्य फिर से लिखने से …. [C]
A) वे हर परीक्षा में प्रथम आती थी।
B) वह हर परीक्षा में प्रथम आता थी।
C) वह हर परीक्षा में प्रथम आता था।
D) वह हर परीक्षा में प्रथम आती था।
उत्तर:
C) वह हर परीक्षा में प्रथम आता था।

वचन बदलि

24. वह साडी बुनना सीखने लगी। (रेखांकित शब्द का वचन बदलने से) [C]
A) साडे
B) साडों
C) साडियाँ
D) सडाइयाँ
उत्तर:
C) साडियाँ

25. वह कपडा बुनता है। (रेखांकित शब्द का वचन बदलिए।) [A]
A) कपडे
B) कपडों
C) कपडियाँ
D) कपडा
उत्तर:
A) कपडे

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

26. प्रदर्शनी शब्द का बहुवचन रूप पहचानिए। [C]
A) प्रदर्शनों
B) प्रदर्शनें
C) प्रदर्शनियाँ
D) प्रदर्शनियों
उत्तर:
C) प्रदर्शनियाँ

27. संस्था शब्द का बहुवचन क्या है? [D]
A) संस्थे
B) संस्थों
C) संस्थियाँ
D) संस्थाएँ
उत्तर:
D) संस्थाएँ

काल

28. गाँव में एक संस्था खोली। (वाक्य को भविष्यत काल में लिखने से) [B]
A) गाँव में एक संस्था खोला।
B) गाँव में एक संस्था खोलेगी।
C) गाँव में एक संस्था खोलता है।
D) गाँव में एक संस्था खोल रहा है।
उत्तर:
B) गाँव में एक संस्था खोलेगी।

29. गाँव में करघे का शिक्षण संस्था की स्थापना की। (वाक्य का काल पहचानिए।) [B]
A) वर्तमान काल
B) भूत काल
C) तात्कालिक वर्तमान काल
D) भविष्यत काल
उत्तर:
B) भूत काल

30. डिप्टी कलेक्टर भी बनेगी। वाक्य को भूतकाल में लिखने से [D]
A) डिप्टी कलेक्टर भी बनती है।
B) डिप्टी कलेक्टर भी बन रही।
C) डिप्टी कलेक्टर भी बनने लगी है।
D) डिप्टी कलेक्टर भी बनी थी।
उत्तर:
D) डिप्टी कलेक्टर भी बनी थी।

31. पिताजी मान लेंगे – वाक्य को भूतकाल में लिखिए। [C]
A) पिताजी मानता है।
B) पिताजी मानते हैं।
C) पिताजी ने मान लिया।
D) पिताजी ने मन लेंगे।
उत्तर:
C) पिताजी ने मान लिया।

अक्षरों में पहचानिए

32. 89 3/4 अक्षरों में लिखने से ….. [C]
A) साढ़े नवासी
B) पौने नवासी
C) पौने नब्बे
D) सवा नवासी
उत्तर:
C) पौने नब्बे

33. ‘पौने तीस’ अंकों में लिखने से …… [D]
AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल 1
उत्तर:
D

34. 47 इसे अक्षरों में पहचानिए। [D]
A) पचास
B) तेईस
C) चालीस
D) सैंतालीस
उत्तर:
D) सैंतालीस

35. 58- इसे अक्षरों में पहचानिए। [C]
A) बावन
B) तिरपन
C) अठ्ठावन
D) छप्पन
उत्तर:
C) अठ्ठावन

36. 57 इसे अक्षरों में पहचानिए। [A]
A) सत्तावन
B) पचपन
C) बावन
D) तिरपन
उत्तर:
A) सत्तावन

अक्षरों में पहचानिए

37. चौवालीस अंकों में पहचानिए। [A]
A) 44
B) 33
C) 22
D) 46
उत्तर:
A) 44

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

38. बाईस इसे अंकों में पहचानिए। [C]
A) 23
B) 24
C) 22
D) 26
उत्तर:
C) 22

39. छियालीस – अंकों में पहचानिए। [D]
A) 40
B) 36
C) 41
D) 46
उत्तर:
D) 46

वर्तनी

40. सही वर्तनी वाला शब्द पहचानिए। [B]
A) परदर्शनी
B) प्रदर्शनी
C) र्पदर्शनी
D) प्रदशनी
उत्तर:
B) प्रदर्शनी

41. सही वर्तनी वाला शब्द पहचानिए। [C]
A) स्तोता
B) स्तैत
C) स्रोत
D) स्तोरत
उत्तर:
C) स्रोत

42. सही वर्तनीवाला शब्द पहचानिए। [C]
A) मुष्किल
B) मुस्किल
C) मुश्किल
D) मूष्किल
उत्तर:
C) मुश्किल

43. सही वर्तनीवाला शब्द पहचानिए| [A]
A) आकर्षित
B) आकर्शित
C) आकर्सित
D) आकक्षित
उत्तर:
A) आकर्षित

शुद्ध रूप

44. वह कपडा बुनता है। (रेखांकित शब्द का वचन बदलिए।) [A]
A) कपडे
B) कपड़ों
C) कपडियाँ
D) कपडा
उत्तर:
A) कपडे

45. वाक्य का शुद्ध रूप पहचानिए। [A]
A) कस्तूरी पढ़ाई में तेज़ थी।
B) कस्तूरी पढ़ाई में तेज़ थे।
C) कस्तूरी पढ़ाई में तेज़ था।
D) कस्तूरी पढ़ाई में तेज़ होगा।
उत्तर:
A) कस्तूरी पढ़ाई में तेज़ थी।

46. वाक्य का शुद्ध रूप पहचानिए। [A]
A) पिता का स्वास्थ्य बिगड गया।
B) पिता की स्वास्थ्य बिगड गया।
C) पिता की स्वास्थ्य बिगड गई।
D) पिता का स्वास्थ्य बिगड गई।
उत्तर:
A) पिता का स्वास्थ्य बिगड गया।

47. कस्तूरी हर परीक्षा में प्रथम आता था। गलती को पहचानिए। [D]
A) कस्तूरी
B) हर परीक्षा
C) प्रथम
D) आता था।
उत्तर:
D) आता था।

सही क्रम

48. सही क्रम वाला वाक्य पहचानिए। [A]
A) वे अधिक समय तक काम करते थे।
B) अधिक समय तक वे करते थे काम।
C) वे काम करते थे अधिक समय तक।
D) काम करते थे अधिक समय तक वे।
उत्तर:
A) वे अधिक समय तक काम करते थे।

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

49. सही क्रम वाला वाक्य पहचानिए। [D]
A) कारीगर एक रहता था।
B) एक रहता कारीगर था।
C) कारीगर रहता एक था।
D) एक कारीगर रहता था।
उत्तर:
D) एक कारीगर रहता था।

अंतिम वर्ण से बने शब्द

50. अंत्याक्षरी विधि के अनुसार शब्द लिखिए। [A]
बेचता – ताकत – तमिल – ?
A) लडकी
B) लालच
C) लिखना
D) लैला
उत्तर:
A) लडकी

51. अंतिम वर्ण से बने शब्द पहचानिए। [B]
काम – मकान – नमकीन -?
A) नाकाम
B) नकुल
C) नारायण
D) नैनन
उत्तर:
B) नकुल

उपसर्ग

52. ‘स्वावलंबी’ शब्द में उपसर्ग पहचानिए। [B]
A) स्वाव
B) स्व
C) लंबी
D) बी
उत्तर:
B) स्व

53. सुप्रसिद्ध शब्द में उपसर्ग पहचानिए। [A]
A) सु
B) सुप्र
C) सिद्ध
D) दध
उत्तर:
A) सु

54. प्रप्रथम शब्द में उपसर्ग क्या है? [B]
A) प्रप्र
B) प्र
C) थम
D) म्
उत्तर:
B) प्र

प्रत्यय

55. “आकर्षित” शब्द में प्रत्यय पहचानिए। [D]
A) आ
B) आक
C) र्षित
D) इत
उत्तर:
D) इत

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

56. बुननेवाला शब्द में प्रत्यय क्या है? [C]
A) बु
B) बुन
C) वाला
D) ला
उत्तर:
C) वाला

57. बुनाई शब्द में प्रत्यय पहचानिए। [D]
A) बु
B) बुन्
C) नाई
D) आई
उत्तर:
D) आई

मुहावरे

58. “जादू का काम करना” मुहावरे का अर्थ पहचानिए। [B]
A) जादू करना
B) प्रभाव पडना
C) चोरी करना
D) भाग जाना
उत्तर:
B) प्रभाव पडना

संधि विच्छेद

59. निराशा संधि विच्छेद कीजिए। [C]
A) निर् + आशा
B) नि + आशा
C) नि: + आशा
D) निरा + शा
उत्तर:
C) नि: + आशा

60. आकर्षित किन दो शब्दों से बना है? [A]
A) आ + कर्षित
B) आक + र्षित
C) आकर्ष + इत
D) आकर्षि + त
उत्तर:
A) आ + कर्षित

भाषा भाग

61. कस्तूरी पिता की तरह साडी बुनना चाहतीं थी। (वाक्य में संज्ञा शब्द पहचानिए।) [A]
A) कस्तूरी
B) की तरह
C) बुनना
D) चाहती
उत्तर:
A) कस्तूरी

62. 4 जुलाई 2022 को स्कूल खुलेगी। (रेखांकित शब्द का संज्ञा भेद पहचानिए।) [A]
A) व्यक्तिवाचक
B) जातिवाचक
C) निश्चय वाचक
D) संख्या वाचक
उत्तर:
A) व्यक्तिवाचक

63. मैं भी साडी बुनना सीखूँगी। (वाक्य में सर्वनाम शब्द पहचानिए।) [A]
A) मैं
B) साडी
C) बुनना
D) सीखूँगी
उत्तर:
A) मैं

64. वह हर परीक्षा में प्रथम आती थी। (रेखांकित सर्वनाम का भेद क्या है?) [A]
A) पुरुष वाचक
B) प्रश्न वाचक
C) निज वाचक
D) संबंध वाचक
उत्तर:
A) पुरुष वाचक

65. पुलिस ने चोर को पीटा (वाक्य में क्रिया शब्द पहचानिए।) [D]
A) पुलिस
B) प्रेरणा
C) चोर
D) साधारण
उत्तर:
D) साधारण

66. कस्तूरी सुंदर साडी बुनती है। (वाक्य में विशेषण शब्द क्या है?) [B]
A) कस्तूरी
B) सुंदर
C) साठी
D) बुनती है।
उत्तर:
B) सुंदर

67. करचे सिखाने के लिए गांव में एक शिक्षण संस्था खोली। (रेखांकित शब्द का विशेषण भेद क्या है?) [D]
A) गुण वाचक
B) परिमाण वाचक
C) भाव वाचक
D) द्रव्य वाचक
उत्तर:
D) द्रव्य वाचक

Previous Bits

1. एकता का विलोम शब्द पहचानिए। (F.A. III-2022-23) [A]
A) अनेकता
C) सफलता
B) स्वतंत्रता
D) वीरता
उत्तर:
A) अनेकता

AP 8th Class Hindi Sparsh 8th Lesson Important Questions परिश्रम का फल

2. विशिष्ट का विलोम शब्द पहचानिए। (F.A. III-2022-23) [D]
A) श्रेष्ठ
B) ने
C) सक्रिय
D) पीटा
उत्तर:
D) पीटा

3. मेरी सहेली जंगल की सैर करके लौटी। (वाक्य में क्रिया शब्द पहचानिए ।) (F.A. IV -2022-23) [D]
A) सहेली
B) जंगल
C) सैर
D) लौटी
उत्तर:
D) लौटी

Leave a Comment